Skill Hub Initiative program will starts in 18 schools of Chhattisgarh

नए साल से छत्तीसगढ़ के 18 स्कूलों में शुरू होगा स्किल हब इनिशिएटिव कार्यक्रम, किशोर-युवाओं को दिया जाएगा कौशल प्रशिक्षण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : December 31, 2021/9:25 pm IST

रायपुर: Skill Hub Initiative program  स्कूल छोड़ चुके बच्चों और युवाओं को रोजगारपरक शिक्षा से जोड़ने के लिए पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में राज्य के 18 स्कूलों में स्किल हब इनिशिएटिव कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। यह कार्यक्रम नए साल से शुरू होगा। केन्द्र सरकार के मानव संसाधन शिक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया है। छत्तीसगढ़ राज्य के 18 स्कूलों में यह कार्यक्रम प्रथम चरण में शुरू होगा। कार्यक्रम के अंतर्गत स्कूल छोड़ चुके बच्चों छात्र-छात्राओं के लिए व्यवसायिक शिक्षा प्रदान करने स्कूल समय के बाद और सप्ताहिक अवकाश के दिवसों में स्किल ट्रेनिंग के शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेशन कोर्स को कराया जाएगा।

Read More: छत्तीसगढ़ के इन 7 अस्पतालों को मिला राष्ट्रीय पुरस्कार, स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने अधिकारियों-कर्मचारियों को दी बधाई 

Skill Hub Initiative program  रोजगार परक शिक्षा और कौशल उन्नयन के लिए शुरू की जा रही इस नई पहल के लिए स्कूल छोड़ चुके बच्चे और युवाओं को है, उन्हें विभिन्न रोजगारमूलक कार्यों के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के लिए 15 से 29 वर्ष आयु समूह के लोगों का चयन किया जाएगा। इस संबंध में सभी जिला कलेक्टरों को कार्यक्रम की तैयारी के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए है।

Read More: 31 जनवरी तक स्कूलों को बंद करने का आदेश, शादी में सिर्फ 100 और अंत्येष्टि में 50 लोग हो सकेंगे शामिल, यहां सरकार ने जारी किया निर्देश

बच्चों को विभिन्न रोजगारपरक कार्यों में प्रशिक्षण के लिए चयनित स्कूलों में व्यवस्था की जाएगी। इस कार्य में अंतर्विभागीय सहयोग भी लिया जाएगा। जिला शिक्षा अधिकारी और शिक्षा विभाग से जुड़े नामांकित अधिकारी प्रशिक्षण की मानिटरिंग करेंगे। स्कूल में पदस्थ व्यावसायिक प्रशिक्षक प्रशिक्षण तथा अन्य व्यवस्था करेंगे। प्रशिक्षण के बाद प्रशिक्षण लेने वाले प्रशिक्षणार्थियों को रोजगार से भी जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही स्किलिंग, री-स्किलिंग, अपस्किलिंग पाठ्यक्रमों के माध्यम से कौशल प्रमाण पत्र और अकादमिक क्रेडिट प्राप्त होगी। स्किल हब इनिशिएटिव से जुड़े स्कूल स्किल इंडिया पोर्टल में रजिस्टर होंगे। इस कार्यक्रम के पॉयलेट चरण में सीमित अवधि के प्रशिक्षण को संचालित किए जाएंगे।

Read More: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को दी नए साल की शुभकामनाएं