CG Govt Will Change of Urban Body Election Rules

CG Urban Body Election 2024 : साय सरकार पलट सकती है भूपेश सरकार का एक और फैसला, शहरी मतदाताओं को फिर मिलेगा ये अधिकार

साय सरकार पलट सकती है भूपेश सरकार का एक और फैसला, CG Govt Will Change of Urban Body Election Rules, Read Full News

Edited By :   Modified Date:  June 16, 2024 / 05:24 PM IST, Published Date : June 16, 2024/5:23 pm IST

रायपुरः CG Urban Body Election 2024  छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के बाद नवंबर-दिसंबर 2024 में नगरीय निकाय के चुनाव होने हैं। इसके पहले इससे जुड़े नियमों में बड़े बदलाव के संकेत मिल रहे हैं। कहा जा रहा है कि प्रदेश में एक बार फिर प्रत्यक्ष प्रणाली से नगरीय निकायों के अध्यक्षों का चुनाव हो सकता है। दरअसल, रविवार को हुए बीजेपी विधायक दल की बैठक में इस मुद्दें पर चर्चा हुई। प्रदेश के ज्यादातर भाजपा विधायकों ने प्रत्यक्ष प्रणाली से नगरीय निकाय चुनाव कराने पर सहमति जताई है। बताया जा रहा है कि विधायकों की सहमति के बाद अब सरकार लोगों से सुझाव लेने के लिए एक कमेटी बना सकती है। लोगों से सुझाव आने के बाद सरकार इस नियम को बदलने पर विचार कर सकती है।

Read More : Contract Employees Regularization: संविदा कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला, अब इन सुविधाओं का मिलेगा लाभ 

CG Urban Body Election 2024  बता दें कि पिछली बार नगरीय निकायों के चुनाव के पहले पूर्ववर्ती कांग्रेस की भूपेश सरकार ने नगर पंचायत, नगरपालिका और नगर निगम के चुनाव के नियमों में बड़ा बदलाव किया था। इसमें अध्यक्ष और महापौर के चुनाव का अधिकार जनता से छीनकर चुने हुए पार्षदों को दे दिया था। जबकि इसके पहले तक निकायों में अध्यक्ष और महापौर का चुनाव स्वतंत्र रूप से होता था और जनता इन शीर्ष पदों के लिए मतदान करती रही है। तब विपक्षी पार्टी भाजपा ने इस फैसले का पुरजोर तरीके से विरोध किया था। अब जब प्रदेश की सत्ता में भाजपा सरकार है तो इसे बदलने के मूड बना रही है।

Read More : Factory Blast: विस्फोटक फैक्ट्री में विस्फोट होने से एक और व्यक्ति की मौत, मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 9… 

नए सिरे से परिसीमन कराने का आदेश

नगर निगम के चुनाव को लेकर राज्य सरकार ने नए सिरे से वार्डों का परिसीमन करने के लिए कहा है। इसे लेकर नगरीय प्रशासन और विकास विभाग की ओर से सभी जिलों के कलेक्टर को आदेश जारी कर दिया गया है। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के सचिव डॉ. बसव राजू एस. ने आदेश में कहा है कि, 2011 की जनगणना के बाद से जनसंख्या में वृद्धि हो चुकी है। इसे देखते हुए वार्डों का नए सिरे से परिसीमन किया जाना जरूरी है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp