fifth installment of Berojgari Bhatta

Berojgari Bhatta yojana: बेरोजगार मन ल राखी म दिस सौगात…, कका जबर हे तोर बात

fifth installment of unemployment allowance बेरोजगारी भत्ता योजना के हितग्राहियों के खाते में पांचवी किस्त की राशि का तोहफा दिया...

Edited By :   Modified Date:  August 31, 2023 / 06:26 PM IST, Published Date : August 31, 2023/6:17 pm IST

fifth installment of Berojgari Bhatta : रायपुर। बेरोजगारी हमारे देश के लिए कितनी बड़ी समस्या है जिससे निपटने के लिए समय-समय पर केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं एवं नीतियों का क्रियान्वयन किया जाता है। इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल द्वारा छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना नाम से एक ऐसी पहल की शुरुआत की गई है जिसके अंतर्गत राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों को सरकार की ओर से आर्थिक मदद के रूप में बेरोजगारी भत्ता दिया जाता है।

Read more: MP Weather Update: 10 दिन के बाद फिर भीगी राजधानी, मानसून ने मारा यू-टर्न, जानें आने वाले दिनों का हाल 

युवाओं को मिल रही आर्थिक मदद

भूपेश सरकार की महत्वकांक्षी योजना बेरोजगारी भत्ता को लेकर युवाओं में काफी उत्साह भी दिख रहा है। प्रदेश में युवाओं को बेरोजगारी भत्ता मिलने के बाद से कोचिंग, किताबों सहित अन्य तमाम खर्चों में मदद मिल रही है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए भूपेश सरकार की बेरोजगारी भत्ता योजना एक सहारा बन कर आई है। वे युवा जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने की वजह से उन्हें कोचिंग सहित अन्य खर्चे वहन करने में काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। इस योजना के तहत मिली राशि से वे अपनी जरूरतें पूरी कर पा रहे हैं। छत्तीसगढ़ राज्य में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के बेरोजगार अभ्यर्थियों को भत्ता देने का ऐलान किया था। कांग्रेस पार्टी ने 2018 विधानसभा के चुनाव में इसे अपने मेनिफेस्टो में भी शामिल किया था।

सीएम बघेल कर रहे युवाओं का सपना पूरा

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वर्चुअल माध्यम से बेरोजगारी भत्ता योजना के हितग्राहियों के खाते में पांचवी किस्त की राशि का तोहफा दिया साथ ही शासन द्वारा आईटीआई के प्रशिक्षण अधिकारियों की नियुक्ति हेतु विज्ञापित पदों की संख्या 920 पर प्रथम चरण के सत्यापन उपरांत 82 नियुक्ति आदेश जारी किये गए हैं। इनमें सरगुजा संभाग से 12 आईटीआई प्रशिक्षण अधिकारियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया।

शासन द्वारा बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने के साथ-साथ उन्हें प्रशिक्षण से जोड़कर उनके रोजगार के लिए भी विशेष पहल की जा रही है। प्रदेश के युवाओं को डिमांड आधारित नए ट्रेड में प्रशिक्षित करने टाटा टेक्नोलॉजिस के साथ 36 आईटीआई के उन्नयन का एमओयू किया गया है। इससे युवाओं को ट्रेनिंग का सुनहरा अवसर मिलेगा। वहीं सीएम बघेल ने बेरोज़गारी भत्ता योजना के तहत सरगुजा जिले के 3 हजार 304 युवाओं के खाते में प्रतिमाह 2500 रुपए के मान से 82 लाख 60 हजार रुपए की राशि ट्रांसफर की। पांचवी किस्त पाकर युवाओं में खुशी की लहर दौड़ गई।

Read more: BCCI Media Rights: बीसीसीआई और स्टार स्पोर्ट्स के रास्ते हुए अलग, इसे मिला पांच सालों के लिए प्रसारण अधिकार

बेरोजगारी भत्ता के लिए ऐसे करें आवेदन

इच्छुक आवेदकों को बेरोजगारी भत्ता लेने के लिए www.berojgaribhatta.cg.nic.in में ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। वेबसाइट में आवेदक को सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करना होगा। रजिस्ट्रेशन के समय ओटीपी की एंट्री करनी होगी। ओटीपी सत्यापन के बाद आवेदक को अपना लॉग-इन पासवर्ड बनाना होगा और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के आधार पर पोर्टल में आवेदन के लिए लॉग-इन करना होगा। आवेदक को अपने सभी मूलभूत जानकारी निर्धारित फॉर्मेट के अनुसार पोर्टल में अपलोड करनी होगी।

बेरोजगारी भत्ता के लिए आवश्यक दस्तावेज

fifth installment of Berojgari Bhatta : बेरोजगारी भत्ता योजना के आवेदक को छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना आवश्यक है। योजना के लिए आवेदन किए जाने वाले वर्ष के एक अप्रैल को आवेदक की उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आवेदक मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम हायर सेकेण्डरी यानी 12वीं कक्षा पास हो। साथ ही छत्तीसगढ़ के किसी भी जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केंद्र में पंजीकृत हो और आवेदन के वर्ष की एक अप्रैल की स्थिति में हायर सेकेण्डरी या उससे अधिक योग्यता से उसका रोजगार पंजीयन न्यूनतम दो वर्ष पुराना हो।

इस योजना का लाभ उन्हीं आवेदकों को मिलेगा जिनकी स्वयं की आय का कोई स्रोत न हो और आवेदक के परिवार के सभी स्रोतों से वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से अधिक न हो। पारिवारिक आय हेतु तहसीलदार या उससे उच्च राजस्व अधिकारी द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र बेरोजगारी भत्ता की आवेदन तिथि से एक वर्ष के अंदर ही बना हो।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक