CM Bhupesh Baghel meeting Ganj Mandi

सीएम भूपेश बघेल ने दुर्ग शहर विधानसभा के गंजमंडी में आम जनता से की भेंट-मुलाकात, आम लोगों की समस्याओं का तुरंत किया समाधान

सीएम भूपेश बघेल ने दुर्ग शहर विधानसभा के गंजमंडी में आम जनता से की भेंट-मुलाकात! CM Bhupesh Baghel meeting Ganj Mandi

Edited By :   Modified Date:  April 7, 2023 / 09:17 PM IST, Published Date : April 7, 2023/9:17 pm IST

रायपुर। CM Bhupesh Baghel meeting Ganj Mandi मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान दुर्ग शहर विधानसभा के गंजमण्डी पहुंचे। यहां जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों एवं आमजनों ने उनका आत्मीय स्वागत किया। आमजनों से बातचीत कर उन्होंने उनकी समस्याएं सुनी और मिनटों में कई समस्याओं का समाधान कर दिया। इस दौरान परिवहन मंत्री और दुर्ग जिले के प्रभारी मंत्री मोहम्मद अकबर, दुर्ग शहर के विधायक अरुण वोरा, खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन और महापौर धीरज बाकलीवाल सहित कई जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

Read More: 7th Pay Commission: 3 से 4 फ़ीसदी तक बढ़ा सकता हैं महंगाई भत्ता, बदलने जा रहा हैं DA कैलकुलेशन का पुराना फार्मूला

CM Bhupesh Baghel meeting Ganj Mandi बघेल से मुलाकात करने आए महेन्द्र और लखन लाल शर्मा की स्वास्थ्य संबंधी चिन्ता को दूर करते हुए शासन की तरफ से इलाज कराने का आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री बघेल को महेन्द्र ने बताया कि वह किडनी के मरीज हैं। उनका नियमित डायलिसिस चलता है। उनके इलाज में बहुत खर्च हो रहा है। उन्होंने फेंसिग तार के लिए लोन लिया था,जिससे बहुत सा कर्ज भी हो गया है। उनकी समस्या सुनकर मुख्यमंत्री ने उसकी बीमारी का इलाज शासन की तरफ से करवाने का आश्वासन दिया। इसी प्रकार लखन लाल शर्मा ने मुख्यमंत्री से मदद मांगते हुए बताया कि हैदराबाद में उनका ऑपरेशन होना है, इसमें 8 लाख का खर्च होगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ‘मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना’ के लखन का इलाज करवाने की घोषणा की। कार्यक्रम के दौरान सतीश इंदूरकर की पत्नी ने बताया कि पति का स्वास्थ्य खराब है, अभी भी इलाज चल रहा है। उन्होंने बताया कि शासन की योजना से डायलिसिस हो पा रहा है।

Read More: Raigarh news: जड़ी-बूटी और शहद बेचने के नाम पर ऐसे काम करते थे शातिर, गिरोह के चार लोग गिरफ्तार 

मुख्यमंत्री को जयश्री ने बताया कि उसका भाई बारहवीं में पढ़ता है। उसे इंजीनियर बनाना है। जयश्री खुद भी ग्रेजुएट हैं और अभी एमए की पढ़ाई कर रही है। उनके माता-पिता दोनों नहीं है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को जयश्री के रोजगार की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। साथ ही उसके भाई की इंजीनियरिंग की पढ़ाई के खर्च के लिए एस्टीमेट तैयार कर देने कहा। उन्होंने जयश्री को उनके भाई की पढ़ाई का खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन करने का आश्वासन भी दिया।

Read More: शंकराचार्य का बयान ‘हमे हिंदू राष्ट्र नहीं रामराज्य चाहिए, CM भूपेश ने बोले ‘छत्तीसगढ़ सरकार कर रही रामराज्य की दिशा में काम’, भड़की भाजपा 

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के कई जिलों से होते हुए भेंट-मुलाकात का सिलसिला आज दुर्ग पहुंचा है। उन्होंने बताया कि फ्री होल़्डिंग, आवास नियमितीकरण, बिजली बिल माफ, धनवंतरी मेडिकल स्टोर, दाई दीदी क्लिनिक, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना जैसी कई योजनाएं शहरों में चल रही हैं। राशन कार्ड एक ऐसी योजना जो पूरे प्रदेश में लागू है। मुख्यमंत्री ने लोगों से जानकारी ली कि मेडिकल मोबाइल यूनिट किस-किस वार्ड में जाता है? इस पर विष्णु निषाद ने बताया कि उनकी माँ शुगर पेशेंट हैं। मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से उनका निःशुल्क इलाज हो रहा है। हर महीने निःशुल्क दवाई भी मिल रही है। इससे पहले उनके इलाज में हर माह बहुत पैसा खर्च करना पड़ता था।

Read More: 30 साल बाद अपनी राशि में प्रवेश किए शनिदेव, अगले दो सालों तक इन राशिवाले होंगे मालामाल

वार्ड क्रमांक-50 की निवासी अनीता तिग्गा ने मुख्यमंत्री बघेल को बताया कि दूसरे राज्य में राशन कार्ड बना है। मुख्यमंत्री द्वारा पूछने पर उन्होंने बताया कि 5 वर्ष से छत्तीसगढ़ में रहती हूं इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि दूसरे राज्य का नाम कटवा लें, यहां बन जाएगा।

Read More: कांग्रेस विरोधी टिप्प​णी करने पर पूर्व विधायक देशमुख को पार्टी से हटाया, राहुल गांधी को ओबीसी समाज से मांफी मांगने की बात पर कार्रवाई 

गौठानों में महिलाएं बन रहीं स्वावलंबी

राज कुमार यादव ने बताया कि वे डेयरी चलाते हैं। उन्होंने गोकुल नगर गौठान से जुड़कर 5 लाख 40 हजार का गोबर बेचा है। उन्होंने मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि गोबर सोना जैसा हो गया है। गोबर बिक्री से ली रकम से उन्होंने डेयरी में पशुओं के लिए शेड लगाया है, नये दुधारु मवेशी भी खरीदे हैं और बच्चों को भी अच्छे स्कूल में पढ़ा रहे हैं। इसी तरह गायत्री ने बताया कि गोबर का संग्रहण कर गांव की महिलाएं स्वावलंबी बन रहीं हैं। वह एमबीए हैं और गौठान में अपने समूह के साथ सुपर कंपोस्ट, वर्मी कंपोस्ट, मुर्गी पालन और बटेर पालन का कार्य करती हैं।

Read More: CM भूपेश ने BJP नेता नितिन नबीन को पहचानने से किया इंकार, कहा ‘मैंने आज तक देखा नहीं’

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक: खेल और संस्कृति को मिल रहा बढ़ावा

मुख्यमंत्री से संवाद के दौरान ग्राम बोरसी निवासी माया मिश्रा ने आभार जताते हुए बताया कि 1200 स्क्वेयर फिट से कम में निर्माण के कारण उनके मकान का निःशुल्क नियमितीकरण हुआ है। मुख्यमंत्री ने उन्हें मकान का वैध मालिक बनने के लिए बधाई दी। ममता साहू ने छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में अपने कबड्डी खेल के अनुभव को साझा किया। इसे सुनकर मुख्यमंत्री ने उन्हें बधाई दी और कहा कि छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में प्रदेश के लाखों लोगों ने हिस्सा लिया, इससे हमारे छत्तीसगढ़ के खेल और संस्कृति को बढ़ावा मिल रहा है। राजीव युवा मितान क्लब के सदस्य पुखराज यादव ने कहा कि क्लब के सहयोग से अच्छे कार्य के साथ जुड़ने का अवसर मिल रहा है।

मुख्यमंत्री बघेल ने गीता राजपूत के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि नशा मुक्ति के लिए सामाजिक जागरूकता जरूरी है। इसके लिए अभियान चलाया जाना चाहिए साथ ही उन्होंने लोगों से नशा छोड़ने की अपील की। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह का नशा नुकसानदायक है। धन की बर्बादी के साथ नशा करने वालों की प्रतिष्ठा भी खराब होती है।

स्वामी आत्मानंद स्कूल के नए भवन का लोकार्पण

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दुर्ग के सत्ती चौरा स्थित माँ दुर्गा मंदिर भी पहुंचे। उन्होंने मां दुर्गा की पूजा-अर्चना कर प्रदेशवासियों की सुख, समृद्धि और खुशहाली के लिए आशीर्वाद मांगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दुर्ग के दीपक नगर स्थित स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल भी पहुंचे। उन्होंने यहां एक करोड़ 55 लाख रुपए की लागत से बनाए गए स्कूल के नये भवन का लोकार्पण किया और विद्यार्थियों से बातचीत कर शिक्षण व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने नए भवन में बनाए गए एक्टिविटी रुम, लाइब्रेरी और स्मार्ट क्लास रुम का अवलोकन किया। यहां सभी आधुनिक शैक्षणिक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने जताया आभार

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भेंट-मुलाकात के दौरान दिव्यांगजनों को आवश्यक सहायक उपकरण एवं प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की। साथ ही मोबाइल मेडिकल यूनिट का उद्घाटन किया। इस दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने मानदेय में वृद्धि करने हेतु मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को धन्यवाद दिया।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक