government jobs in Chhattisgarh

युवाओं की दरकार… पूरी कर रही भूपेश सरकार, सरकारी नौकरी पाकर होगा हर सपना साकार

recruitment of government jobs in Chhattisgarh छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रदेश में सरकारी नौकरी में भर्तियों का सिलसिला लगातार जारी

Edited By :   Modified Date:  June 15, 2023 / 02:44 PM IST, Published Date : June 15, 2023/12:58 pm IST

रायपुर: government jobs in Chhattisgarh प्रदेश की सत्ता में आने के बाद छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार ने ऐसा कोई क्षेत्र नहीं छोड़ा जहां विकास की गंगा नही बह रही हो। सरकार ने किसान, जवान, बुजुर्ग सहित सभी वर्गों को ध्यान में रखकर काम किया है। इसीलिए तो लोग ये कहते हैं ‘भूपेश है तो भरोसा’ है। छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार ने एक बार फिर युवाओं को सौगात देते हुए ‘भूपेश है तो भरोसा’ को साबित कर दिया है। जहां सरकार एक ओर बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देकर उन्हें राहत दे रही है तो दूसरी ओर सरकार ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशियों का पिटारा खोल दिया है। सबसे अहम बात तो ये है कि इन ​भर्तियों में युवाओं को 58 प्रतिशत आरक्षण का भी लाभ मिलेगा।

Read More: राजीव भवन में NSUI की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में शामिल हुए सीएम भूपेश, 300 प्रदेश पदाधिकारियों को देंगे टिप्स 

government jobs in Chhattisgarh दरअसल छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने प्रदेश सरकार के 58 प्रतिशत आरक्षण वाले कानून पर रोक लगा दी थी, लेकिन हाईकोर्ट के फैसले को पलटते हुए सुप्रीम कोर्ट ने आरक्षण पर से रोक हटा दी। फिर क्या था आ गई छत्तीसगढ़ में नौकरियों की बाढ़। छत्तीसगढ़ के युवाओं को फायदा पहुंचाने की सोचने वाली भूपेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का फैसला आते ही उसी शाम नौकरियों का नोटिफिकेशन जारी करने का आदेश जारी कर दिया। इसके बाद एक के बाद एक कई नौकरियों का नोटिफिकेशन आने लगा।

Read More: हीरो ने लॉन्च की अपनी दमदार बाइक, धांसू लुक के साथ मिलेगा दमदार इंजन, कीमत है मात्र इतनी 

भूपेश सरकार की इस पहल में युवाओं के लिए एक और बड़ी राहत की बात थी। जी हां सरकार ने कुछ समय पहले ही ये फैसला लिया था कि अब किसी भी सरकारी नौकरी में अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। अब सामने नौकरी थी और आवेदन का खर्च भी नहीं। युवाओं ने बढ़ चढ़कर सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं। ऐसा इसलिए भी क्योंकि माटी पुत्र भूपेश बघेल ने युवाओं के सिर से आर्थिक बोझ हटा दिया था।

Read More: NSUI चलाएगी ‘My First Vote For Bhupesh Baghel’ अभियान, कॉलेजों में स्टूडेंट्स के बीच होगा संवाद

ऐसा कोई विभाग नहीं जहां नई भर्ती न निकली हो

विभाग की ओर से प्रशिक्षण अधिकारियों की भर्ती के लिए जारी संशोधित विज्ञापन में इलेक्ट्रिशियन के 51 पदों को बढ़ाकर 90, कम्प्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट के 86 पदों को बढ़ाकर 242, कारपेंटर के 02 पदों को बढ़ाकर 09, टर्नर के 06 पदों को बढ़ाकर 10, फिटर के 48 पदों को बढ़ाकर 100 पद, मैकेनिक ट्रैक्टर के 02 पद को बढ़ाकर 3, मैकेनिक डीजल के 32 पद को बढ़ाकर 90, मैकेनिक मोटर व्हीकल के 05 पद को बढ़ाकर 07, वर्कशॉप कैलकुलेशन एवं इंजीनियरिंग ड्रॉइंग के 72 पदों को बढ़ाकर 234 पद, वायरमैन के 02 पदों को बढ़ाकर 06, वेल्डर के 30 पदों को बढ़ाकर 89, शीट मेटल वर्कर के 01 पद को बढ़ाकर 03, सिलाई प्रौद्योगिकी के 06 पदों को बढ़ाकर 12, हॉस्पिटल हाउस कीपिंग के 02 पदों को बढ़ाकर 04 किया गया है।

Read more: होटल स्टाफ से मारपीट करने वाले IAS और IPS अधिकारी की बढ़ी मुश्किलें, वीडियो वायरल होने के बाद मिली ये सजा 

इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी सिस्टम मेंटेनेंस के 01 पद, ड्राईवर कम मैकेनिक के 06 पद, ड्राफ्ट्समेन मैकेनिकल के 01 पद, मशीनिष्ट के 04, मशीनिष्ट ग्राइंडर के 01 पद, मेसन (बिल्डिंग कंस्ट्रक्टर) के 01 पद, मैकेनिक रेफ्रिजेरेशन एंड एयर कंडीशनर के 02 पद, सेक्रेटेरियल प्रेक्टिस (अंग्रेजी) के 02 पद, एम्प्लॉयबिलिटी स्किल के 03 पद को यथावत रखा गया है। इन्हें मिलाकर अब कुल 920 पदों पर भर्ती की जाएगी।

 

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें