234 किसानों से 1 करोड़ 10 लाख रुपये का फ्रॉड! आरोप में समिति प्रबंधक सहित दो गिरफ्तार |

234 किसानों से 1 करोड़ 10 लाख रुपये का फ्रॉड! आरोप में समिति प्रबंधक सहित दो गिरफ्तार

मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2021-22 में किसानों ने खेती किसानी के लिए सहकारी बैंक से केसीसी लोन लिए थे, इनमे कुंडा थाना अंतर्गत ग्राम खैरझिटी सोसायटी के किसान भी शामिल थे

Edited By: , September 22, 2022 / 05:40 PM IST

Fraud of Rs 1 crore 10 lakh from 234 farmers: कवर्धा। कबीरधाम जिले में आज दूसरे दिन किसानों की राशि गबन करने वालों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई है। किसानों के केसीसी लोन लेकर फरार होने वाले दो समिति प्रबंधकों को गिरफ्तार किया गया है, एक आरोपी ने 116 किसानों का साढ़े 22 लाख से ज्यादा का रकम गबन कर लिया था। तो दूसरे ने 118 किसानों से 87 लाख की राशि का गबन किया था। किसानों की शिकायत पर आरोपियों को गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा गया है।

मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2021-22 में किसानों ने खेती किसानी के लिए सहकारी बैंक से केसीसी लोन लिए थे, इनमे कुंडा थाना अंतर्गत ग्राम खैरझिटी सोसायटी के किसान भी शामिल थे, जहां धान बेचने के बाद किसानों ने लोन का पैसा समिति प्रबन्धक के पास जमा कर दिए। इस बीच नए सीजन के लिए जब किसानों ने खाद बीज के लिए बैंक से लोन के लिए सम्पर्क किया तब पुराना लोन बाकी दिखा रहा था।

read more: Dhamtari Crime News : बेटे ने की पिता की हत्या | फावड़े से किया सिर पर हमला…

जांच में पता चला कि 116 किसानों के साढ़े 22 लाख रुपये की राशि को शत्रुहन ने बैंक में जमा नहीं किया था। जिस पर किसानों ने कलेक्टर से लेकर मंत्री तक मामले की शिकायत की थी। शिकायत के आधार पर कुंडा थाना पुलिस ने आज आरोपी शत्रुहन को गिरफ्तार कर 420 के तहत मामला दर्ज कर रिमांड पर भेजा है। मामले की जांच जारी है। एएसपी कवर्धा मनीषा ठाकुर ने बताया कि जिले में यह दो दिन में आज दूसरा मामला है जब किसानों के पैसे को गबन करने वालों पर कार्यवाही की गई है।

इसके पहले कल जिले के सहसपुर लोहारा थाना अंतर्गत ग्राम रणजीतपुर सोसायटी के 118 किसानों का 87 लाख रुपये केसीसी लोन का पैसा बैंक में जमा न कर गबन करने वाले आरोपी को लोहारा थाना पुलिस ने गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा गया है। जिले में मुख्यमंत्री के दौरे से पहले ही क्षेत्र के किसानों की मांगों को जिला व पुलिस प्रशासन द्वारा ध्यान में रखते हुए कार्यवाही की जा रही है।

read more: बिना कपड़ों के घूमना चाहते हैं खुलेआम, तो जाइए दुनिया की इन आठ जगहों पर, सबके सामने कर सकते हैं ये काम

रणजीतपुर के सहायक समिति प्रबन्धक सुभाष गुप्ता की गिरफ्तारी व कार्यवही की मांग को लेकर लोहारा ब्लाक के किसान कई बार कलेक्टर में आवेदन कर चुके थे वहीं किसान संघ ने धरना प्रदर्शन भी किया था। जिसके बाद आज लोहारा पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर आरोपी सुभाष गुप्ता को गिरफ्तार किया है। किसानों का आरोप है कि जिले के लागभग 118 किसानों ने जो लोन लिया था उसका पैसा समिति में सुभाष गुप्ता के पास 87 लाख रुपये जमा किये थे साथ ही पैसा जमा करने की रसीद भी लिए थे, लेकिन इस साल जब बैंक से नोटिस आना शुरू हुआ तब गबन का खुलासा हुआ। विभागीय जांच में गबन का मामला सामने आने के बाद कलेक्टर जन्मेजय महोबे ने एफआईआर के निर्देश दिये थे, जिसके बाद गिरफ्तारी कर ली गई।