CM Bhupesh Baghel Scheme Siyan Jatan Clinic Yojana

सियान जतन क्लिनिक योजनाः बुजुर्गों को घर पर ही मिल रहा उपचार, जय हो भूपेश सरकार

CM Bhupesh Baghel Scheme Siyan Jatan Clinic Yojana आज की इस तेज रफ्तार वाली जिंदगी में मानव सेवा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

Edited By :   Modified Date:  June 29, 2023 / 03:20 PM IST, Published Date : June 29, 2023/3:20 pm IST

CM Bhupesh Baghel Scheme Siyan Jatan Clinic Yojana : रायपुर। आयुष चिकित्सा पद्धति आज की इस तेज रफ्तार वाली जिंदगी में मानव सेवा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। आयुष विभाग द्वारा आमजनों को आयुष चिकित्सा के अनुरूप खुशहाल व स्वस्थ जीवन शैली अपनाकर सुखी स्वस्थ जीवन जीने व प्रकृति से जुड़े रहने के लिए लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। आयुष विभाग का यह महत्वकांक्षी तथा जन कल्याणकारी कार्यक्रम जिले में पिछले कुछ समय से लगातार बढ़ रहा है।

भूपेश सरकार ने प्रदेश के बुजुर्गों का रखा पूरा ख्याल

वर्तमान परिदृश्य में हर कोई किसी न किसी बीमारी से पीड़ित हैं। साथ ही अंग्रेजी दवाओं पर लोगों की निर्भरता भी बढ़ती जा रही है। ऐसे में आयुष विभाग की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आयुष चिकित्सकों तथा स्वास्थ्य प्रदाताओं द्वारा रोगियों के स्वास्थ्य की निरंतर देखभाल की जा रही है तथा आवश्यक होने पर शारीरिक या मानसिक स्वास्थ्य परामर्श भी प्रदान किया जा रहा है। इसके साथ-साथ आहार-विहार संबंधित दिशा-निर्देश भी रोगियों को दिए जा रहे हैं जिससे वे शीघ्र स्वास्थ्य लाभ पा सकें। इस योजना के बढ़ते उपयोगिता को देखते हुए भूपेश सरकार ने भी अपने प्रदेश के बुजुर्गों का बहुत ख्याल रखा है। सके लिए स्वास्थ्य विभाग हर महीने के पहले गुरुवार को ‘सियान जतन क्लिनिक’ का आयोजन कर रहा है।

Read more: गढ़बो भविष्य…! दे रहे शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार, युवाओं का नई दिशा दे रही भूपेश सरकार 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के बुजुर्गों का ध्यान रखते हुए सियान जतन क्लीनिक योजना की शुरुआत की। सीएम भूपेश बघेल के नीतियों के चलते आज देश में छत्तीसगढ़ अपना परचम लहरा रहा है। सीएम बघेल के इस पहल से प्रदेश के आयुष संस्थाओं में हर गुरूवार को संचालित सियान जतन क्लिनिक को राष्ट्रीय स्तर पर सराहना मिली है। छत्तीसगढ़ में बुजुर्गों के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए प्रारम्भ किए गए सियान जतन क्लीनिक को भारत सरकार ने इस कॉन्क्लेव में विशिष्ट गतिविधि के रूप में शामिल किया था।

सियान जतन क्लीनिक योजना से वृद्ध व्यक्तियों (60 वर्ष) का सप्ताह के प्रत्येक गुरुवार को निःशुल्क पंजीयन, उपचार, औषधि वितरण किया जाता है। साथ ही पंचकर्म चिकित्सा की आवश्यकता वाले वृद्धजन को पंचकर्म चिकित्सा की सुविधा दी जा रही है। योग शिविर का आयोजन एवं आयुष हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर में प्रतिदिन योगाभ्यास जन सामान्य को कराया जा रहा है। वर्ष में 2 ब्लॉक स्तरीय तथा 1 जिला स्तरीय शिविर का आयोजन आयुष विभाग द्वारा सफलता पूर्वक किया जा रहा है।

