Bijapur Latest Naxalite Encounter: 3 साल बाद बस्तर में कोबरा बटालियन का पूरा हुआ बदला.. 22 के बदले मार गिराए 10 नक्सली.. | 10 Naxalites killed in encounter in Bijpur

Bijapur Latest Naxalite Encounter: 3 साल बाद बस्तर में कोबरा बटालियन का पूरा हुआ बदला.. 22 के बदले मार गिराए 10 नक्सली..

Edited By :   Modified Date:  April 3, 2024 / 06:36 AM IST, Published Date : April 3, 2024/6:36 am IST

बस्तर: बीजापुर में मंगलवार को कोबरा बटालियन समेत अर्धसैनिक बलों के जवानों को बड़ी कामयाबी मिली। गश्ती पर निकले फोर्स की भिड़ंत सीधे नक्सलियों से हो गई। (10 Naxalites killed in encounter in Bijpur) सूचना मिली थी कि बीजापुर के गंगालूर इलाके के जंगलों में नक्सली और उनके बड़े नेता बैठक कर रहे हैं। इस सूचना के बाद कोबरा बटालियन के साथ डीआरजी और सीईआरपीएफ की टीम रात में ही रवाना कर कर दी गई।

Budhwar ke Upay: बुधवार के दिन भगवान गणेश को अर्पित करें ये चीजें, बनते हैं बिगड़े काम, पूरी होती है मनोकामना 

वही सुबह जब टीम इलाके में पहुंची तो उनकी मुठभेड़ नक्सलियों से हो गई और फिर दोनों ही तरफ से करीब दस घंटों तक गोलीबारी जारी रही। फायरिंग थमने के बाद जब सुरक्षाबलों ने सर्चिंग की तो मौके से एक महिला नक्सली समेत करीब 10 माओवादियों के शव बरामद किये गए। इसके साथ ही पुलिस ने बड़े पैमाने पर अत्याधुनिक हथियार भी बरामद किये। कोबरा बटालियन के जवानों ने इस पूरे ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम दिया और इस तरह नक्सलियों से अपना तीन साल पुराना हिसाब भी पूरा कर लिया।

तीन साल पुराना हमला

दरअसल, 3 अप्रैल 2021 को बीजापुर और सुकमा की सीमा पर नक्सलियों के खिलाफ बड़ा ऑपरेशन लॉन्च किया गया था। कोबरा 210 बटालियन व जिला बल के जवान इस ऑपरेशन से वापस लौट रहे थे। अचानक टेकलगुड़ा गांव में नक्सलियों ने जवानों ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी। (10 Naxalites killed in encounter in Bijpur) नक्सलियों के इस हमले में कोबरा 210 बटालियन व जिला पुलिस के 22 जवान शहीद हो गए थे।

साल 2021 से पहले कोबरा बटालियन को इतना बड़ा नुकसान पहले कभी बस्तर में नहीं हुआ था। इस नुकसान के बाद नक्सलियों का मनोबल आसमान में पहुंच गया क्योंकि नक्सलियों के खिलाफ कोबरा बटालियन को सबसे मजबूत फोर्स माना जाता है।

इस घटना के बाद से बस्तर में पूरी तरह से अघोषित रूप से नक्सलियों के खिलाफ बड़े ऑपरेशन में रोक लगा दिया गया था। इस दौरान कोबरा बटालियन व जिला बल ने नक्सलियों के खिलाफ छोटे-छोटे ऑपरेशन लॉन्च कर जवानों का मनोबल बढ़ाया। सुरक्षाकर्मियों ने बस्तर में जमकर पसीना बहाया। तीन साल पूरा होने से एक दिन पहले सुरक्षाबलों ने एक बड़े एनकाउंटर को अंजाम दिया।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें
Follow the IBC24 News channel on WhatsApp