Stock market investor Rakesh Jhunjhunwala passes away

Rakesh Jhunjhunwala Death news: शेयर मार्केट के ‘बिगबुल’ कहे जाते थे झुनझुनवाला, 5 हजार से शुरू करके तय किया 40 हजार करोड़ का सफर

Rakesh Jhunjhunwala passes away: प्रसिद्ध शेयर ब्रोकर राकेश झुनझुनवाला का निधन हो गया है, उन्हें अस्पताल में मृत लाया गया था। उन्हें 2-3 सप्ताह पहले अस्पताल से छुट्टी मिली थी, अभी कुछ दिन पहले झुनझुनवाला ने अकासा एयरलाइंस लॉन्च की थी।

Edited By: , November 29, 2022 / 08:22 PM IST

Rakesh Jhunjhunwala Death news:  मुंबई, 14 अगस्त 2022। शेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला का 62 साल की उम्र में निधन हो गया है। उन्होंने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल लाया गया था, झुनझुनवाला को 2-3 सप्ताह पहले ही अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया था, दिग्गज कारोबारी झुनझुनवाला के निधन की पुष्टि ब्रीच कैंडी अस्पताल ने कर दी है। आज सुबह 6 बजकर 45 बजे मिनट पर अस्पताल ने राकेश झुनझुनवाला की मौत की पुष्टि की है।

ये भी पढ़ेंः  देश के सबसे बड़े स्टॉक इंवेस्टर राकेश झुनझुनवाला का निधन, डी मार्ट से लेकर आकाशा एयर के हैं मालिक

राकेश झुनझुनवाला को भारत का वारेन बफेट भी कहा जाता है, शेयर मार्केट से पैसा बनाने के बाद बिग बुल एयरलाइन सेक्टर में भी उतर चुके थे। उन्होंने नई एयरलाइन कंपनी आकासा एयर में मोटा इन्वेस्टमेंट किया था और 7 अगस्त से कंपनी ने ऑपरेशन शुरू कर दिया है। स्टॉक मार्केट में निवेश करने वाले झुनझुनवाला के पास आज हजारों करोड़ रुपये की संपत्ति है। खास बात यह है कि इतनी दौलत वाले इंसान का सफर महज 5 हजार रुपये से शुरू हुआ था।

Rakesh Jhunjhunwala passes away:  अकासा की पहली कर्मशियल फ्लाइट ने मुंबई से अहमदाबाद के लिए उड़ान भरी थी। विमानन मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया अकासा एयर की पहली उड़ान के उद्घाटन समारोह में नजर आए थे, उन्होंने अकासा की पहली कर्मशियल उड़ान को हरी झंडी दिखाई थी । उनके साथ केंद्रीय राज्य मंत्री वीके सिंह भी मौजूद थे, अकासा एयर ने 13 अगस्त से और कई रूट्स पर अपनी सर्विस की शुरुआत की है।

ये भी पढ़ेंः सलमान रुश्दी की हालत में सुधार, वेंटीलेटर हटाया गया, बात भी कर रहे

45.97 फीसदी शेयर झुनवाला और उनकी पत्नी का

अकासा एयर में सबसे अधिक बड़ी हिस्सेदारी राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्नी रेख की है। दोनों को मिलाकर इस एयरलाइन कंपनी में कुल हिस्सेदारी 45.97 फीसदी है, इसके अलावा विनय दुबे, संजय दुबे, नीरज दुबे, माधव भटकुली, पीएआर कैपिटल वेंचर्स, कार्तिक वर्मा भी अकासा एयर के प्रमोटर हैं। राकेश झुनझुनवाला के बाद इसमें विनय दुबे की हिस्सेदारी 16.13 फीसदी है, अकासा एयर ने 13 अगस्‍त से बेंगलुरु-कोचि सेवा शुरू कर दी है। वहीं 19 अगस्‍त से बेंगलुरु-मुंबई और 15 सितंबर से चेन्‍नई-मुंबई के लिए अपनी सर्विस शुरू करेगी।

इतनी है झुनझुनवाला की नेटवर्थ

राकेश झुनझुनवाला की कमाई का मुख्य जरिया शेयर बाजार है, झुनझुनवाला की इस सफल कहानी की शुरुआत महज पांच हजार रुपये से हुई थी। आज उनकी नेटवर्थ करीब 40 हजार करोड़ रुपये है, इसी सफलता के कारण झुनझुनवाला को इंडियन स्टॉक मार्केट का बिगबुल और भारत का वारेन बफेट कहा जाता है। जब आम इन्वेस्टर्स शेयर बाजार में पैसे गंवा रहे होते हैं, झुनझुनवाला उस समय भी कमाई करने में सफल रहते हैं।

ये भी पढ़ेंः स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर हाई अलर्ट, आतंकी कनेक्शन मिलने के बाद प्रशासन ने दिखाई सख्ती, हर जगह हो रही सघन जांच

भारतीय शेयर बाजार के ’बिग बुल’

राकेश झुनझुनवाला ने कॉलेज के दिनों से ही शेयर बाजार में निवेश की शुरुआत की थी। एक बार राकेश झुनझुनवाला ने बताया था कि शुरू में 100 डॉलर का निवेश किया था। खास बात यह है कि तब सेंसेक्स इंडेक्स 150 अंक पर था, जो अब 60 हजार के स्तर पर कारोबार कर रहा है। उन्हें भारतीय शेयर बाजार का वॉरेन बफेट भी कहा जाता था। फोर्ब्स के अनुसार राकेश झुनझुनवाला की कल संपत्ति 5.8 अरब डॉलर की थी।

राकेश झुनझुनवाला अपनी स्टाॅक ट्रेडिंग कंपनी Rare एंटरप्राइजेज मालिक भी थे। टाइटन, स्टार हेल्थ, टाटा मोटर्स और मेट्रो ब्रांड्स जैसे स्टाॅक में बिग बुल ने सबसे ज्यादा निवेश किया था। Capitalmind के सीईओ और फाउंडर दीपक शिनोय ट्वीट करते हुए लिखते हैं, ‘एक ट्रेड इंवेस्टर और महान व्यक्ति जो बहुत लोगों के प्रेरणा का स्रोत था। उन्हें हमेशा प्यार से याद किया जाएगा। उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदनाएं हैं।