सियान जतन क्लिनिक योजना का मुख्य उद्देश्य

उन्हें अच्छी स्वास्थ्य सुविधा देने के उद्देश्य से सियान जतन क्लिनिक योजना की शुरुआत की। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग हर माह के पहले गुरुवार को ’सियान जतन क्लिनिक’ का आयोजन किया जा रहा है। सियान जतन क्लिनिक में 60 वर्ष से अधिक उम्र के वृद्धजनों की निःशुल्क जांच कर इलाज किया जा रहा है। यह पहल बुजुर्गों को बेहतर उपचार और स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से की गई है। इसके माध्यम से आयुर्वेदिक चिकित्सालयों में वृद्धावस्था में शारीरिक एवं मानसिक समस्याओं से पीड़ित वृद्धजनों को विशेष ओपीडी एवं पंचकर्म सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। इन सभी अस्पतालों में मरीजों को संभालने के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम भी उपस्थित रहती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले आयुष काढ़ा का वितरण किया जा रहा है। आयुष विभाग द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम में सहयोग किया जा रहा है। जिले में पदस्थ आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारियों के द्वारा ग्रामीण जनों की सहायता से उनकी बाड़ियों में शत प्रतिशत मुनगा रोपण के साथ ही आंवला, तुलसी, हल्दी, गुडुची, नीम, करंज इत्यादि अन्य औषधीय पौधों का अधिक संख्या में रोपण किये जाने के लिए प्रेरित भी कर रहे हैं। आयुष मिशन योजना के तहत लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। शहर से लेकर गांव तक जगह-जगह शिविर लगाए जा रहा हैं।

सियान जतन क्लिनिक योजना से वृद्धजनों को दी जा रही सुविधाएं

वृद्धजनों को स्वस्थ रहने के तौर-तरीके बताने का काम आयुष चिकित्सकों के द्वारा किया जा रहा है और इसके अच्छे परिणाम लोगों को प्राप्त भी हो रहे हैं। जांच शिविरों में स्मृति हृस, अर्श रोग, कम सुनाई पड़ना, नेत्ररोग, जोड़ों का दर्द, लकवा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और शारीरिक दुर्बलता इत्यादि शामिल है। चिकित्सालय के सियान जतन क्लिनिक में लाभार्थियों को पेय मिश्रेय पानक, दशमूल काढ़ा, गुडुच्यादि काढ़ा, रसायन औषधि आदि प्रदान किया जाता है। जिले के चारामा विकासखण्ड मे संचालित क्लीनिक के माध्यम से चारामा के शिशिर कुमार देवांगन तथा ग्राम आंवरी से विष्णुराम का स्वास्थ्य परीक्षण कर नियमित उपचार किया जा रहा हे। यदि हम कांकेर जिले की बात करें तो अब तक 173 वृद्धजनों का निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण कर नियमित उपचार किया जा रहा है।

Read more: ’शाला प्रवेश उत्सव’ भूपेश सरकार ने बदल दी बच्चों की सोच, स्कूल में गढ़ रहे तकदीर 

CM Bhupesh Baghel Scheme Siyan Jatan Clinic Yojana : इसके अंतर्गत दवा से लेकर अन्य सभी विधियां प्राकृतिक मापदंड से संबंधित हैं। इसके अच्छे परिणाम लोगों को प्राप्त हो रहे हैं। 60 वर्ष से अधिक आयु के मरीजों का निःशुल्क पंजीयन, सामान्य स्वास्थ्य परीक्षण, प्रकृति परीक्षण व चिकित्सा की गई। जाँच शिविरों में स्मृति हृस, अर्श रोग, कम सुनाई पड़ना, नेत्ररोग, जोड़ों का दर्द, लकवा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और शारीरिक दुर्बलता इत्यादि शामिल है। चिकित्सालय के सियान जतन क्लिनिक में लाभार्थियों को पेय मिश्रेय पानक, दशमूल काढ़ा, गुडुच्यादि काढ़ा, रसायन औषधि आदि प्रदान किया जाता है।

इसके अलावा लोगों को एक ही स्थान पर आयुर्वेद और एलोपैथी के विशेषज्ञों का परामर्श उपलब्ध होता है। यही नहीं, भविष्य में जरूरत पड़ने पर इन मरीजों का फॉलोअप भी किया जाएगा। नागरिकों का स्वास्थ्य बेहतर रहे और उन्हें किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना ना करना पड़े, इसके लिए कई स्तर पर काम हो रहा है। जिसकी जिम्मेदारी आयुष विभाग को दी गई है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें