Sports facilities are getting better with initiative of CM Bhupesh Baghel

सीएम भूपेश बघेल की पहल से बेहतर हो रही खेल सुविधाएं, अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों से बनी छत्तीसगढ़ की सकारात्मक छवि

Khelbo Jeetbo Garhbo Nava Chhattisgarh :  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर और मंत्री उमेश पटेल के निर्देशन में छत्तीसगढ़ सरकार राज्य को खेल

Edited By :   Modified Date:  July 6, 2023 / 01:41 PM IST, Published Date : July 6, 2023/1:41 pm IST

रायपुर : Khelbo Jeetbo Garhbo Nava Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ में खेलों के लिए बेहतर हो रहे माहौल का ही असर है कि यहां पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खेलों के बड़े आयोजन होने लगे हैं। रायपुर में जब पहली बार अंतर्राष्ट्रीय स्तर की क्रिकेट, शंतरज और बैडमिंटन की प्रतियोगिताएं आयोजित की गई तो इससे न केवल छत्तीसगढ़ की एक सकारात्मक छवि पूरे विश्व में निर्मित हुई, बल्कि यहां की संस्कृति, रहन-सहन, खान-पान एवं प्राकृतिक सौंदर्य के बारे में भी ज्यादा से ज्यादा लोगों को जानने का मौका मिला।

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़: नियमितीकरण के फैसले से पहले जारी हुआ अनियमित कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का आदेश, एक साल बाद ही सेवा समाप्त

खेल अकादमी की जा रही तैयार

Khelbo Jeetbo Garhbo Nava Chhattisgarh :  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर और खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल के निर्देशन में छत्तीसगढ़ सरकार राज्य को खेल का महाकुंभ बनाने के लिए बेहद गंभीर है। इसके लिए राज्य में आवासीय एवं गैर आवासीय अकादमियों के निर्माण करने के साथ ही यहां के ग्रामीण क्षेत्रों से भी प्रतिभावान खिलाड़ियों को तैयार करने के लिए वहां के भौगोलिक स्थिति और खेल कौशल के हिसाब से उस क्षेत्र में खेल अकादमी का निर्माण किया जा रहा है। इसी का असर है कि नारायणपुर जैसे दूरस्थ अंचलों से भी निकले प्रतिभावान खिलाड़ी आज अपने खेल जौहर से राज्य का नाम रोशन कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : Weather Update : इन राज्यों में भारी बारिश की आशंका, जमकर बरसेंगे बदरा, मौसम विभाग ने किया अलर्ट 

पहली बार हुआ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच

Khelbo Jeetbo Garhbo Nava Chhattisgarh :  अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता की बात करें तो छत्तीसगढ़ में पहली बार रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में 21 जनवरी 2023 को भारत और न्यूजीलैंड के बीच अंतर्राष्ट्रीय मैच संपन्न हुआ। इसी तरह शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में रोड सेफ्टी क्रिकेट प्रतियोगिता वर्ष 2021 में 02 से 21 मार्च तक आयोजित हुआ। 2022 में भी 27 सितंबर से एक अक्टूबर तक इस टूर्नामेंट का दोबारा आयोजन हुआ। इस टूर्नामेंट का लोगों ने खूब लुत्फ उठाया। इसमें भारत, साउथ अफ्रीका, आस्ट्रेलिया, वेस्ट इंडीज, बांग्लादेश, श्रीलंका की टीमों ने भाग लिया। लोगों को सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा, जोंटी रोड्स, मुरलीधरण जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को खेलते देखने का भी मौका मिला।

यह भी पढ़ें : गांव से निकलेंगे अगले अडानी और अंबानी, प्राइस की रिपोर्ट में हुआ चौकाने वाला खुलासा 

इंटरनेशनल ग्रैंडमास्टर्स चेस टूर्नामेंट का भी हुआ था आयोजन

Khelbo Jeetbo Garhbo Nava Chhattisgarh :  इसी प्रकार 19 से 28 सितंबर 2022 को रायपुर में सी.एम. ट्राफी इंटरनेशनल ग्रैंडमास्टर्स चेस टूर्नामेंट संपन्न हुआ। इस टूर्नामेंट में भारत के 21 राज्यों के शतरंज खिलाड़ी सहित यूएसए रूस, यूक्रेन, जॉर्जिया, यूएसए, कजाकिस्तान, मंगोलिया, पोलैंड, वियतनाम, कोलंबिया, ईरान, श्रीलंका, किर्गिस्तान, बांग्लादेश, जिम्बाब्वे व नेपाल के शतरंज के महारथी पहुंचे थे। इस इंटरनेशनल टूर्नामेंट में हिस्सा लेने पहुंचे खिलाड़ियों में 16 ग्रैंड मास्टर, 27 इंटरनेशनल मास्टर, 03 वीमेन ग्रैंड मास्टर, 11 वीमेन इंटरनेशनल मास्टर, 14 फीडे मास्टर, 375 इंटरनेशनल रेटेड प्लेयर्स समेत अन्य वर्गों के खिलाड़ी शामिल थे। खिलाड़ियों को यहां की संस्कृति एवं अपनेपन ने काफी प्रभावित किया। उन्होेंने राज्य सरकार को सफल आयोजन के लिए धन्यवाद दिया और दोबारा आयोजन होने पर फिर से यहां आने की बात कही।

यह भी पढ़ें : tomato price today: टमाटर के बाद अब बढ़े इन सब्जियों के दाम, 200 रुपए के पार हुआ प्रति किलो का भाव 

रायपुर में पहली बार हुआ इंटरनेशनल बैडमिंटन प्रतियोगिता का आयोजन

Khelbo Jeetbo Garhbo Nava Chhattisgarh :  राज्य में पहली बार रायपुर में 20 से 25 सितम्बर 2022 तक अंतर्राष्ट्रीय स्तर की मुख्यमंत्री ट्राफी इंटरनेशनल बैडमिंटन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। अंतर्राष्ट्रीय स्तर की इस बैडमिंटन स्पर्धा में भारत के साथ ही श्रीलंका, थाइलैंड, कनाडा, अमेरिका, मालदीव, मॉरीशस, संयुक्त अरब अमीरात, मलेशिया, जापान, युगांडा और जाम्बिया के लगभग 550 बैडमिंटन खिलाड़ी शामिल हुए।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers