PM Modi obeyed CM Baghel, Millets will be included in the mid-day meal...

पीएम मोदी ने मानी सीएम बघेल की बात, मध्यान्ह भोजन में शामिल होंगे मिलेट्स…

पीएम मोदी ने मानी सीएम बघेल की बात, मध्यान्ह भोजन में शामिल होंगे मिलेट्स : PM Modi obeyed CM Baghel, Millets will be included in the mid-day meal...

Edited By :   Modified Date:  February 18, 2023 / 07:46 PM IST, Published Date : February 18, 2023/7:43 pm IST

रायपुर । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा मध्यान्ह भोजन योजना में मिलेट्स को शामिल करने के प्रस्ताव को केन्द्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। अब प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना के तहत छत्तीसगढ़ के 12 जिलों में सोया चिक्की के स्थान पर सप्ताह में चार दिन स्कूली बच्चों को मिलेट्स से निर्मित खाद्य पदार्थ वितरित किए जाएंगे। छत्तीसगढ़ सरकार की मंशा के अनुरूप लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा केन्द्र सरकार को इस योजना को आंशिक रूप से संशोधित करते हुए सोया चिक्की के स्थान पर मिलेट्स से बने खाद्य सामग्री वितरित किए जाने का प्रस्ताव भेजा गया था। इस प्रस्ताव को केन्द्र सरकार के डायरेक्टर पीएम पोषण द्वारा मंजूरी दे दी गई है।

read more: रमेश बैस ने मराठी भाषा में ली गवर्नर पद की शपथ, महाराष्ट्र के 22वें राज्यपाल होंगे दिग्गज राजनीतिज्ञ बैस

उल्लेखनीय है कि राज्य में मिलेट्स के उत्पादन के लिए किसानों को भरपूर प्रोत्साहन दिया जा रहा है। कोदो, कुटकी-रागी जैसे मिलेट का समर्थन मूल्य पर उपार्जन किया जा रहा है। इसके अलावा मिलेट मिशन के अंतर्गत राज्य के मिलेट्स उत्पादक किसानों को 9 हजार रूपए की इनपुट सब्सिडी प्रदान की जा रही है। वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष घोषित किया गया है।

यह भी पढ़े : हमने गेंदबाजी करने का तरीका बदल दिया, दिग्गज खिलाड़ी के बयान से मची खलबली… 

गौरतलब है कि पूर्व में प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना की वार्षिक कार्ययोजना में केन्द्र सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ के 7 जिलों में बच्चों को पूरक पोषण आहार के अंतर्गत 55 दिनों के लिए सोया चिक्की प्रदान करने के लिए केन्द्रांश के रूप में 1787.20 लाख रूपए और राज्यांश के रूप में 1198.14 लाख रूपए इस प्रकार कुल 2995.34 लाख रूपए की मंजूरी दी गई थी।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक