two new schemes will Starts in Chhattisgarh from New Year

नए साल के पहले दिन से छत्तीसगढ़ में होगी दो नई योजनाओं की शुरूआत, स्कूली बच्चों और शाला त्यागी बच्चों को मिलेगा लाभ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : December 31, 2021/9:55 pm IST

रायपुर: two new schemes will Starts नए वर्ष के पहले दिन छत्तीसगढ़ में दो नई योजनाओं की शुरूआत की जा रही है। स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत एक जनवरी को मयाराम सुरजन शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चौबे कॉलोनी में सुबह 11बजे आयोजित कार्यक्रम में दो नई योजनाएं स्किल हब इनिशिएटिव और सौ दिनों का पठन, गणितीय कौशल विकास का शुभारंभ होगा। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम अम्बिकापुर से वर्चअल रूप से जुड़कर दोनों कार्यक्रमों का शुभारंभ करेंगे।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

two new schemes will Starts स्कूल शिक्षा विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार स्किल हब इनिशिएटिव कार्यक्रम के अंतर्गत 15 से 19 आयु वर्ग के ऐसे बच्चे जो पढ़ाई छोड़ चुके हैं उनको व्यवसायिक शिक्षा पर आधारित कौशल केन्द्र में प्रशिक्षण का सुनहरा अवसर मिलेगा। कौशल विकास के साथ-साथ स्व-रोजगार और रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। योजनांतर्गत सर्टिफिकेशन की अवधि छह माह की होगी।

Read More: नए साल से छत्तीसगढ़ के 18 स्कूलों में शुरू होगा स्किल हब इनिशिएटिव कार्यक्रम, किशोर-युवाओं को दिया जाएगा कौशल प्रशिक्षण

स्कूल समय के बाद और अवकाश के समय में बच्चों को दो घंटे की व्यवसायिक शिक्षा दी जाएगी। यह प्रशिक्षण पूर्ण रूप से निःशुल्क होगी। इसी प्रकार कक्षा 8वीं तक के सभी बच्चों को पढ़ना-लिखना और गणितीय कौशल विकास के लिए सौ दिन का अभियान भी शुरू किया जा रहा है। इसके अंतर्गत प्रत्येक सप्ताह कुछ फोकस दक्षताओं पर 14 सप्ताह भाषा और गणितीय कौशल पर कार्य किया जाएगा।

Read More: जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एक जवान शहीद, कई नक्सलियों के मारे जाने की खबर