Overseas Indian experts working in the field of Sustainable Development

सतत विकास लक्ष्यों के क्षेत्र में कार्य करने वाले प्रवासी भारतीय विशेषज्ञों ने सीएम बघेल से की मुलाकात, इन अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

इन अहम मुद्दों पर हुई चर्चा! Overseas Indian experts working in the field of Sustainable Development Goals meet CM Baghel

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : March 13, 2022/3:30 pm IST

रायपुर: Overseas Indian experts  छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और राज्य ग्रीन काउंसिल के अध्यक्ष भूपेश बघेल से आज यहां उनके निवास कार्यालय में नीदरलैंड व अमेरिका से आए हुए प्रवासी भारतीय विशेषज्ञों ने मुलाकात की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के सलाहकार एवं छत्तीसगढ़ ग्रीन काउंसिल के उपाध्यक्ष प्रदीप शर्मा भी मौजूद थे। बैठक में वैश्विक परिवार को जलवायु परिवर्तन के दुष्परिणामों से बचते हुए सतत विकास जारी रखने और इस परिप्रेक्ष में नए उद्योगों की संभावनाओं पर विचार-विमर्श किया गया।

Read More: मोनालिसा ने ढाया कहर.. कैमरे के सामने किया कुछ ऐसा, वीडियो देख ​हिल जाएंगे आप 

Overseas Indian experts  इस दौरान मुख्यमंत्री बघेल ने विशेषज्ञों को छत्तीसगढ़ की ग्रामीण महिलाओं द्वारा गोबर से बनाया गया गुलाल भेंट किया। बैठक में, सीईओ एसईडी फंड विकास मेेहता (अमेरिका), डिप्टी डायरेक्टर एसईडी फंड डाॅ कार्तिकेय सिंह (नीदरलैंड) एवं सीईओ स्वानिती इनिसिएटिव की रित्विका भट्टाचार्य मौजूद थी।मुख्यमंत्री ने उन्हें छत्तीसगढ़ में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए प्रदेश में लागू की गई सुराजी गांव योजना के तहत नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी योजना, गोधन न्याय योजना, गोबर से वर्मी कंपोस्ट के उत्पादन, गौठानों को रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में विकसित करने की पहल और इन योजनाओं से छत्तीसगढ़ में पर्यावरण संरक्षण के साथ लोगों को मिलने वाले लाभ की विस्तृत जानकारी दी।

Read More: दूल्हा-दुल्हन का खतरनाक प्री वेडिंग फोटोशूट! लोग बोले- हमसे तो ना हो पाएगा – देखें Video 

मुख्यमंत्री ने उन्हें बताया कि वर्मी कंपोस्ट उत्पादन के साथ-साथ किसानों द्वारा इसके स्वस्फूर्त बढ़ते उपयोग के चलते छत्तीसगढ़ जैविक खेती की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। गोबर से बिजली उत्पादन और पेंट बनाने की शुरुआत भी की जा रही है। गौठनों में  संचालित आर्थिक गतिविधियों से ग्रामीणों और महिलाओं को रोजगार और आय के नए अवसर मिले हैं।

Read More: इन लड़कियों में मर्दों की रुचि कभी नहीं होती खत्म, हमेशा बना रहता है प्यार, जानें वजह