टूरिज्म ट्रेड फेयर में बस्तर को मिला 'द मोस्ट प्रॉमिसिंग न्यू डेस्टिनेशन' का अवार्ड, बना देशभर में आकर्षण का केंद्र |Bastar got 'The Most Promising New Destination' award at Tourism Trade Fair

टूरिज्म ट्रेड फेयर में बस्तर को मिला ‘द मोस्ट प्रॉमिसिंग न्यू डेस्टिनेशन’ का अवार्ड, बना देशभर में आकर्षण का केंद्र

टूरिज्म ट्रेड फेयर में बस्तर को मिला 'द मोस्ट प्रॉमिसिंग न्यू डेस्टिनेशन' का अवार्ड! Bastar got 'The Most Promising New Destination' award at Tourism Trade Fair

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : September 12, 2021/9:10 pm IST

रायपुर: देश के सबसे बड़े टूरिज्म ट्रेड फेयर में बस्तर को ‘द मोस्ट प्रॉमिसिंग न्यू डेस्टिनेशन’ अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह अवार्ड आज कोलकाता में आयोजित टूरिज्म फेयर में बस्तर के सहायक कलेक्टर सुरूचि सिंह के नेतृत्व में पर्यटन प्रतिनिधिमंडल ने लिया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू ने पर्यटन विभाग के सभी अधिकारियों और जिला प्रशासन बस्तर को इसके लिए बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।

Read More: 9200 रुपए सस्ता मिल रहा सोना, कीमत में आई भारी गिरावट, चांदी भी हुआ सस्ता

कोलकाता के नेताजी स्टेडियम में इस महीने की 10 से 13 सितंबर तक आयोजित टीटीएफ मेले में विश्वस्तरीय पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित हो रहा बस्तर विशेष आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। इस मेले में लगाए गए स्टॉल में बस्तर के पर्यटन, संस्कृति एवं कलाकृतियों का प्रदर्शित किया गया है। मेले में देश-दुनिया से कलकत्ता पहुंचे टूर प्लानर और ट्रेवल एजेंट्स को ‘द मोस्ट प्रॉमिसिंग न्यू डेस्टिनेशन’ पर प्रेजेंटेशन भी दिया गया। ट्रेवल प्लानरों और एजेंटों को बस्तर आने का न्यौता भी दिया गया। इस मेले में आमचो बस्तर पर्यटन व स्थानीय कला संस्कृति को प्रदर्शित करने के लिए बस्तर जिला प्रशासन से आमचो बस्तर पर्यटन समिति से चौदह सदस्यीय टीम शामिल हुए। इन सदस्यों को प्रमुख पर्यटन स्थलों चित्रकोट, तीर्था, बीजाकासा, कोसरटेड़ा, मादरकोंटा, महेन्द्रीघूमर, तामड़ाघूमर, मिचनार, तीरथगढ़, टोपर, माँझीपाल समेत अन्य पर्यटन स्थलों से चुना गया था।

Read More: कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, इस विधायक ने पार्टी का हाथ छोड़कर थामा भाजपा का दामन

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर देश-विदेश के सैलानियों को आकर्षित करने और बस्तर की कला संस्कृति को पर्यटन नक्शे पर पर उभारने के लिए विशेष कार्ययोजना तैयार की गई है। बस्तर अंचल के सभी प्रमुख पर्यटन स्थलों को सर्वसुविधायुक्त बनाया जा रहा है। बस्तर में पर्यटन रोजगार ट्रेनिंग, पर्यटक ट्रेकिंग, रैपलिंग, पैरामोटर, कैंपिंग, बस्तरिया व्यंजनों की उपलब्धता, टूरिस्ट गाइड सुविधा, एस.टी.एफ कैम्प, कोसारटेंडा बांध, इको रिसोर्ट समेत अनेक पर्यटक स्थलों का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है।

Read More: कर्जमाफी का ऐलान, 10 हजार से अधिक युवाओं का 41.48 करोड़ रुपए हुआ माफ, इस राज्य की सरकार ने लिया बड़ा फैसला