National Tribal Dance Festival 2022 Tribals first time got a big platform

भूपेश सरकार के प्रयासों को मिल रही सराहना, तेलंगाना के आदिवासी कलाकार बोले- पहली बार आदिवासियों को मिला इतना बड़ा मंच

National Tribal Dance Festival 2022 राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में तेलंगाना के कलाकारों ने लंबाड़ी नृत्य प्रस्तुत किया

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : November 3, 2022/10:23 am IST

रायपुर: National Tribal Dance Festival 2022 राज्योत्सव के दूसरे दिन राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में पहुंचे कलाकारों में शामिल हुए तेलंगाना के कलाकारों ने लंबाड़ी नृत्य प्रस्तुत किया। लंबाड़ी तेलंगाना के नालगोंडा जिले में किया जाता है। लंबाड़ी नृत्य नालगोंडा के बंजारा समुदायों द्वारा किया जाता है। इस नृत्य के माध्यम से बंजारा लोग अपनी जीवनशैली का प्रदर्शन करते हैं।

Read More: ऐसे किसानों को प्रोत्साहन राशि भुगतान का आदेश, सरकार ने जारी किया 12 करोड़ रुपए का फंड

National Tribal Dance Festival 2022 लंबाड़ी नृत्य को करने वाली महिला कलाकार तेलंगाना का प्रसिद्ध घाघरा-चोली पहनती हैं। पारंपरिक रूप से ये महिलाएं पैरों में गज्जल यानी कि घुंघरू, गले में कंटल (माला) और हाथों में सफेद रंग का चूड़ी पहनती हैं। ये चूड़ी हाथी दांत के बने होते हैं। इन्हें गाजरू कहा जाता है।

Read More: भीषण सड़क हादसे में 2 लोगों की हुई मौत, 30 से ज्यादा लोग हुए घायल, खड़े टैंकर से टकराई यात्री बस 

बता दें अपनी बारी का इंतजार कर रहे तेलंगाना के इन कलाकारों ने छत्तीसगढ़ में आयोजित आदिवासी नृत्य महोत्सव से जुड़े अपने अनुभव साझा किए। तेलंगाना के नालागोंडा जिले से पहुंचे इन कलाकारों के टीम लीडर सी एच नागार्जुन ने कहा कि पहली बार आदिवासियों को इतना बड़ा मंच देना सम्मान की बात है, मुझे छत्तीसगढ़ आकर खुशी हो रही है। भारत के दूसरे राज्यों को भी ऐसा कुछ करना चाहिए।

Read More: राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव : विदेशी नर्तक कलाकारों की आवाज में गूंजा ‘छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया’ 

“उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में आकर उन्हें अच्छा लग रहा है। ऐसा पहला मौका है जब उन्हें दूसरे राज्यों और देश के कलाकारों के कला के बारे में जानने का अवसर मिल रहा है। आदिवासी कलाकारों को मौका देने का यह एक अच्छा माध्यम है। बहुत कम होता है कि आदिवासियों को मौका मिले। वेस्टर्न कल्चर की वजह से आदिवासी कला संस्कृति सिमट रही थी। जिनके संरक्षण का काम छत्तीसगढ़ सरकार कर रही है।” छत्तीसगढ़ सरकार का धन्यवाद देते हुए नागार्जुन ने कहा कि हर ग्रामीण, हर आदिवासी को मौका मिलना चाहिए।

 

 

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक