#BudgetWithIBC24: कटघोरा-डोंगरगढ़ रेल लाइन के लिए 300 करोड़ रुपये का प्रावधान.. 1000 पंचायतों में वाई-फाई की फैसिलिटी | Budget With IBC24

#BudgetWithIBC24: कटघोरा-डोंगरगढ़ रेल लाइन के लिए 300 करोड़ रुपये का प्रावधान.. 1000 पंचायतों में वाई-फाई की फैसिलिटी

Edited By :   Modified Date:  February 9, 2024 / 02:00 PM IST, Published Date : February 9, 2024/2:00 pm IST

रायपुर: वित्तमंत्री ओपी चौधरी ने कटघोरा और डोंगरगढ़ रेल लाइन की योजना को पुनर्जिवित करते हुए बड़ा बजटीय प्रावधान किया हैं। उन्होंने बताया हैं कि इस रेल लाइन के निर्माण के लिए सरकार की तरफ से 300 करोड़ रूपये का प्रावधान किया जा रहा हैं। इसी तरह गाँवों को इंटरनेट से जोड़ने के लिए 1000 पंचायतों में वाई-फाई की सुविधा शुरू की जाएगी।

ओपी चौधरी ने स्वास्थय सेवाओं में वृद्धि और विस्तार के लिए बड़े ऐलान किये हैं। उन्होंने बताया हैं कि राजधानी रायपुर में 12 सौ बिस्तरों वाला अस्पताल बनाया जाएगा। इसी तरह अम्बिकापुर में सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल के लिए उनकी सरकार की तरफ से 50 करोड़ का प्रावधान किया जा रहा हैं। वित्तमंत्री ने यह भी बताया कि इस बार आदर्श जिला हॉस्पिटल बनाने 20 करोड़ का बजटीय प्रावधान किया गया हैं।

इसी तरह कि छत्तीसगढ़िया क्रीड़ा प्रोत्साहन योजना के लिए 20 करोड़ प्रावधान किया जा रहा हैं जबकि 5 नवीन जिलों में जिला कार्यालयों की स्थापना होगी। छत्तीसगढ़ युवा रत्न सम्मान के लिए 1 करोड़ 50 लाख का प्रावधान किया जा रहा हैं। वित्तमंत्री ने बताया की कला साहित्य खेल के क्षेत्र में युवाओं के योगदान को प्रोत्साहित और उन्हें सम्मान देने के लिए 1 करोड़ 50 लाख का प्रावधान किया जाएगा।

वित्तमंत्री ओपी चौधरी ने बड़ा ऐलान करते हुए बताया 5 जिलों में नए महिला थाना का निर्माण कराया जाएगा। इसी तरह कानून व्यवस्था के लिए 1889 पुलिस में पद बढ़ाए जा रहे हैं। वित्तमंत्री ने बताया कि 5 जिलों में नए महिला थाना खोले जाएंगे, तहसीलदार और नायब तहसीलदार की भर्तियां भी होंगी।

इसी तरह पर्यटन को प्रोत्साहन की दिशा में वित्तमंत्री ओपी चौधरी ने कई बड़े ऐलान किये हैं। इनमे कोरबा भी शामिल हैं। उन्होंने ऐलान किया कि कोरबा के सतरेंगा में एक्वा पार्क का निर्माण कराया जायेगा। इसके लिए 5 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया हैं।

वित्तमंत्री ओपी चौधरी ने अपने बजट में ऐलान करते हुए बताया है कि उनकी सरकार विकेंद्रीकृत विकास क्षेत्र (डीडीपी)- भौगोलिक विशेषताओं को ध्यान में रखकर काम करेगी। इसके तहत – रायपुर-भिलाई- को एससीआर (SCR) एनसीआर की तरह बनाएंगे। बिलासपुर, दुर्ग, अंबिकापुर, कोरबा, रायगढ़, जगदलपुर विकास के ग्रोथ इंजन बनेंगे। कोरबा, जांजगीर, रायगढ़, सिलतरा जैसे औद्योगिक क्षेत्रों को बढ़ाएंगे। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों को आगे बढ़ाएंगे।

#BudgetWithIBC24: बेलतरा विधायक का कैंसर अस्पताल पर सवाल.. इधर धरमजीत ने पूछा, कब शुरू होगा काम?.. मिला जवाब

बजट प्रस्तुत करते हुए वित्तमंत्री ओपी चौधरी ने बताया कि विभिन्न विभागों को तकनीकी रूप से मजबूत करने के लिए 266 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है। बस्तर और सरगुजा फोकस होगा। छत्तीसगढ़ के पांच शक्ति पीठों को विकसित करना, राज्य को वेडिंग डेस्टिनेशन, कांफ्रेंस डेस्टिनेशन के रूप में विकसित करना है।

उन्होंने आगे कहा यह हमारी पीढ़ी का सौभाग्य है कि 500 सालों बाद प्रभु राम मंदिर का निर्माण हुआ है। आज देश अमृत काल मे नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ रहा है। पूरी दुनिया भारत पर नजर बनाए हुए है। लेकिन कुछ नकारात्मक ताकतों ने छत्तीसग़ढ को पूछे धकेलने का काम किया।

किसी सरकार के बजट को आय व्यव के लेखा जोखा के लिए नही पढ़ा जाना चाहिए – बल्कि हमारे भविष्य के लिए होना चाहिए। मोदी जी के विजन 2047 तक हमारा छग विकसित होगा। जैसे देश को दुनिया की तीसरी ताकत बनाने के लिए मध्यवदी योजना बनाई है। हम वही करने जा रहे है। हमने तय किया है कि छत्तीसगढ़ 2047 तक कैसे विकसित राज्य बनेगा. इसके लिए यह बजट है विजन का दस्तावेज है। सालों के लक्ष्य है 10 लाख करोड़ की जीडीपी तक पहुचने के लिए हमने 10 स्तंभ तैयार किये है। ज्ञान, हमारा पहला पिलर है।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करे