Now this village will be named after former PM Rajiv Gandhi

अब पूर्व पीएम राजीव गांधी के नाम पर होगा इस गांव का नाम, सीएम ने किया ऐलान, जानें क्या है कनेक्शन

Now this village will be named after former PM Rajiv Gandhi

Edited By :   Modified Date:  January 17, 2023 / 11:25 PM IST, Published Date : January 17, 2023/11:25 pm IST

रायपुरः भेंट-मुलाकात में कोरबा जिले के कटघोरा विधानसभा के ग्राम रंजना पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने क्षेत्र के लिए कई बड़ी घोषणाएं की। उन्होंने रंजना गांव का नामकरण पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय राजीव गांधी के नाम पर राजीव गांधी रंजना के रूप में करने की घोषणा की। पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी 13 जुलाई 1985 में ग्राम रंजना आये थे। उनकी स्मृतियों की चिरस्थायी बनाने के लिए मुख्यमंत्री बघेल ने गांव का नामकरण उनके नाम पर करने की घोषणा की।

Read More : छत्तीसगढ़: बच्चों का अश्लील वीडियो अपलोड करता था ये शख्स, पुलिस ने दबोचा 

मुख्यमंत्री बघेल ने इसी के साथ ग्राम रंजना में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की शाखा प्रारंभ करने, नगर पालिका दीपका एवं बांकीमोंगरा में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल प्रारंभ करने, भिलाई बाजार में उप-तहसील प्रारंभ करने, कटघोरा में फार्मेसी महाविद्यालय की घोषणा की। इसी तरह उन्होंने शासकीय महाविद्यालय बांकी मोंगरा के भवन निर्माण, कृषि विज्ञान केन्द्र लखनपुर में कृषक प्रशिक्षण केन्द्र भवन निर्माण, शासकीय हाईस्कूल बिरदा का उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में उन्नयन, शासकीय महाविद्यालय दीपका का नामकरण शहीद मूलचंद कंवर के नाम पर करने, ग्राम तिवरता में दादा हीरा सिंह मरकाम की प्रतिमा स्थापना की घोषणा की।

Read More : लड़का करना चाहता था ये काम, मां ने किया मना तो ठनका माथा, लाइसेंसी बंदूक से दनादन दाग दी गोलियां 

‘किसानों के जेब में पैसा डालने का काम कर रही सरकार’

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भेंट-मुलाकात को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार की खेती-किसानी को बढ़ावा देने की नीति से अकेले कोरबा में धान का उत्पादन चार गुना बढ़ा है और धान की ख़रीदी भी बढ़ी है। सरकार लोगों की जेब में पैसा डालने का काम कर रही है। केंद्र सरकार लगातार महंगाई बढ़ाने का काम कर रही है। राज्य सरकार किसान, मजदूर, महिला की आय में वृद्धि करने का कार्य कर रही है। हमारा प्रदेश किसानों का प्रदेश है। आय बढ़ाने के साथ पढ़ाई-लिखाई, स्वास्थ्य, बिजली पानी सब की व्यवस्था कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में, शिक्षा के क्षेत्र में और गांव तथा शहर के पुराने स्कूलों की मरम्मत, रंगाई का कार्य भी किया जा रहा है। शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार के साथ-साथ संस्कृति को बढ़ावा देने का काम हमारी सरकार कर रही है। उन्होंने कहा कि तीजा पोरा, हरेली, विश्व आदिवासी दिवस, कर्मा जयंती के अवसर पर राज्य में छुट्टी घोषित की गई है। खेल गतिविधियों का आयोजन भी कराया जा रहा है, लगातार छत्तीसगढ़ की पहचान को संरक्षित करने का प्रयास किया जा रहा है।