स्टारबक्स को खराब बिक्री और बहिष्कार के कारण 11 अरब अमेरिकी डॉलर का नुकसान |

स्टारबक्स को खराब बिक्री और बहिष्कार के कारण 11 अरब अमेरिकी डॉलर का नुकसान

स्टारबक्स को खराब बिक्री और बहिष्कार के कारण 11 अरब अमेरिकी डॉलर का नुकसान

:   December 7, 2023 / 10:07 AM IST

(सीमा हाकू काचरू)

ह्यूस्टन (अमेरिका), सात दिसंबर (भाषा) सिएटल स्थित स्टारबक्स कॉर्पोरेशन को खराब बिक्री और उसके उत्पादों का बहिष्कार किए जाने के बाद करीब 11 अरब डॉलर का नुकसान हुआ जिससे कंपनी का कुल मूल्य 9.4 प्रतिशत घट गया है।

स्टारबक्स के शेयर में 8.96 प्रतिशत की गिरावट आई है, जो लगभग 11 अरब अमेरिकी डॉलर के नुकसान के बराबर है।

स्टारबक्स वर्कर्स यूनाइटेड के एक ट्वीट के बाद कंपनी मुश्किल में आ गई थी और उसके उत्पादों का बहिष्कार शुरू हो गया। श्रमिक संघ उसके कई बरिस्ता का प्रतिनिधित्व करता है और उन्होंने गाजा में जारी हिंसक संघर्ष में फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता व्यक्त की है।

एक उद्योग विश्लेषक ने कहा, ‘‘ गाजा पट्टी पर इज़राइल की आक्रामकता के बीच जारी बहिष्कार से असंतोष की लहर कंपनी के भविष्य के लिए एक चुनौतीपूर्ण संकेत है।’’

स्टारबक्स के शेयर में लगातार 12 कारोबारी सत्रों में गिरावट आई है। 1992 में कंपनी के सार्वजनिक होने के बाद से कभी लगातार इतने दिन कंपनी के शेयर में गिरावट का सामना नहीं किया। शेयर वर्तमान में 115 अमेरिकी डॉलर के अपने वार्षिक उच्च स्तर से नीचे करीब 95.80 प्रति डॉलर पर पहुंच गया है।

कंपनी वैश्विक मुद्दों के बीच अपनी ब्रांड प्रतिष्ठा बनाए रखने की चुनौती का सामना कर रही है।

विश्लेषकों के साथ हालिया बातचीत में स्टारबक्स के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) लक्ष्मण नरसिम्हन ने कहा था कि वह कंपनी के विविध चैनल व व्यापक आर्थिक चुनौतियों और बदलते उपभोक्ता व्यवहार के बावजूद ग्राहकों को जोड़ने की क्षमता के बारे में आशावादी बने हुए हैं।

मिस्र में स्टारबक्स ने कथित तौर पर बहिष्कार से आर्थिक रूप से प्रभावित होने के बाद नवंबर के अंत में कई कर्मचारियों को निकाल दिया क्योंकि वह खर्चों में कटौती करने को मजबूर है।

भाषा निहारिका

निहारिका

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers