Hundreds of acres of standing paddy crop wasted due to unknown disease

Mahasamund news: अज्ञात बीमारी ने बढ़ाई किसानों की चिंता, सैकड़ों एकड़ में लगी खड़ी धान फसल बर्बाद

अज्ञात बीमारी ने बढ़ाई किसानों की चिंता, सैकड़ों एकड़ में लगी खड़ी धान फसल बर्बाद Unknown disease increased the concern of farmers

Edited By :   Modified Date:  April 17, 2023 / 05:14 PM IST, Published Date : April 17, 2023/5:11 pm IST

Hundreds of acres of standing paddy crop wasted due to unknown disease: महासमुंद। जिले के बागबाहरा विकास खण्ड के तहसील कोमाखान के एक दर्जन भर गांव के सैकड़ों किसानों के सैकड़ों एकड़ में रवि सीजन के धान फसल में अज्ञात बीमारी लग जाने के कारण धान की फसल बर्बाद हो गयी है, जो किसानों के लिए चिन्ता का विषय है।

READ MORE: बीच चौराहे तलवार लेकर की अश्लील गाली गलौज, मना करने पर कर दिया ये कांड, फिर.. 

ग्राम पटपरपाली के किसानो ने बताया कि अभी हाल ही में बेमौसम बारिश हुई और हम लोगों ने फायदा कम्पनी का बीज लेकर लगाये है । धान की फसल लहलहा रही है, धान के पौधो मे बालिया लगी है,पर बालियों के अन्दर धान नहीं है। बालियों को तोड़कर मसलने पर उसमें धान का एक भी दाना नहीं है। बालियां अब सफेद पडती जा रही है । किसान बाजार से तमाम कीटनाशक ला कर डाले पर कोई असर नहीं हुआ । किसानो की लगभग 90 प्रतिशत धान की फसल बर्बाद हो गयी है ।

READ MORE: ट्रेन का स्टॉपेज मिलने पर उद्घाटन कार्यक्रम में जुटे भाजपा-कांगेस के नेता, श्रेय लेने की राजनीति पर छिड़ी बहस 

कोमाखान तहसील के ग्राम कुसमी , चंदनपुर , पटपरपाली , खेमडा , टेमरी , सिवनी , बाम्हनडीह ,देवरी आदि गांवो मे ये स्थिति है। इस वर्ष जिले मे रवि सीजन मे 34641 हेक्टेयर में किसानों ने धान की फसल लगाई है । जहां किसान अब शासन – प्रशासन से मदद की आश लगाये हैं, वहीं कृषि विभाग के उप संचालक का कहना है कि सूचना मिली है जांच कराई जा रही है। जांच में जो तथ्य निकलकर सामने आयेगा उससे उच्च अधिकारियों को अवगत कराकर उनके मार्ग दर्शन मे अग्रिम कार्यवाही की जायेगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

 
Flowers