CG DMF Fund me Bhrashtachar

CG: जिला खनिज न्यास मद में गड़बड़ी का दावा, हाईकोर्ट में याचिका दाखिल, केंद्र और राज्य को जारी हुआ नोटिस

Edited By :   Modified Date:  July 31, 2023 / 10:23 PM IST, Published Date : July 31, 2023/10:23 pm IST

बिलासपुर: जिला खनिज न्यास की राशि का दुरूपयोग करते हुए कोरबा जिले में करीब 1200 करोड़ का घोटाला सामने आया है। मामले में दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने केंद्र शासन, (CG DMF Fund me Bhrashtachar) राज्य और सीबीआई से तीन सप्ताह में जवाब तलब किया है। याचिकाकर्ता को भी एक सप्ताह में प्रत्युत्तर देने कहा गया है।

दरअसल याचिका में कहा गया है कि जिला खनिज न्यास मद के तहत पूरे प्रदेश के जिलों में कुल मिलाकर दस हजार करोड़ के आसपास की राशि के गोलमाल की जानकारी सामने आई है। कोरबा जिले में करीब 1200 करोड़ की गड़बड़ी हुई है।

कल लोकसभा मे पेश होगा ‘दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक’.. जाने इस बिल को लेकर क्यों AAP-BJP के बीच मचा है घमासान

कोरबा निवासी सामाजिक कार्यकर्ता संतोष कुमार राठौर ने अधिवक्ता संजय कुमार अग्रवाल के माध्यम से इस मुद्दे पर जनहित याचिका दायर की। इसमें बताया गया कि, खनिज न्यास के कार्यों में नियमों का उल्लंघन किया गया है। डीएमएफ़ रूल्स 2015 के नियम 25 (3) 12 (3) 12 (6 )12 (2) की अवहेलना की गई है। न्यास में लम्बे समय से टीडीएस नहीं काटा जा रहा है। आडिटर जनरल से ऑडिट नहीं कराया गया। खनिज न्यास से हो रही आय की राशि का सही उपयोग नहीं किया जा रहा है। इसका कहीं कोई हिसाब भी नहीं रखा जा रहा। याचिका में पूरे मामले की सीबीआई जांच की मांग भी की गई है।

चीफ जस्टिस व जस्टिस रजनी दुबे की डिवीजन बेंच में हुई सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने केंद्र, राज्य शासन और सीबीआई को नोटिस जारी कर 3 सप्ताह में जवाब देने कहा है। इसके साथ ही याचिकाकर्ता को एक सप्ताह के भीतर रीज्वाइइंर प्रस्तुत करने निर्देशित किया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें