chhattisgarh rajyotsava  2022 :

कृषि मंत्रालय के पंडाल को राज्योत्सव में मिला प्रथम स्थान, जीवंत प्रदर्शनी देखकर लोगों ने की सराहना

chhattisgarh rajyotsava  2022 : उचित व्यवस्था में लगे समस्त कर्मचारियों श्रमिकों और अधिकारियों को बधाई दी गई

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : November 4, 2022/1:52 pm IST

रायपुर। chhattisgarh rajyotsava  2022 : कृषि मंत्रालय के पंडाल को राज्योत्सव में प्रथम स्थान मिला है। पंडाल में अत्यंत महत्वपूर्ण हिस्सा उद्यानिकी का जीवंत प्रदर्शन एवम स्टाल जिसे आगंतुकों द्वारा पसंद कर सराहना की गई। जीवंत प्रदर्शनी और स्टाल को अथक प्रयास कर मनमोहक बनाने और सुगम अवलोकन से लोगों को कई महत्वपूर्ण जानकारी मिली। वहीं उचित व्यवस्था में लगे समस्त कर्मचारियों श्रमिकों और अधिकारियों को बधाई दी गई।

यह भी पढ़ें:  तुलसी विवाह पर इन राशियों को होगा शानदार लाभ, छप्पर फाड़ कर बरसेगा धन

गौठान योजना..

chhattisgarh rajyotsava  2022 :  सुराजी ग्राम योजना के तहत गौठान योजना को विभिन्न मॉडलों के माध्यम से दिखाया गया है, जिसमें गौठान समिति द्वारा डेयरी, मुर्गी पालन, वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन, गोबर से पेंट बनाना, गौ मूत्र और गोबर का विक्रय सहित गौठान में क्रियान्वित होने वाले अन्य क्रियाकलापों को प्रदर्शित किया गया है। इसे आमजनों द्वारा सराहा जा रहा है। स्टॉल में आए दिशा कॉलेज के बीएड की विद्यार्थी साधना प्रधान, सचिन भगत, शिल्पी, शालिनी ने कहा कि शहरों में आधुनीकीकरण के प्रभाव के हम अपने गांवों की संस्कृति भूलते जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें:  ‘…हर स्कुल में उर्दू शिक्षक बहाल करने की मंशा’, PM मोदी पर वार का नीतीश को बीजेपी का करारा जवाब

गोबर से गौठानों में पेंट बनाया जा रहा पेंट

chhattisgarh rajyotsava  2022 :  यहां पर गौठान के मॉडल को देखने के बाद छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा ग्रामीण अर्थव्यवस्था के सशक्तिकरण के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी मिली। साथ ही हमें यह ज्ञात हुआ कि गोबर से गौठानों में पेंट बनाया जा रहा है, जिसकी गुणवत्ता भी अच्छी हैं। इसी तरह ग्राम रानीतराई श्री गणेशराम साहू, सालीगराम ठाकुर ने बताया कि हमें गौठान योजना का मॉडल देखने का अवसर मिला। ऐसे गौठान हमारे क्षेत्रों में भी है, जहां की समितियों द्वारा बनाए गए वर्मी कम्पोस्ट हम खरीदते हैं और उन्हें खेतों में उपयोग भी कर रहे हैं, इससे हमारी भूमि उपजाऊ हो रही हैं।

यह भी पढ़ें:  घर में इस हालत में मिली युवती, बहन ने दोनों भाइयों पर लगाया ऐसा आरोप

और भी है बड़ी खबरें…

 
Flowers