Our Central University's ranking improved, 2 lakh students want admission

सुधरी हमारी सेंट्रल यूनिवर्सिटी की रैंकिंग, नए सत्र के लिए 2 लाख छात्र चाहते हैं एडमिशन : कुलपति

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : May 30, 2022/11:28 pm IST

बिलासपुर। Central University’s ranking improved : शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश के एक मात्र केंद्रीय विश्वविद्यालय गुरू घासीदास विश्वविद्यालय की गूंज है। कुलपति के बदलाव के बाद विश्विद्यालय नए कीर्तिमान रच रहा है। इसी दौरान विश्विद्यालय ने एक और इतिहास रच दिया है। विश्विद्यालय को सीयूईटी के अंतर्गत ऑनलाइन माध्यम से रिकॉर्ड लगभग 1.86 लाख आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं।

दरअसल, गुरू घासीदास विश्वविद्यालय को शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए सीयूईटी के अंतर्गत ऑनलाइन माध्यम से रिकॉर्ड लगभग 1.86 लाख आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं। शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिये राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित सामान्य विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) (स्नातक स्तर पाठयक्रम)-2022 के माध्यम से विभिन्न स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए देश भर के अभ्यार्थियों ने 29 पाठ्यक्रमों की 2359 सीटों के लिए रुचि दिखाई है।

यह भी पढ़े : फटी रह गई पुलिस की आंखे, जब रेलवे ट्रैक पर इस हाल में मिले युवक-युवती, मचा हड़कंप 

कुलपति चक्रवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक

Central University’s ranking improved : शैक्षणिक सत्र 2022-23 विद्यार्थियों के लिए प्रवेश एवं अन्य व्यवस्थाओं एवं सुविधाओं को सुनिश्चित करने के उद्देश्य कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार चक्रवाल की अध्यक्षता में 30 मई को प्रशानिक भवन के सभा कक्ष में बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में विश्वविद्यालय के विद्यापीठों के अधिष्ठातागण, विभागाध्यक्षगण एवं अधिकारीगण उपस्थित हुए।

कुलपति ने केन्द्रीय विश्वविद्यालय के रूप में उन्नयन के पश्चात पहली बार ऐतिहासिक रूप से रिकॉर्ड आवेदन प्राप्त होने पर बधाई देते हुए कहा कि, यह हर्ष एवं गौरव का विषय होने के साथ ही दायित्वबोध को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में छात्रों का केन्द्रीय विश्वविद्यालय में रुचि दिखाना दर्शाता है कि छत्तीसगढ़ राष्ट्रीय अकादमिक पटल पर स्थापित हो चुका है। हमें छात्रों को बेहतर सुविधाओं के साथ राष्ट्र निर्माण एवं राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में उल्लेखित समस्त व्यवहारों को समुचित स्वरूप में पहुंचाना है।

यह भी पढ़े : समीर वानखेड़े का हुआ ट्रांसफर, आर्यन खान को ड्रग्स केस में किया था गिरफ्तार 

पदभार ग्रहण करने के बाद से सक्रिय हैं कुलपति

Central University’s ranking improved : विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार चक्रवाल ने जुलाई 2021 में पदभार ग्रहण करने के पश्चात से निरंतर यह प्रयास किया है कि विश्वविद्यालय को छात्रों की सक्रिय भागीदारी के साथ राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के शिक्षण संस्थान के रूप में अभिप्रेरित करें। स्नातक स्तर पर प्रवेश के लिए लगभग दो लाख आवेदन इस बात का प्रत्यक्ष प्रमाण हैं कि केन्द्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर चक्रवाल के छात्रहित को सर्वोपरि रखते हुए सक्षम, सक्रिय एवं समन्वित प्रयासों के परिणामस्वरूप विश्वविद्यालय को यह उपलब्धि हासिल हुई है।

छत्तीसगढ़ के एकमात्र केन्द्रीय विश्वविद्यालय के गौरव को प्राप्त गुरु घासीदास विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर चक्रवाल के सकारात्मक एवं प्रभावशाली नेतृत्व में स्थानीय, राज्य स्तरीय आवश्यकताओं एवं दायित्वों के संपादन के साथ ही शोध, अनुसंधान एवं नवाचार के क्षेत्र में राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय अकादमिक मानकों को भी छू रहा है।

यह भी पढ़े :

शिक्षा मंत्रालय के समर्थ पोर्टल ने जारी किए आंकड़े

Central University’s ranking improved : शिक्षा मंत्रालय के समर्थ पोर्टल से सीयूईटी के संबंध में जारी आंकड़ों के अनुसार गुरु घासीदास विश्वविद्यालय के 29 स्नातक पाठ्यक्रमों में बीफार्मा के लिए 11986 अभ्यर्थियों ने पंजीयन कराकर आवेदन शुल्क जमा कराया है। वहीं बीकॉम ऑनर्स के लिए 11478, बीएससी ऑनर्स गणित 10561, बीएससी ऑनर्स बायोटेकनालॉजी के लिए 10014, फोरेंसिक साइंस 8031 नये प्रारंभ किये गये पाठ्यक्रमों में बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट 4093, बीएससी फार्मिंग 4292 और बीएससी डेयरी टेकनालॉजी में 4196 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

अल्प समय में विश्वविद्यालय ने 45 से ज्यादा राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के साथ ही विभिन्न राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किये हैं। वैश्विक ग्रीन मेट्रिक्स रैंकिंग में विश्वविद्यालय को छत्तीसगढ़ में प्रथम एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 673वां स्थान प्राप्त है। विश्वविद्यालय के शिक्षक, शोधार्थी एवं छात्र अंतरराष्ट्रीय कोलेबरेशन में शोध कार्यों को संपादित कर रहे हैं।

यह भी पढ़े : पति की जान बचाने मशहूर एक्टर की पत्नी ने मुंडवाया सिर, कहा- पति से ज्यादा जरूरी नहीं हैं बाल

सोलर पावर को स्थापित करने पर दिया जा रहा बल

Central University’s ranking improved : विश्वविद्यालय अधोसंचरना विकास के क्षेत्र में गतिमान है जहां विभिन्न विभागों के भवनों के साथ ही खेल सुविधाओं से सुसज्जित मैदान, हॉस्टल सुविधा, कैफेटेरिया, पर्यावरण के संरक्षण एवं कार्बन उत्सर्जन को कम करने की दृष्टि से सोलर पावर को स्थापित करने पर बल दिया जा रहा है।

प्रवेश प्रक्रिया, पात्रता, सीटों की संख्या, आरक्षण नीति, प्रवेश परीक्षा के प्रावधान, शुल्क एवं प्रवेश परीक्षा के लिए कार्यक्रम-विषय मैपिंग की जानकारी के लिए कृपया विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.ggu.ac.in में उपलब्ध लिंक ’’प्रवेश सूचना 2022-23’’ का एवं https://cuet.nta.nic.in का अवलोकन कर सकते हैं।

गुरु घासीदास विश्वविद्यालय ने आवेदकों की सुवधिा के लिए हेल्पलाइन नंबर विश्वविद्यालय वेबपटल पर जारी किये हैं। अभ्यर्थी इन नंबरों पर 07752-260342, 8962990085 एवं 9406430720 संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।