टाटा पावर ‘पंप्ड हाइड्रो स्टोरेज’ परियोजनाओं में 13,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी |

टाटा पावर ‘पंप्ड हाइड्रो स्टोरेज’ परियोजनाओं में 13,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी

टाटा पावर ‘पंप्ड हाइड्रो स्टोरेज’ परियोजनाओं में 13,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी

:   Modified Date:  August 8, 2023 / 05:12 PM IST, Published Date : August 8, 2023/5:12 pm IST

मुंबई, आठ अगस्त (भाषा) टाटा पावर महाराष्ट्र में ‘पंप्ड हाइड्रो स्टोरेज’ से जुड़ी दो परियोजनाओं में 13,000 करोड़ रुपये निवेश करेगी।

कंपनी ने मंगलवार को कहा कि दोनों परियोजनाओं की कुल क्षमता 2,800 मेगावाट होगी।

जलविद्युत से जुड़ी पंप्ड हाइड्रो स्टोरेज परियोजनाएं (पीएसपी) अतिरिक्त बिजली की उपलब्धता के समय पानी को निचले जलाशय से उच्च जलाशय में ‘पंप’ करती हैं। उसी पानी का उपयोग अधिक मांग के दौरान बिजली पैदा करने के लिये निचले स्तर पर स्थित टर्बाइन चलाने के लिये जाता है।

दोनों पंप्ड हाइड्रो स्टोरेज परियोजनाएं पुणे के शिरवता और रायगड के भिवपुरी में लगायी जाएंगी। जहां पुणे में लगने वाली परियोजना की क्षमता 1,800 मेगावाट होगी वहीं रायगड में लगने वाली परियोजना की क्षमता 1,000 मेगावाट होगी। इन दोनों परियोजनाओं से कुल मिलाकर 6,000 लोगों को रोजगार मिलेगा।

कंपनी एक सदी से अधिक समय से राज्य में जलविद्युत परियोजनाओं का संचालन कर रही है। ये परियोजनाएं खोपोली, भीरा और भिवपुरी में है। भीरा में 150 मेगावाट क्षमता की पंप्ड हाइड्रो स्टोरेज परियोजना शामिल हैं।

राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस की मौजूदगी में महाराष्ट्र सरकार और कंपनी के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये गये।

कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी प्रवीर सिन्हा ने कहा कि पीएसपी ऊर्जा भंडारण का एक और कुशल तरीका है। यह समझौता स्वच्छ और हरित ऊर्जा की दिशा में एक बड़ा कदम है।

भाषा रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)