शेयर बाजार में तेजी लौटी, आरआईएल, एचडीएफसी में लिवाली से सेंसेक्स 563 अंक चढ़ा |

शेयर बाजार में तेजी लौटी, आरआईएल, एचडीएफसी में लिवाली से सेंसेक्स 563 अंक चढ़ा

शेयर बाजार में तेजी लौटी, आरआईएल, एचडीएफसी में लिवाली से सेंसेक्स 563 अंक चढ़ा

:   Modified Date:  January 17, 2023 / 05:36 PM IST, Published Date : January 17, 2023/5:36 pm IST

मंबई, 17 जनवरी (भाषा) स्थानीय शेयर बाजार में मंगलवार को जोरदार तेजी आई और सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी लि. के शेयरों में लिवाली से बीएसई सेंसेक्स लगभग 563 अंक चढ़ गया। सोमवार को शेयर बाजार में गिरावट आई थी।

कारोबारियों के अनुसार, हालांकि डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर में गिरावट तथा विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी निकासी जारी रहने से तेजी पर कुछ अंकुश लगा।

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 562.75 अंक यानी 0.94 प्रतिशत की तेजी के साथ 60,655.72 अंक पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 158.45 अंक यानी 0.89 प्रतिशत चढ़कर 18,053.30 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में लार्सन एंड टुब्रो सबसे अधिक 3.51 प्रतिशत चढ़ा। इसके अलावा हिंदुस्तान यूनिलीवर, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एचडीएफसी बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज प्रमुख रूप से लाभ में रहे।

दूसरी तरफ, नुकसान में रहने वाले शेयरों में भारतीय स्टेट बैंक, इंडसइंड बैंक, बजाज फिनसर्व, विप्रो, टाटा स्टील और बजाज फाइनेंस शामिल हैं। इनमें 1.67 प्रतिशत की गिरावट आई।

सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 22 लाभ में जबकि आठ नुकसान में रहे।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘घरेलू बाजार गिरावट से उबरकर लाभ में आने का प्रयास कर रहा है। हाल में गिरावट का कारण तीसरी तिमाही का परिणाम हल्का रहना और केंद्रीय बजट है। तीसरी तिमाही के नतीजों की शुरुआत अच्छी नहीं थी लेकिन हाल में प्रमुख आईटी और बैंकों के वित्तीय परिणाम उत्साहजनक रहे हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘अप्रत्याशित लाभ पर कर में कमी के बाद सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाली कंपनियों के शेयरों में तेजी रही। मौजूदा स्थिति को देखते हुए अल्पकाल में सकारात्मक रुझान बने रहने की उम्मीद है। हालांकि, बहुत कुछ तीसरी तिमाही के वित्तीय परिणाम और बजट के नतीजे तथा अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के नीतिगत बयान पर निर्भर करेगा।’’

सरकार ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों में गिरावट के मद्देनजर घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल के साथ डीजल और विमान ईंधन (एटीएफ) के निर्यात पर अप्रत्याशित लाभ कर में कटौती की है।

रेलिगेयर ब्रोकिंग लि. के उपाध्यक्ष (तकनीकी शोध) अजित मिश्रा ने कहा, ‘‘बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच सोमवार की गिरावट के बाद तेजी आई…हमारा मानना है कि सूचकांक के प्रमुख शेयरों में लिवाली से आने वाले समय में कुछ राहत मिल सकती है। लेकिन यह इतना पर्याप्त नहीं है कि बाजार को इससे दिशा मिले।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ऐसे में हमारा मानना है कि जबतक कोई ठोस संकेत नहीं दिखते शेयर चयन और जोखिम प्रबंधन का ध्यान रखें।’’

एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की लाभ में रहा जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कंपोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे।

यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा। अमेरिकी बाजार सोमवार को मार्थिन लूथर किंग जूनियर दिवस के मौके पर बंद था।

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.67 प्रतिशत की बढ़त के साथ 85.03 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को 750.59 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।

भाषा

रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)