#SarkaronIBC24: विभागों के बंटवारे में बीजेपी ने फिर चौकाया! विभाग मिलने में किस मंत्री ने क्या कहा?...यहां देखें उनकी पहली प्रतिक्रिया |

#SarkaronIBC24: विभागों के बंटवारे में बीजेपी ने फिर चौकाया! विभाग मिलने में किस मंत्री ने क्या कहा?…यहां देखें उनकी पहली प्रतिक्रिया

तमाम अटकलबाजी और सियासी बयानबाजी के बीच छत्तीसगढ़ में मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया गया है। फैसले में बीजेपी ने फिर चौंकाया है।

Edited By :   Modified Date:  December 30, 2023 / 12:09 AM IST, Published Date : December 30, 2023/12:07 am IST

#SarkaronIBC24 : रायपुर। तमाम अटकलबाजी और सियासी बयानबाजी के बीच छत्तीसगढ़ में मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया गया है। फैसले में बीजेपी ने फिर चौंकाया है।

जिसमें सीएम विष्णुदेव साय के पास सामान्य प्रशासन, खनिज, ऊर्जा, परिवहन जैसे विभाग रहेंगे.. वहीं डिप्टी सीएम अरुण साव को PWD, phe, नगरीय प्रशासन, विधि-विधायी विभाग दिया गया है..दूसरे डिप्टी सीएम विजय शर्मा को गृह-जेल, पंचायत, ग्रामीण विकास विभाग, तकनीकी शिक्षा रोजगार का विभाग दिया..वहीं सबसे वरिष्ठ मंत्री बृजमोहन अग्रवाल स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, धार्मिक न्यास एवं पर्यटन-संस्कृति मंत्री बनाए गए हैं..रामविचार नेताम आदिम जाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग, कृषि विकास एवं किसान कल्याण..ओपी चौधरी को वित्त, वाणिज्यिक कर, आवास एवं पर्यावरण, योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी..दयालदास बघेल को खाद्य विभाग, केदार कश्यप वन एवम जलवायु परिवर्तन, जल संसाधन कौशल, सहकारिता का दायित्व सौंपा गया है.. केदार कश्यप- वन एवं जलवायु परिवर्तन, जल संसाधन, कौशल विकास एवं सहकारिता..लक्ष्मी राजवाड़े के खाते में महिला एवं बाल विकास, समाज कल्याण विभाग आया..लखनलाल देवांगन को वाणिज्य, उद्योग श्रम विभाग..श्याम बिहारी जायसवाल को लोक स्वास्थ्य विभाग, चिकित्सा शिक्षा, 20 सूत्रीय कार्यक्रम कार्यान्वयन..वहीं टंकराम वर्मा को खेलकूद एवं युवा कल्याण, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन।

वित्त मंत्री बनाए जाने पर ओपी चौधरी ने कहा मैं ईमानदारी और मेहनत से काम करूंगा। कांग्रेस ने प्रदेश की वित्तीय स्थिति को खराब किया है। हम प्रदेश की वित्तीय स्थिति को सुधारेंगे। छत्तीसगढ़ में डबल इंजन की सरकार बन गई है। केंद्र सरकार से हमें मदद मिलती रहेगी। ओपी चौधरी ने कहा कि कांग्रेस ने शराब, खनिज, आबकारी में लूट की है।

ओपी चौधरी छत्तीसगढ़ के दूसरे फायनेंस मिनिस्टर

बता दें कि पूर्व आईएएस ओपी चौधरी छत्तीसगढ़ के दूसरे फायनेंस मिनिस्टर बनाए गए हैं। छत्तीसगढ़ में वित्त मंत्री बनने वाले वो दूसरे विधायक हैं। छत्तीसगढ़ में 20 साल बाद किसी मंत्री को वित्त विभाग दिया गया है। इससे पहले कोरिया के राजा रामचंद्र सिंहदेव पहले वित्त मंत्री थे। वे छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी के शासनकाल में प्रदेश के प्रथम वित्त मंत्री थे। उनके बाद ओपी चौधरी को दूसरा वित्त मंत्री बनाया गया है। पूर्व सीएम रमन सिंह के 15 साल के शासनकाल में यह विभाग उन्हीं के पास था। वहीं पूर्व सीएम भूपेश बघेल के 5 साल के कार्यकाल में भी यह विभाग उन्हीं के पास रहा। पहली बार छत्तीसगढ़ के चौथे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के इस मंत्रिमंडल के बंटवारे में यह विभाग सीएम के प्रोफाइल से हटाकर किसी मंत्री को दिया गया है।

read more: Ayodhya Ram Mandir : राम का बुलावा.. विपक्ष को लगे छलावा!, प्राण प्रतिष्ठा को लेकर आमने-सामने आई भाजपा कांग्रेस

नव नियुक्त स्कूल और उच्च शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि स्वामी आत्मानंद स्कूल को सरकार लेकर जल्दी ही निर्णय लेगी । हमारी कोशिश रहेगी कि सभी बच्चों के साथ बराबरी व्यवहार हो और एक जैसी शिक्षा मिले । मंत्रियों के विभागों का बंटवारा होने के बाद मीडिया से खास चर्चा करते हुए बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि राजिम कुंभ पहले से ज्यादा अपने शबाब पर होगा, छत्तीसगढ़ की संस्कृति पूरे देश में अपनी पहचान बनाएगी ।

वन, जल संसाधन और सहकारिता मंत्री बनाए जाने पर केदार कश्यप ने कहा है ‘मैं अपनें BJP नेताओं के प्रति आभार जताता हूं। वन विभागों में हुई गड़बड़ियों की जांच होगी। कांग्रेस सरकार की नियत सही नहीं थी, हमारी सरकार आदिवासियों के तेंदूपत्ता का एक-एक पत्ता खरीदेगी।

cg minister department list

खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग के मंत्री बनाए गए दयालदास बघेल ने विभाग मिलने के बाद मंत्री दयाल दास बघेल ने कहा राशन कार्ड से पूर्व CM भूपेश बघेल का फोटो हटेगा राशन कार्ड में हमारे CM विष्णु देव साय का फोटो लगेगा।

वहीं मनेन्द्रगढ़ के विधायक श्यामबिहारी जायसवाल को भी मंत्री बनाया गया है। उन्हें स्वास्थ्य विभाग की बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। जिम्मेदारी मिलने पर समर्थकों ने पटाखे फोड़कर और बधाई देकर खुशी का इजहार किया। मीडिया बातचीत में उन्होंने कहा कि जो जिम्मेदारी उन्हें दी गई है उस पर खरा उतरने का पूरा प्रयास करेंगे और स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाकर लोगों को अच्छे से अच्छा इलाज देने का काम करेंगे। मनेन्द्रगढ़ में मेडिकल कॉलेज भी उनकी प्राथमिकता में होगा।

युवा कल्याण और राजस्व मंत्री टंकराम वर्मा ने कहा कि राजस्व विभाग में भ्रष्टाचार की बहुत सारी शिकायतें हैं । मेरी कोशिश रहेगी की भ्रष्टाचार बंद हो और दोषियों पर कार्यवाही हो । विभाग के बंटवारे के बाद मीडिया से खास चर्चा करते हुए टंक राम वर्मा ने कहा कि राजीव मितान क्लब योजना के भ्रष्टाचार की भी जांच की जाएगी ।