FD Interest Rate Hike: ये बैंक एफडी पर दे रहा है धांसू ब्याज, मिल रहा इतना फीसदी तक का रिटर्न, यहां चेक करें लिस्ट.. | FD Interest Rate Hike

FD Interest Rate Hike: ये बैंक एफडी पर दे रहा है धांसू ब्याज, मिल रहा इतना फीसदी तक का रिटर्न, यहां चेक करें लिस्ट..

FD Interest Rate Hike: ये बैंक एफडी पर दे रहा है धांसू ब्याज, मिल रहा इतना फीसदी तक का रिटर्न, यहां चेक करें लिस्ट

Edited By :   Modified Date:  May 26, 2024 / 05:03 PM IST, Published Date : May 26, 2024/5:03 pm IST

FD Interest Rate Hike: नई दिल्ली। महंगाई के बोझ तले कई लोग दबे हुए हैं। बढ़ती महंगाई में लोगों की जितनी आमदानी नहीं है उतने तो उनके खर्चे बढ़ चुके हैं। वैसे तो रोजमर्रा के खर्चों से कुछ पैसों की बचत करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन हो जाता है। यही कारण है कि कुछ लोग अपने पैसों को सही जगह निवेश करने की सोचते हैं।

हालांकि, जब बात आती है कहीं निवेश करने की तो कई तरह के ऑप्शन से हम कंफ्यूज हो जाते हैं। अगर आप भी कहीं निवेश करना चाहते हैं और वो निवेश जोखिम भरा न हो, तो इसके लिए आप फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने का सोच सकते हैं। वैसे आप निकट भविष्य में अपनी जमा पूंजी को निवेश करके गारंटीड इनकम के साथ बंपर रिटर्न पाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय ग्राहक अभी भी अपनी जमा पूंजी को सुरक्षित निवेश करने के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट को सबसे बेहतर विकल्पों में से एक मानते हैं।

Read more: Water Crisis: बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहा ये गांव, जान जोखिम में डालकर प्यास बुझाने को मजबूर हुए लोग… 

बता दें कि देश के इन 7 बैंकों ने एफडी की ब्याज दरों में बदलाव किया है, जिसकी वजह से रिटर्न की लिमिट 9 फीसदी तक को क्रॉस कर गई है। इन बैंकों में एसबीआई, डीसीबी बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक, सिटी यूनियन बैंक, आरबीएल, कैपिटल बैंक स्मॉल फाइनेंस बैंक शामिल हैं।

डीसीबी बैंक

डीसीबी बैंक ने अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दरों (2 करोड़ रुपये से कम की राशि के लिए) में बदलाव किया है। डीसीबी बैंक की वेबसाइट के अनुसार, नई दरें 22 मई, 2024 से प्रभावी हैं। बैंक ने 19 महीने से 20 महीने की एफडी की ब्याज दरों में बदलाव किया है। जिसके बाद सामान्य कस्टमर्स के लिए रिटर्न 8 फीसदी और सीनियर सिटीजंस के लिए ​8.55 फीसदी का रिटर्न मिल रहा है।

भारतीय स्टेट बैंक

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने रिटेल डिपॉजिट (2 करोड़ रुपये तक) और बल्क डिपॉजिट (2 करोड़ रुपये से ऊपर) पर फिक्स्ड ​टाइम की एफडी की ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। एसबीआई वेबसाइट के अनुसार नई एफडी दरें 15 मई 2024 से प्रभावी हैं।

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम राशि के लिए अपनी एफडी ब्याज दरों में संशोधन किया। संशोधित दरें 1 मई, 2024 से प्रभावी हैं। संशोधन के बाद, बैंक सामान्य नागरिकों के लिए 4 फीसदी से 8.50 फीसदी के बीच ब्याज दर दे रहा है। सीनियर सिटीजंस को बैंक 4.60 फीसदी से 9.10 फीसदी के बीच रिटर्न दे रहा है। 2 साल से 3 साल की अवधि पर सामान्य और सीनियर सिटीजंस को सबसे ज्यादा क्रमश: 8.50 फीसदी और 9.10 फीसदी रिटर्न मिल रहा है।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम राशि पर फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दरों में संशोधन किया है। नई FD ब्याज दरें 15 मई 2024 से प्रभावी हैं। बदलाव के बाद बैंक वर्तमान में सामान्य नागरिकों के लिए 7 दिनों से 10 साल में मैच्योर होने वाली डिपॉजिट पर 3 फीसदी से 7.90 फीसदी तक की ब्याज दरें दे रहा है। बैंक सीनियर सिटीजंस को एक्स्ट्रा 0.50 फीसदी का रिटर्न प्रोवाइड करा रहा है।

आरबीएल बैंक

आरबीएल बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की राशि के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दरों में बदलाव किया है। नई दरें 1 मई 2024 से प्रभावी हैं। आरबीएल बैंक 18 से 24 महीने के बीच मैच्योर होने वाली एफडी पर 8 फीसदी की उच्चतम ब्याज दर दे रहा है। उसी एफडी पर, सीनियर सिटीजंस 0.50 फीसदी अतिरिक्त यानी 8.50 फीसदी रिटर्न ​हासिल करेंगे। अगर बात ?सुपर सीनियर सिटीजंस की बात करें तो उन्हें 0.75 फीसदी यानी 8.75 फीसदी का रिटर्न मिलेगा।

Read more: Asia Para-Arm Wrestling Championship 2024: छत्तीसगढ़ के बेटे ने फिर लहराया देश का तिरंगा, CM विष्णुदेव साय ने सोशल मीडिया X पर पोस्ट शेयर कर दी बधाई.. 

कैपिटल बैंक स्मॉल फाइनेंस

कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की राशि के लिए सावधि जमा ब्याज दरों में संशोधन किया है। संशोधित FD ब्याज दरें 6 मई, 2024 से प्रभावी हैं। बैंक सामान्य नागरिकों को 3.5 प्रतिशत से 7.55 प्रतिशत के बीच ब्याज दर प्रदान करता है। बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए 4 प्रतिशत से 8.05 प्रतिशत के बीच ब्याज दर प्रदान करता है। सबसे अधिक ब्याज दर 400 दिनों की अवधि पर दी जाती है।

सिटी यूनियन बैंक

FD Interest Rate Hike: सिटी यूनियन बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की राशि के लिए एफडी की दरों में बदलाव किया है। से बदलाव 6 मई, 2024 से प्रभावी हैं। बैंक सामान्य कस्टमर्स को 5 फीसदी से 7.25 फीसदी के बीच और सीनियर सिटीजंस को 5 फीसदी से 7.75 फीसदी का रिटर्न दे रहा है। वहीं 400 दिनों की एफडी पर सामान्य कस्टमर्स को 7.25 फीसदी और सीनियर सिटीजंस को 7.75 फीसदी का हाईएस्ट रिटर्न मिल रहा है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 

 

 
Flowers