CM Bhupesh Baghel bought Dheki rice, munga powder and honey

सीएम भूपेश बघेल ने खरीदा ढेकी का चावल, मुनगा पाउडर और शहद, सहज भाव से लोगों से मिलकर ली सेल्फी

सीएम भूपेश बघेल ने खरीदा ढेकी का चावल, मुनगा पाउडर और शहद! CM Bhupesh Baghel bought Dheki rice, munga powder and honey

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : October 29, 2021/10:52 pm IST

रायपुर: CM Bhupesh Baghel bought Dheki rice मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यहां राजधानी के साइंस कॉलेज मैदान में राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव के दौरान आयोजित जनजातीय समुदायों की जीवन शैली और विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई विकास प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री सहजभाव से लोगों से मिलते और उनका हालचाल भी पूछते रहे। प्रदर्शनी देखने आए एक वयोवृद्ध ग्रामीण को उन्होंने अपने पास बुलाकर उनका नाम और फसल कटाई के बारे में पूछा। कोदूराम साहू ने मुख्यमंत्री को बताया कि वे कवर्धा के कोसमन्दा गांव से आए हैं। उनके पास 4 एकड़ भूमि है, फसल कटाई चल रही है। मुख्यमंत्री ने साहू से यह भी पूछा कि बने दिखत हे, साहू ने कहा हव बने दिखत हे। संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत, वन मंत्री मोहम्मद अकबर, उद्योग मंत्री कवासी लखमा, गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष कुलदीप जुनेजा, योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा भी प्रदर्शनी के अवलोकन के दौरान मुख्यमंत्री के साथ थे।

Read More: गुरु घासीदास विश्वविद्यालय के प्रोफेसर चक्रवाल ने राज्यपाल मंगुभाई पटेल से की मुलाकात

प्रदर्शनी में मुख्यमंत्री ने मरवाही दनीकुंडी का ढेकी का चावल, मुनगा पावडर, शहद की खरीदी भी की। अनेक स्टॉलों में अपनी प्रस्तुति दे रहे नर्तक दलों से भी मुख्यमंत्री ने मुलाकात की और उनके साथ फोटो खिंचवाकर उनका उत्साहवर्धन किया। शिल्पग्राम में करमा तथा आदिमजाति विकास विभाग के स्टाल में सेंदुरखार से बैगा नर्तक दलों से उन्होंने मुलाकात की। दल के मुखिया ने फेंटा, कलगी और वीरन माला भंेटकर तथा करमा के दल ने केलिंगा भेंटकर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। इस स्टाल में बैगा जनजाति के आवास का मॉडल बनाया गया था। मुख्यमंत्री ने वहां जाकर वहां प्रदर्शित वस्तुओं में गहरी रुचि दिखाई और उनके बारे में जानकारी ली। उन्होंने बैगा जनजाति की जीवनशैली की जीवंत प्रस्तुति की सराहना की। स्टाल में बैगाओं द्वारा घरों में परम्परागत रूप से उपयोग में लाई जाने वाली वस्तुओं ढेकी, मूसर, जाता, कूढ़ेरा, पत्ते और बांस की खुमारी, परम्परागत गुलेल, ढूटी, कुमनी, पानी ठंडा रखने की तुमड़ी, तीर-धनुष आदि प्रदर्शित किए गए थे।

Read More: जब सीएम से Anchor बने Bhupesh Baghel । CM के सवाल.. Hemant Soren के जवाब

CM Bhupesh Baghel bought Dheki rice छत्तीसगढ़ समाज कल्याण विभाग के प्रदर्शनी हॉल में छत्तीसगढ़ शराब व्यसन मुक्ति अभियान के बैनर तले नशामुक्ति की प्रेरणा दे रहे गायक मंडली के पास जब मुख्यमंत्री पहुंचे तो गायक मंडली द्वारा गाये जा रहे गीत ‘दारू, गांजा, बीड़ी नहीं खाना पीना रे‘ के बोल सुनकर उद्योग मंत्री कवासी लखमा गीत की तर्ज पर झूमने से अपने आप को रोक नहीं सके। गायक-वादक दल के स्वरों पर पांव थिरका कर लखमा ने नशामुक्ति का संदेश दे रहे दल का उत्साह बढ़ाया। मुख्यमंत्री बघेल ने भी दल के सदस्यों की सराहना की। इस स्टाल में रागी जैसे मिलेट्स से तैयार किए गए सूप, इडली, चीला, डोसा और मिलेट् खीर जैसे व्यंजन रखे गए थे, जिनका स्वाद भी दर्शक चख सकते है।

Read More: UPSC प्रारंभिक परीक्षा 2021 का रिजल्ट जारी, यहां देखें परिणाम

नगरीय प्रशासन विभाग के प्रदर्शनी हॉल में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने धन्वंतरि जेनेरिक मेडिकल स्टोर के स्टाल पर योजना के तहत जेनरिक दवाओं की बिक्री की जानकारी ली। धन्वंतरि जेनेरिक मेडिकल स्टोर के स्टॉल पर मौजूद केमिस्ट ने मुख्यमंत्री को बताया गया कि गुणवत्तापूर्ण सस्ती दवा उपलब्ध कराने की इस पहल को जनता द्वारा हाथों-हाथ लिया जा रहा है। दवाओं पर हो रही बचत की वजह से कई मरीज जो पहले कुछ दिनों की आवश्यक दवाई खरीदते थे, वे अब 2-3 महीने की दवा एक साथ खरीद रहे हैं। मुख्यमंत्री ने वहाँ दाई-दीदी क्लिनिक का भी निरीक्षण किया और एसएचजी पैविलियन में महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा बनाये जा रहे गोबर के दीयों, मिलेट की मिठाई और सजावटी समानों को देखा।

Read More: पुलिस विभाग में 4500 से अधिक पदों पर होगी भर्ती, तीन दिसंबर तक कर सकेंगे आवेदन

ऊर्जा विभाग के प्रदर्शनी हॉल में मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी द्वारा लगाए गए कंप्यूटर पर हेडफोन लगा कर मोर बिजली एप में उपभोक्ता क्रमांक दर्ज करने पर बिजली बिल हाफ योजना के तहत मिल रही छूट की जानकारी ऑडियो सन्देश के माध्यम से सुनी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया को भी हेडफोन देकर उन्हें बिजली बिल हाफ पर मिल रही छूट का ऑडियो सन्देश सुनवाया। यहां उन्होंने साधन वन क्षेत्रों के गांवों में विधुतीकरण के मॉडल का अवलोकन किया।

Read More: क्राइम ब्रांच अधिकारी बनकर ट्रेनों में धोखाधड़ी करने वालों का पर्दाफाश, BJP के पूर्व पार्षद सहित 4आरोपी गिरफ्तार