Rules Change 1 January 2023

Rules Change New Year: बैंक लॉकर से लेकर गैस सिलेंडर के दामों तक आम जनता की जेब पर पड़ सकता है सीधा असर, 1 जनवरी से बदल रहे हैं ये 6 नियम

Rules Change 1 January 2023 : 1 जनवरी 2023 से होने वाले प्रमुख बदलावों में गैस सिलेंडर, सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में परिवर्तन हो सकता है। इसके साथ ही आरबीआई के दिशा-निर्देशों के अनुसार, बैंक लॉकर से जुड़े नियम बदलने वाले हैं, वहीं HDFC अपने क्रेडिट कार्ड्स पर रिवार्ड्स प्वाइंट्स के नियम बदलने वाला है, तो वहीं GST ई-इन्वॉयसिंग के लिए सीमा घटने वाली है।

Edited By :   Modified Date:  December 30, 2022 / 04:08 PM IST, Published Date : December 30, 2022/4:08 pm IST

नई दिल्ली। Rules Change 1 January 2023 : नए साल की शुरुआत होती ही आपके जीवन में बहुत से बदलाव होने जा रहे हैं, जो सीधे आपके फाइनेंशियल हेल्थ पर भी असर डालेगा। इसलिए आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि नए साल पर कौन-कौन से परिवर्तन होने वाले है। वैसे तो हर महीने की पहली तारीख अपने साथ कई परिवर्तन लेकर लाती है, लेकिन साल के पहले दिन होने वाले बदलाव कुछ ज्यादा गौर करने वाले होते हैं, जिनसे पूरे साल का अंदाजा लगाया जा सकता है।

CBSE Board Exam 2023 : इस तारीख से शुरू होगी 10वीं -12वीं की परीक्षा, सीबीएसई ने जारी की बोर्ड एग्जाम की डेटशीट

LPG Cylinder-CNG-PNG Price

नए साल की शुरुआत में LPG Cylinder-CNG-PNG की कीमतों को लेकर बड़ा फैसला लिया जा सकता है। वैसे तो तेल-गैस कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को दाम संशोधित करती हैं, लेकिन नए साल पर सरकार की ओर से आम आदमी को राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि बीते कुछ समय से कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है। इसके चलते देश में नए साल पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिल सकती है।

इलेक्ट्रॉनिक बिल के नियम

जीएसटी ई-इन्वॉयसिंग या इलेक्ट्रॉनिक बिल के नियम 1 जनवरी 2023 से बदलने जा रहे हैं। सरकार ने ई-इन्वॉयसिंग के लिए 20 करोड़ रुपये की सीमा को कम करते हुए पांच करोड़ रुपये कर दिया है। यह नियम 2023 के पहले दिन से लागू होने जा रहा है। इस नियम के लागू होने से अब उन कारोबारियों को इलेक्ट्रॉनिक बिल जेनरेट करना जरूरी होगा जिनका बिजनेस सालान पांच करोड़ से अधिक का है।

Year Ender 2022: नामीबिया से लाए चीतों से लेकर महाकाल लोक के लोकार्पण तक मध्यप्रदेश रहा चर्चा में, जानिए एमपी से जुड़ी और भी खास बातें

बैंक लॉकर से जुडे़ नियम

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक, पहली जनवरी 2023 से बैंक लॉकर को लेकर तय किए गए नियमों में बदलाव होने जा रहा है। नए नियमों के लागू होने के बाद बैंकों पर लगाम लगेगी और वे ग्राहकों के साथ बैंक लॉकर को लेकर मनमानी नहीं कर पाएंगे। इसके बाद बैंकों की जिम्मेदारी और बढ़ जाएगी। क्योंकि, अगर लॉकर में रखे किसी ग्राहक के सामान को किसी कारणवश कोई नुकसान पहुंचता है, तो बैंक की जिम्मेदारी तय होगी। बता दें बैंक से ग्राहकों को 31 दिसंबर तक के लिए एक एग्रीमेंट साइन करना है, इसके जरिए ग्राहकों को लॉकर के नियमों में बदलाव के बारे में जानकारी SMS और अन्य माध्यम से दी जाएगी।

HDFC क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम

प्राइवेट सेक्टर के बैंक एचडीएफसी ने अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में चेंज करने का फैसला किया है, जो 1 जनवरी 2023 से लागू हो जाएगा। अगर आप इस बैंक का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल कर रहे हैं, तो फिर ये बदलाव आपके लिए जानना जरूरी है। दरअसल, HDFC क्रेडिट कार्ड के पेमेंट पर मिलने वाले रिवॉर्ड प्वाइंट्स  के Rule Change होने जा रहे हैं। आपके लिए बेहतर होगा कि आप अपने सभी रिवॉर्ड पॉइंट का भुगतान 31 दिसंबर 2022 तक कर लें।

Urfi Javed : कड़ाके की ठंड में डायमंड और चेन से बदन ढकती नजर आईं उर्फी, देखें वीडियो

वाहनों की कीमत में बढ़ोतरी

अगर आप भी नए साल पर अपने या परिवार के लिए गाड़ी खरीदने का प्लान बनाए बैठे हैं, तो हो सकता है कि आपको ज्यादा जेब ढीली करनी पड़े। दरअसल, 2023 की शुरुआत से ही Maruti Suzuki, MG Motors, Hyundai, Reno से लेकर Audi और Mercedese जैसी कंपनियां अपने वाहनों की कीमत में बढ़ोतरी करने जा रही हैं. टाटा की ओर से अपने कॉर्मशियल गाड़ियों की कीमत 2 जनवरी 2023 से बढ़ाने का ऐलान भी कर दिया गया है।

फोन के आईएमईआई नंबर का रजिस्ट्रेशन

एक जनवरी 2023 से फोन निर्माता कंपनियों और इसका आयात-निर्यात करने वाली फर्मों के लिए भी नया रूल आएगा। इसके तहत कंपनियों को हर फोन के आईएमईआई (IMEI) नंबर का रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा। दूरसंचार विभाग ने IMEI से छेड़छाड़ होने के मामलों पर लगाम लगाने के लिए ये तैयारी की है। जो फोन विदेशी यात्रियों के साथ भारत आए हैं, उनका भी रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होगा।

और भी है बड़ी खबरें…