गांव के नजदीक मिले तेंदुआ के दो शावक, मादा तेंदुआ का नहीं चला पता, जंगल सफारी भेजे गए दोनों |

गांव के नजदीक मिले तेंदुआ के दो शावक, मादा तेंदुआ का नहीं चला पता, जंगल सफारी भेजे गए दोनों

Two cubs of leopard found : बीजापुर के इंद्रावती टाइगर रिजर्व में वन विभाग ने तेंदुआ के दो शावक बरामद किए हैं, यह दोनों ही शावक गांव और जंगल के रास्ते के बीच छोटी गुफा में मौजूद थे ऐसा लगता है कि मादा तेंदुआ ने इन्हें यहां छोड़ रखा था जिसे बाद में वह दोबारा बरामद नहीं कर पाई।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : November 21, 2022/3:57 pm IST

Two cubs of leopard found 

जगदलपुर। बीजापुर के इंद्रावती टाइगर रिजर्व में वन विभाग ने तेंदुआ के दो शावक बरामद किए हैं, यह दोनों ही शावक गांव और जंगल के रास्ते के बीच छोटी गुफा में मौजूद थे ऐसा लगता है कि मादा तेंदुआ ने इन्हें यहां छोड़ रखा था जिसे बाद में वह दोबारा बरामद नहीं कर पाई।

वन विभाग ने करीब सप्ताह भर तक इस बात की कोशिश की कि इन बच्चों को मादा तेंदुआ तक वापस पहुंचाया जा सके, लेकिन मादा तेंदुआ बच्चों को लेने वापस उस जगह पर नहीं पहुंची। जंगली जानवरों और कुत्तों का शिकार होने से बचाने के लिए इन दोनों ही शावकों को रायपुर जंगल सफारी भेजा गया है, दोनों शावकों की उम्र 8 से 10 दिन बताई जा रही है।

Two cubs of leopard found 

गौरतलब है कि पिछले कुछ सालों से इंद्रावती टाइगर रिजर्व में लगातार वन्यजीवों की संख्या में इजाफा दर्ज किया जा रहा है, विभाग ने अंदरूनी इलाकों तक पहुंच कर वन्य पशुओं की गणना की कोशिश भी जारी रखी है। यहां अक्सर तेंदुए उन इलाकों में बहुतायत में पाए जाते हैं जहां बाघ की मौजूदगी नहीं होती ऐसे में इंद्रावती टाइगर प्रोजेक्ट एरिया में गांव के नजदीक ज्यादातर तेंदुए की उपस्थिति देखी गई है। बताया जा रहा है कि टाइगर रिजर्व फॉरेस्ट के इस इलाके में तकरीबन दो दर्जन तेंदुए मौजूद हैं।

read more: एशिया-प्रशांत में बेंगलुरु में कार्यालय स्थल के किराये में सबसे ज्यादा उछाल : रिपोर्ट

read more: किसानों, युवाओं और आदिवासियों की दिक्कतों के लिए भाजपा के कार्य जिम्मेदार: राहुल गांधी