Jal Jeevan Mission and Nal Jal Yojana speed up due to corruption

Pendra News: धीमी हुई जल जीवन मिशन और नल जल योजना की रफ्तार, चिलचिलाती गर्मी में बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे ग्रामीण

धीमी हुई जल जीवन मिशन और नल जल योजना की रफ्तार, चिलचिलाती गर्मी में बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे ग्रामीण Jal Jeevan Mission and Nal Jal Yojana speed up due to corruption

Edited By :   Modified Date:  April 23, 2023 / 11:56 AM IST, Published Date : April 23, 2023/11:55 am IST

Jal Jeevan Mission and Nal Jal Yojana speed up due to corruption: गौरेला-पेंड्रा-मरवाही। जिले में जल जीवन मिशन,नल जल योजना के तहत घर-घर पीने के पानी पहुंचाने की रफ्तार धीमी हो चुकी है। केंद्र सरकार की यह योजना भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ चुकी है, जिससे अधिकारी और ठेकेदार मिलीभगत कर मालामाल हो रहे हैं औऱ ग्रामीण लोगों के घर-घर पानी पहुंचाने की सारे वादे फेल हो रहे हैं।

READ MORE: पत्नी का चचेरे भाई से फोन पर बात करना गुजरा नागवार, गुस्साएं पति ने उठाया खौफनाक कदम 

गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले में पिछले 2 वर्ष से जल जीवन मिशन,नल जल योजना का कार्य चल रहा है, लेकिन अब गर्मी शुरू होते ही जिले के तेंदूमुड़ा, कटरा, उशाढ़, करहनी, धनपुर, ठाड़पथरा, केंवची, पूटा, बस्तीबगरा, रटगा सहित विभिन्न गांव में जल संकट की समस्या गहराने लगी है। हैंडपंप कुआं में पानी सूख गए हैं, जिससे ग्रामीण इलाके में पेयजल की गंभीर समस्या बनी हुई है। टैंकर के माध्यम से जल की आपूर्ति की जा रही है, लेकिन वह भी पर्याप्त नहीं है, जिससे लोग नदी नाले से पानी पीने को मजबूर हैं।

READ MORE: गांव के ही युवक ने देवी चौराहा के अंदर की ऐसी हरकत, अब खानी पड़ेगी जेल की हवा

गर्मी शुरू होते ही नल जल योजना की असली हकीकत अब सामने आने लगी है,ग्रामीण इलाके में नल जल योजना के द्वारा चल रहे कार्य में भारी लापरवाही और अनियमितता देखने को मिली है,जहां अधिकारियों से मिलीभगत कर ठेकेदारों को मोटा लाभ पहुंचाने के लिए घटिया क्वालिटी के पाइप लाइन और टोटी लगाया गया है। कुछ गांव में नल चालू भी किया गया है तो नल की टोटी टूटा हुआ है जिसे बार-बार बंद चालू करने के लिए लकड़ी और पन्नी का सहारा लेना पड़ रहा है। गांव में जल जीवन मिशन,नल जल योजना के तहत बनाए गए पानी की टंकी से पानी रिलीज करते ही पूरे गांव में जगह-जगह पाइपलाइन फटकर पानी बहने लगता है, जिससे ग्रामीणों को नल के माध्यम से घर पहुँच पानी मिलना तो दूर बल्कि सड़कों में घर-घर कीचड़ और परेशानी पहुंच जाता है।

READ MORE: ट्रेंकुलाइज करके वापस कूनो लाया गया चीता पवन, 7 दिनों से आबादी क्षेत्रों में कर रहा था भ्रमण 

आलम यह है कि लोग जल संकट से जूझने को मजबूर हैं। केंद्र सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में पानी उपलब्ध कराने के लिए जल जीवन मिशन योजना चला रही है, जिसे पूरा करने के लिए सरकार पानी की तरह पैसा बहा रही है, ताकि ग्रामीणों को उनके घरों में ही नल से शुद्ध पानी मिल सके, लेकिन पूरे जिले में गुणवत्ताहीन निर्माण का भुगतान आम लोगों को जल संकट के रूप में भुगतना पड़ रहा है। इस मामले को लेकर पीएचसी विभाग के अधिकारी अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ते नजर आ रहे हैं, जबकि स्थानीय सांसद और विधायक अधिकारियों को निर्देष देकर कर्तव्यों से किनारा करते हुये नजर आ रहे हैं। अब देखने वाली बात यह होगा कि कब तक जल जीवन मिशन नल जल योजना के तहत ग्रामीण लोगों के घर तक पीने का पानी पहुंच पाता है। IBC24 से शरद अग्रवाल की रिपोर्ट

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें