प्रदेश में अब तक 4.43 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी, 1 लाख 38 हजार 651 किसानों ने बेचा धान

So far 4.43 lakh metric tonnes of paddy has been purchased in the state

Edited By: , December 4, 2021 / 07:49 PM IST

रायपुर। राज्य में खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 के लिए एक दिसम्बर से शुरू हुई धान खरीदी के तहत अब तक 04 लाख 43 हजार 441 मीटरिक टन धान की समर्थन मूल्य पर खरीदी की जा चुकी है। इन तीन दिनों में 1,38,651 किसानों ने उपार्जन केन्द्रों में समर्थन मूल्य पर अपना धान बेचा है।

पढ़ें- स्कूल शिक्षा मंत्री ने किया नवा जतन योजना का शुभारंभ, राज्य में कक्षा पहली से आठवीं तक के बच्चों के शैक्षणिक स्तर का रिकॉर्ड उपलब्ध 

उपार्जन केन्द्रों में टोकन के आधार पर किसान धान बेचने के लिए पहुंच रहे है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार खरीदी केन्द्रों में किसानों की सहूलियत और धान खरीदी की व्यवस्था का जायजा लेने के लिए वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी लगातार धान खरीदी केन्द्रों का दौरा कर धान उपार्जन की व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं।

पढ़ें- ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट: ‘इन्वेस्टगढ़- छत्तीसगढ़’ का आयोजन 27 जनवरी से 31 जनवरी 2022 तक

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर इस वर्ष धान खरीदी के समान्तर धान का उठाव भी समितियों से मिलर्स करने लगे हैं, ताकि धान की खरीदी के साथ-साथ राज्य में कस्टम मिलिंग का काम भी सुचारू रूप से हो सके।

पढ़ें- भारत में लॉन्च होने वाली है 5-डोर Maruti Jimny, Thar और Force Gurkha को देगी टक्कर

इसके लिए प्रदेश में 1959 राइस मिलर्स का पंजीयन किया गया है। धान के उठाव के लिए मिलर्स को अब तक 17 हजार 871 मीटरिक टन का डी.ओ. भी जारी किया जा चुका है, जिसके एवज में मिलर्स धान का उठाव भी करने लगे हैं।