GGU Annual cultural function

कला और संस्कृति का दिखा अद्भुत संगम, गुरुघासीदास विश्वविद्यालय में रंगारंग वार्षिकोत्सव का हुआ आयोजन

विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो मनीष श्रीवास्तव ने सुमधुर गीत ओ हंसनी सुनाकर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आगाज किया। इसी क्रम में विश्वविद्यालय के नृत्य समूह अभिनर्तन ने एक से गणेश वंदना से प्रारंभ करके एक से बढ़कर एक शानदार नृत्य की प्रस्तुतियां दीं।

Edited By :   Modified Date:  March 29, 2023 / 11:35 PM IST, Published Date : March 29, 2023/11:35 pm IST

GGU Annual cultural function: (बिलासपुर) गुरू घासीदास विश्वविद्यालय (केन्द्रीय विश्वविद्यालय) में कला एवं सामाजिक विज्ञान विद्यापीठ के आठ विभागों का रंगारंग वार्षिक उत्सव अक्स 2023 का शुभारंभ दिनांक 29 मार्च, 2023 को सुबह 11 बजे रजत जयंती सभागार में हुआ। उद्घाटन कार्यक्रम की मुख्य अतिथि सौराष्ट्र विश्वविद्यालय, राजकोट गुजरात की पूर्व कुलपति प्रोफेसर नीलांबरी दवे रहीं। विशिष्ट अतिथि अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. शैलेन्द्र कुमार एवं विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. मनीष श्रीवास्तव रहे। अध्यक्षता विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति प्रो. अमित कुमार सक्सेना ने की। अक्स 2023 के मुख्य समन्वयक डॉ. घनश्याम दुबे, सह-प्राध्यापक इतिहास विभाग हैं।

दलबदल की हवा ‘जीत’ की दवा? क्या कांग्रेस में होगी धरमजीत सिंह की वापसी?

कला एवं सामाजिक विद्यापीठ के वार्षिक उत्सव अक्स 2023 के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि प्रोफेसर नीलांबरी दवे, पूर्व कुलपति सौराष्ट्र विश्वविद्यालय, राजकोट गुजरात ने कहा कि वह युवाओं में जोश और उमंग होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजन युवाओँ को अभिव्यक्ति का मंच प्रदान करते हैं। जो दिल से लगे, उसे कह दो हा हाय, हाय, हाय जो दिन न लगे उसे कह दो बाय, बाय बाय गीत के बोल सुनाकर छात्र छात्राओं का उत्साहवर्धन किया।

GGU Annual cultural function

GGU Annual cultural function

उद्घाटन कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति प्रोफेसर अमित कुमार सक्सेना ने छात्रों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि जोश के साथ होश का होना भी आवश्यक है। अपनी ऊर्जा का सकारात्मक एवं सृजनात्मक प्रयोग करें। विशिष्ट अतिथि अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. शैलेन्द्र कुमार ने कहा कि ‘अक्स’ ऐसा प्लेटफार्म है जहां छात्र छात्राओं को नेतृत्व करने का अवसर मिलता है। विशिष्ट अतिथि विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो मनीष श्रीवास्तव ने कहा कि जीवन में उत्सव का बहुत महत्व है। उत्सव स्वयं को मुक्त करने का अवसर होता है। ‘अक्स’ का आशय स्वयं के प्रदर्शन से है।

हमलों का नया दौर.. सियासत किस ठौर? क्या राहुल को उनके ही अंदाज में मिल रहा जवाब?

इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन, मां सरस्वती और बाबा गुरु घासीदास की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ किया गया। मंचस्थ अतिथियों का नन्हा पौधा भेंट कर स्वागत किया गया। तरंग बैंड के छात्रों ने सरस्वती वंदना एवं कुलगीत की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम के उद्घाटन अवसर पर कला विद्यापीठ के अधिष्ठाता प्रो. ब्रजेश तिवारी ने अतिथियों का स्वागत किया एवं अक्स 2023 के उद्देश्य एवं लक्ष्य पर प्रकाश डाला।

GGU Annual cultural function: मंचस्थ अतिथियों का शॉल, श्रीफल एवं स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मान किया गया। अंत में धन्यवाद ज्ञापन अक्स 2023 के मुख्य समन्वयक डॉ. घनश्याम दुबे, सह-प्राध्यापक इतिहास विभाग ने किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय की विभिन्न विद्यापीठों के अधिष्ठातागण, विभागाध्यक्षगण, शिक्षणकगण एवं बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे।

GGU Annual cultural function

GGU Annual cultural function

सांस्कृतिक कार्यक्रम का शानदार आगाज

GGU Annual cultural function: विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो मनीष श्रीवास्तव ने सुमधुर गीत ओ हंसनी सुनाकर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आगाज किया। इसी क्रम में विश्वविद्यालय के नृत्य समूह अभिनर्तन ने एक से गणेश वंदना से प्रारंभ करके एक से बढ़कर एक शानदार नृत्य की प्रस्तुतियां दीं। इस दौरान सभी सांस्कृतिक कार्यक्रमों का सभागार में उपस्थित समस्त छात्र-छात्राओं ने जनकर आनंद उठाया। कला एवं सामाजिक विज्ञान विद्यापीठ के विद्यार्थियों ने रैंप वॉक की मनमोहक प्रस्तुति दी। जीजीवी गॉट टैलेंट के अंतर्गत विद्यार्थियों ने एकल व समूह नृत्य एवं एकल गीत व युगल गीतों से सभी को मन मोह लिया। प्रतिभागियों ने बॉलीवुड, शास्त्रीय एवं उपशास्त्रीय पंरपरा के साथ राजस्थानी, गुजराती, पंजाबी और छत्तीसगढ़ी लोकगीतों की प्रस्तुति देकर सभागर में मौजूद सभी को झूमने और मजबूर कर दिया।

26 जनवरी में सम्मानित हुई थी महिला सब-इंस्पेक्टर, अब 5 हजार रु. रिश्वत लेते गिरफ्तार, फूट-फूटकर रोने लगी, देखें Video

छात्र करेंगे अपनी अभिव्यक्ति का प्रदर्शन

अक्स 2023 के पहले दिन के मुख्य आकर्षण में गायन प्रतियोगिता, डांस, स्टैंड अप कॉमेडी, स्किट, मिमिक्री, जीजीवी गॉट टैलेंट, बेस्ट ऑउट ऑफ दि वेस्ट, रैंप वॉक का प्रथम चरण, रंगोली, आर्ट अटैक, कविता पाठ, लेखन, स्टोरी टेलिंग आदि शामिल है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक