क्या आपने भी दिया है बोर्ड एक्जाम! फर्जी कॉल से रहें सावधान, नंबर बढ़ाने का झांसा देकर छात्रों से ठगी |

क्या आपने भी दिया है बोर्ड एक्जाम! फर्जी कॉल से रहें सावधान, नंबर बढ़ाने का झांसा देकर छात्रों से ठगी

cyber fraud in board exam : जिस तरह से ऑनलाइन ठगी की घटनाएं बढ़ी हैं उससे साफ है कि ठग भी नए नए तरीके से ठगी करने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में जरूरत है ऐसे मामलों में सतर्क रहने की ताकि आप भी कहीं ठगी का शिकार न हो जाएं।

Edited By :   Modified Date:  April 5, 2024 / 06:34 PM IST, Published Date : April 5, 2024/6:32 pm IST

cyber fraud in board exam : अंबिकापुर। सायबर ठगी के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं। मगर अब साइबर ठगों ने बोर्ड के एग्जाम देने वाले छात्रों को अपना शिकार बनाना शुरू कर दिया है। ठगी करने वाले गिरोह के सदस्य खुद को बोर्ड आफिस का कर्मचारी बताकर फोन कर छात्रों को पास कराने और नंबर बढ़ाने का झांसा देकर पैसों की मांग कर रहे हैं। कुछ इस तरह का मामला सरगुजा में सामने आया है। जहां छात्रों को फर्जी कॉलर पैसों की डिमांड कर रहे हैं।

मामला सामने आने के बाद पुलिस हरकत में आ गई है और लोगों को इस तरह के ठगों से सावधान रहने की सलाह भी दे रही है। सामने आए एक आडियो कॉल में हम सुन सकते हैं कि ऑनलाइन ठगी करने वाला गिरोह सरगुजा जैसे आदिवासी अंचल के मासूम बच्चों को अपना शिकार बना रहा है।

read more: Bastar lok sabha election 2024: लखमा ने सफीरा साहू को कहा ‘पापी महापौर’, मेयर ने कांग्रेस प्रत्याशी को बताया ‘अनपढ़’ 

cyber fraud in board exam : दरअसल जिन छात्रों को फर्जी कॉलर ने कॉल किया है, वो सीतापुर इलाके के पेंट गाव के रहने वाले हैं और इस बार बोर्ड की परीक्षा दिए हैं। इनके पास फर्जी कॉल आ रहे हैं और कॉल करने वाला सख्स खुद को रायपुर बोर्ड आफिस का कर्मचारी बताकर पास करने या नबंर बढ़ाने का प्रलोभन देकर पैसो की मांग कर रहा है।

हैरत की बात तो ये है कि इसके लिए बाकायदा फोन पे नंबर भी दिया जा रहा है। इस तरह के कॉल आने से छात्र व उनके अभिभावक भी बेहद परेशान है । फर्जी कॉल के जरिये ठगी कि शिकायत बोर्ड दफ्तर को भी है, इसी कारण बोर्ड आफिस से इसके लिए पत्र भी जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है कि इस तरह के फर्जी कॉलर से बचा जाए। ऐसे में सरगुजा में आ रहे फर्जी कॉल से सरगुजा पुलिस भी अलर्ट हो गई है।

read more: धुआं धुआं हुआ रायपुर! गुढ़ियारी इलाके में सांस लेना हो रहा मुश्किल, भीषण आग पर नहीं मिला काबू 

पुलिस का कहना है कि ये सायबर ठगी का एक तरीका है जिससे बचने की सलाह भी पुलिस ने दी है। अमोलक सिंह ढिल्लो एएसपी का कहना है कि इस मामले की जांच की जा रही है और आगे की कार्रवाई इसमे की जाएगी। बहरहाल जिस तरह से ऑनलाइन ठगी की घटनाएं बढ़ी हैं उससे साफ है कि ठग भी नए नए तरीके से ठगी करने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में जरूरत है ऐसे मामलों में सतर्क रहने की ताकि आप भी कहीं ठगी का शिकार न हो जाएं।