Supplementary budget will be presented in CG Assembly session

CG Assembly Session 2023 : छत्तीसगढ़ विधानसभा सत्र में पेश किया जाएगा अनुपूरक बजट, सदन में पहले दिन होगी ये महत्वपूर्ण प्रक्रिया

CG Assembly Session 2023 : छत्तीसगढ़ में नई सरकार बनने के बाद छठवें विधानसभा का पहला अधिवेशन कल यानी मंगलवार से शुरू होने जा रहा है।

Edited By :   |  

Reported By: Rajesh Raj

Modified Date:  December 18, 2023 / 06:59 PM IST, Published Date : December 18, 2023/6:58 pm IST

रायपुर : CG Assembly Session 2023 : छत्तीसगढ़ में नई सरकार बनने के बाद छठवें विधानसभा का पहला अधिवेशन कल यानी मंगलवार से शुरू होने जा रहा है। इस अधिवेशन में वैसे तो सभी नए विधायकों का शपथ ग्रहण और नए अध्यक्ष का चुनाव ही महत्वपूर्ण हैं, लेकिन छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार अब तक का सबसे बड़ा अनुपूरक बजट पेश होने जा रहा है, क्योंकि भाजपा को चुनावी घोषणा पत्र के कुछ चुनिंदा वादे पूरे करने हैं।

यह भी पढ़ें : CG Winter Session 2023: प्रदेश के इतिहास का सबसे बड़ा अनुपूरक बजट.. जानें किस योजना के लिए कितने रकम की होगी जरूरत

विधानसभा सत्र में पेश किया जाएगा अनुपूरक बजट

CG Assembly Session 2023 : 19 दिसंबर से छत्तीसगढ़ विधानसभा का तीन दिनों तक चलने वाला सत्र शुरू हो रहा है, जिसमें करीब 11 हजार करोड़ रुपए का अनुपूरक बजट पेश होने जा रहा है। छत्तीसगढ़ के इतिहास में अब तक का यह सबसे बड़ा अनुपूरक बजट होगा। भाजपा अपने चुनावी घोषणा पत्र के तीन सबसे बड़े वादे को इसके जरिए पूरा करना चाहती है। सबसे पहला है, 3100 रुपए प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदी का भुगतान। एमएसपी से ऊपर प्रति क्विंटल करीब साढ़े 8 सौ भार राज्य सरकार पर आएगा जिसे पूरा करने के लिए लिइए करीब 10 हजार करोड़ रुपए की जरुरत होगी। 2 साल का बकाया बोनस के लिए 3600 करोड़ रुपये की जरुरत होगी। महतारी वंदन योजना शुरू करने के लिए भी करीब 600 करोड़ की जरुरत पड़ेगी।

इसके अलावा, राज्य सरकार की कुछ पुरानी योजनाएं भी हैं, जिन्हें एकदम से बंद करने के पक्ष में सरकार नहीं है। उनके लिए भी फंड की जरुरत होगी। राज्य के खजाने में बची राशि को छोड़ दें तो इन्हीं सबको पूरा करने के लिए करीब 11 हजार करोड़ रुपए की और जरूरत पड़ेगी, जिसे अनुपूरक बजट के रूप में पेश किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : CM Vishnudeo Sai News: बाबा गुरु घासीदास जयंती समारोह में शामिल हुए मुख्यमंत्री साय, ब्लड डोनेशन कैम्प का किया शुभारंभ 

भाजपा प्रवक्ता ने कही ये बात

CG Assembly Session 2023 : भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता केदार गुप्ता ने कहा कि, सरकार की इन फ्लैगशिप योजना के अलावा, 18 लाख गरीबों को आवास देने के लिए पहली किस्त के रूप में 25 हजार रुपए देने की व्यवस्था भी करनी होगी। इसका प्रावधान भी अनुपूरक बजट में किया जाना है। यानि, कुल मिलाकर सवा लाख करोड़ रुपए के आम बजट के साइज का करीब 10 फीसदी हिस्सा इस अनुपूरक बजट का होगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers