Nilesh got scholarship of Rs 1.5 crore

डेढ़ करोड़ की मिली स्कॉलरशिप, इस जिले का युवक न्यूजीलैंड में करेंगे PHD, चारों ओर से मिल रही शुभकामनाएं

Received scholarship of one and a half crores, the youth of this district will do PHD in New Zealand : स्कॉलरशिप के लिए 3 लोगो का हुआ चयन

Edited By :   Modified Date:  February 11, 2023 / 07:59 PM IST, Published Date : February 11, 2023/7:47 pm IST

Nilesh got scholarship of Rs 1.5 crore: बिलासपुर : छत्तीसगढ़ के बिलासपुर शहर के रहने वाले निशेल वर्मा का हाल ही में पीएचडी के लिए न्यूजीलैंड के वाईकाटो यूनिवर्सिटी में चयन हुआ है। इसके साथ ही पीएचडी के लिए निलेश को 1.5 करोड़ रुपए का स्कॉलरशिप भी मिला है। निलेश कंप्यूटर साइंस जगत के जाने माने प्रोफेसर डॉ. अल्बर्ट बाईफेट के अंडर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंट और मशीन लर्निंग तकनीक पर रिसर्च करेंगे। पोपुलर सॉफ्टवेयर वेका के फाउंडर प्रो. डॉ. बर्नहार्ड पफिंगर निलेश के को-गाइड रहेंगे।

यह भी पढ़े : JURM KI BAAT : दिल दहला देने वाली वारदात, सनकी युवक ने विवाद के बाद पत्नी और तीन बेटियों को तलवार से काटा | Bhilai Crime News

स्कॉलरशिप के लिए सिर्फ 3 लोगो का हुआ चयन

Nilesh got scholarship of Rs 1.5 crore: निलेश ने बताया कि इस स्कॉलरशिप के लिए 100 से भी अधिक देशों के लोग आवेदन किए थे। जिसका इंटरव्यू 15 दिनों तक चला।सभी विषयों को मिलाकर हजारों लोगों में केवल 3 लोगो का चयन इस स्कॉलरशिप के लिए हुआ। जिसमें बिलासपुर के ग्रामीण क्षेत्र के सामान्य परिवार से आने वाले निलेश का नाम शामिल है। निलेश ने बताया कि वाईकाटो यूनिवर्सिटी दुनिया की टॉप 1 प्रतिशत यूनिवर्सिटी में आती है। इंटरनेशनल रिसर्च यूनिवर्सिटी भी यहीं है। यहां जापान, चाइना, यूरोप जैसे 100 से भी अधिक देशों के लोग पढाई करने आते है।

यह भी पढ़े : आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने का सबसे ज्यादा सामर्थ्य उप्र में है: नितिन गडकरी

नीलेश ने 12वीं तक बिलासपुर के हिंदी माध्यम स्कूल से पढाई की

Nilesh got scholarship of Rs 1.5 crore: इसके साथ ही आगे निलेश ने बताया कि, वाईकाटो यूनिवर्सिटी दुनिया भर में यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में अपना अलग स्थान रखता है। इंटरनेशनल रिसर्च यूनिवर्सिटी भी यही है। जिसमें विश्वभर के अलग – अलग देशों से छात्र यहां पढ़ाई करने आते हैं। निलेश ने बताया कि 12वीं तक बिलासपुर के ही हिंदी माध्यम स्कूल से शिक्षा लेने के बाद अटल यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कर गोल्ड मेडल तक का सफर तय किया। अभी वह यूएस बेस्ट स्टार्टअप अमलगो लैब में डाटा साइंटिस्ट और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसर्च के रूप में कार्य कर रहे हैं और अंतरराष्ट्रीय फलक पर 8 से ज्यादा रिसर्च पेपर पब्लिश कर चुके हैं। इधर निलेश के चयन को लेकर अटल यूनिवर्सिटी प्रबंधन भी उत्साहित है।

 
Flowers