BSF jawans planted saplings in Bhanupratappur

Bhanupratappur News: BSF के जवानों ने किया पौधारोपण, 8 हजार पौधे लगाकर पेड़ बनाने का लिया संकल्प

Bhanupratappur News: BSF के जवानों ने किया पौधारोपण, 8 हजार पौधे लगाकर पेड़ बनाने का लिया संकल्पBSF jawans planted saplings in Bhanupratappur

Edited By :   Modified Date:  July 22, 2023 / 11:59 AM IST, Published Date : July 22, 2023/11:50 am IST

भानुप्रतापपुर: BSF jawans planted saplings in Bhanupratappur बीएसएफ मुख्यालय कन्हारगांव एवं वन मंडल पूर्व भानुप्रतापपुर वन विभाग के द्वारा संयुक्त रूप से खंडीनदी के पास पौधारोपण किया गया और इन सभी पौधों को पेड़ बनाने का संकल्प भी लिया गया। बीएसएफ के कमांडेंट ओम प्रकाश ने कहा वर्तमान में ग्रीन इंडिया का मुहिम चल रही है और प्रधानमंत्री का भी सपना है अधिक से अधिक पौधे लगाए और बीएसएफ की ओर से भी निर्देश है जहाँ पर भी तैनात है वहां वृक्षारोपण करना है। हमें 8 हजार पौधे लगाना है, जिसका शुरुआत हम वन विभाग के डीएफओ के साथ मिलकर जवानों के साथ रोपण किया है।

Lormi News: देर रात शो रुम में लगी भीषण आग, धू-धूकर जलने लगी मोटरसाइकिलें, फायर ब्रिगे़ड की लापरवाही भी आई सामने

पूर्व भानुप्रतापपुर वन मंडल अधिकारी जाधव श्री कृष्ण ने कहा लगातार पौधारोपण का कार्य चल रहा है लोगों के घरों तक पौधे पहुंचाए जा रहे हैं साथ ही मुख्यमंत्री संपदा योजना के तहत किसानों को उनके निजी जमीन में भी पौधे लगाने के लिए राशि दी जा रही है, जिससे बड़े पैमाने में किसान इस योजना का लाभ ले रहे हैं। वर्तमान में ग्लोबल वार्मिंग के चलते मौसम बदला हुआ है इसका एक ही उपाय है पौधारोपण करें।

Bhanupratappur News: तेज बारिश के कारण घरों में घुसा पानी, धान के खेत हुए जलमग्न, आवागमन के रास्ते भी हुए बंद

BSF jawans planted saplings in Bhanupratappur पर्यावरण की दृष्टि से भी पौधे लगाना हुआ उसे संरक्षण करने के प्रति जागरूक किया जा रहा है। साथ ही ऐसे जगह पर पौधारोपण किया जा रहा है जहां पर फेंसिंग है। किसी कारणवश कोई पौधे मर जाते हैं तो ऐसे जगहों पर पौधे रिप्लेस कर रहे हैं। लगातार इसकी मॉनिटरिंग भी की जा रही है। ताकि यह पौधे पेड़ बने। इस मौके पर बीएसएफ जवान के अलावा रेंजर एके वैष्णव, डिप्टी रेंजर पीएस वड्डे, वन विभाग के स्टाफ उपस्थित थे। बीएसएफ मुख्यालय कन्हारगांव एवं वन मंडल पूर्व भानुप्रतापपुर वन विभाग के द्वारा संयुक्त रूप से खंडीनदी के पास पौधरोपण किया गया।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें