किसान कांड! 14 साल पहले 34 किसान गए थे जेल, अब इन्हे 5-5 लाख मुआवजा देगी भूपेश सरकार, जानें वजह |

किसान कांड! 14 साल पहले 34 किसान गए थे जेल, अब इन्हे 5-5 लाख मुआवजा देगी भूपेश सरकार, जानें वजह

Bhupesh government will give 5-5 lakh compensation to 34 farmer: वहीं राज्य सरकार के इस घोषणा को लेकर छत्तीसगढ किसान यूनियन ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार व्यक्त किया है।

Edited By :   Modified Date:  July 29, 2023 / 07:47 PM IST, Published Date : July 29, 2023/7:46 pm IST

Bhupesh government will give 5-5 lakh compensation to 34 farmer:  धमतरी। बीते 14 साल पहले यानि 2009 में धमतरी में हुए किसान कांड मामले में जेल जाने वाले किसानों को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पांच-पांच लाख रपये देने की घोषणा की है। वहीं राज्य सरकार के इस घोषणा को लेकर छत्तीसगढ किसान यूनियन ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार व्यक्त किया है।

दरअसल 9 नवंबर 2009 को छत्तीसगढ किसान यूनियन के बैनर तले जिले के हजारों किसानों ने समर्थन मूल्य और बोनस देने की मांग को लेकर सिहावा चौक में चक्काजाम कर दिया था। वहीं इस प्रदर्शन में जमकर बवाल और उपद्रव हुआ था। प्रदर्शन के दौरान कुछ शरारती तत्वों ने पुलिस की कई गाड़ियों में तोड़फोड़ करते हुए दुकानों में लूटपाट की घटना को अंजाम दिया था।

इस दौरान जमकर बवाल भी हुआ था, इस मामले में पुलिस ने 34 किसानों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में अपराध दर्ज कर जेल भेज दिया था, जिसके बाद साल 2012 में न्यायालय ने सबूतों के अभाव में सभी 34 किसानों बाइज्जत बरी कर दिया। अब राज्य सरकार ने किसान कांड में जेल जाने वाले 34 किसानों को 5-5 लाख रुपये देने की घोषणा की है।

read more: तमिलनाडु के कृष्णागिरि में हुए हादसे पर PM मोदी ने जताया दुख, मृतकों और घायलों को किया मुआवजे का ऐलान 

read more: एक साथ पूरे उत्तर भारत के सात राज्यों की बिजली हुई गुल, सामने आई चौंकाने वाली वजह…