Cut Power Connection if Not pay Electricity Bill Fraud By fake Message

‘बिजली बिल का भुगतान न होने पर काट दिया जाएगा कनेक्शन’ कहीं आपके मोबाइल पर भी तो नहीं आया ऐसा मैसेज?

'बिजली बिल का भुगतान न होने पर काट दिया जाएगा कनेक्शन’ ! Cut Power Connection if Not pay Electricity Bill Fraud By fake Message

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : September 9, 2022/10:13 am IST

बेमेतराः Cut Power Connection छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने अपने उपभोक्ताओं को सायबर ढगों से सावधान रहने की सलाह दी है। इसमें बताया गया है कि बिजली बिल भुगतान न होने पर कनेक्शन काटे जाने संबंधी सूचना मोबाइल पर एसएमएस भेजकर सायबर ठग उपभोक्ताओं को भ्रमित कर अपना शिकार बनाने की कोशिश कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कम्पनी दुर्ग रीजन के मुख्य अभियंता एम.जामुलकर ने बताया कि कंपनी के संज्ञान में आया है कि उपभोक्ताओं को अनाधिकृत लोगों द्वारा बिजली बिल नहीं पटाने पर लाइन कटने का एसएमएस भेजकर धोखाधड़ी करने का प्रयास किया जा रहा है। ऐसे अनाधिकृत एसएमएस की पहचान कर सतर्क रहें। इनके द्वारा भेजे गये लिंक पर क्लिक न करें। छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी द्वारा बिजली उपभोक्ताओं को सूचनार्थ भेजे जाने वाले अधिकृत एसएमएस हमेशा सीएसपीडीसीएल सेन्डर आई डी के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही भेजे जाते हैं।

Read More: भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का छत्तीसगढ़ दौरा आज, यहां जाने मिनट टू मिनट कार्यक्रम 

Cut Power Connection जामुलकर ने बताया कि कंपनी की सूचना प्रौद्योगिकी सेल के संज्ञान में आया है कि अनाधिकृत लोगों द्वारा स्पैम एस.एम.एस. भेजे जा रहे हैं। इसमें उपभोक्ता को सूचित किया जाता है कि उनका बिल भुगतान अपडेट नहीं हुआ है। इस संदेश में उपभोक्ता को एक मोबाइल नंबर पर संपर्क करने को कहा जाता है। इस मोबाइल नंबर पर संपर्क करने पर उपभोक्ता को प्ले स्टोर में जाकर एक मोबाइल ऐप डाउनलोड करने को कहा जाता है। मोबाइल एप को डाउनलोड करने पर उपभोक्ता का मोबाइल हैक हो सकता है तथा उसे वित्तीय नुकसान भी हो सकता है।

Read More: शाम 4 बजे के बाद शहर में भारी वाहनों की नो एंट्री, जानिए प्रशासन ने क्यों लिया ऐसा फैसला

कम्पनी ने स्पष्ट किया है कि छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी अपने उपभोक्ताओं को इस प्रकार के एस.एम.एस नहीं भेजता है। कंपनी ने अपने सभी उपभोक्ताओं को ऐसे किसी भी अनधिकृत एस.एम.एस. को नज़र अंदाज़ करने की सलाह दी है। इसके अलावा गूगल प्ले स्टोर तथा ऐप स्टोर में छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कम्पनी के अकाउंट पर उपलब्ध सीएसपीडीसीएल मोर बिजली ऐप के अलावा किसी अन्य ऐप को डाउनलोड न करें। इसके अलावा कंपनी के टोल फ्री नंबर 1912 पर संपर्क कर अपने संदेह का समाधान कर सकते हैं।

Read More: Pitru Paksha 2022: पितृ पक्ष के 16 दिनों में भूलकर भी न करें ये काम, जानें क्या हैं जरूरी नियम 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक