12 वीं के छात्र ध्यान दें, इस विधि से किया जाएगा मूल्यांकन, असंतुष्ट छात्रों के लिए भी दिशा निर्देश जारी | mp board exam news 2021 mp board exam news 2021 today mp board pariksha mp board news mp board 12 exam news 2021 mp board 12th exam news 2021 today mp board news today mp board english medium mp board

12 वीं के छात्र ध्यान दें, इस विधि से किया जाएगा मूल्यांकन, असंतुष्ट छात्रों के लिए भी दिशा निर्देश जारी

12 वीं के छात्र ध्यान दें, इस विधि से किया जाएगा मूल्यांकन, असंतुष्ट छात्रों के लिए भी दिशा निर्देश जारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : June 2, 2021/3:13 pm IST

भोपाल। कोरोना के कारण मध्यप्रदेश में भी 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द हो गई है। स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार की सीएम शिवराज से बैठक के बाद परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया गया है।

ये भी पढ़ें:कोरोना के कारण इस राज्य सरकार ने रद्द की 12वीं बोर्ड की परीक्षा, शिक्षा मंत्र…

बता दें कि परीक्षा रद्द होने के बाद छात्रों को अपने परिणाम को लेकर चिंता सता रही है। वहीं परिणाम घोषित किए जाने  वाली प्रक्रिया पर भी कई तरह की चिंताए हैं। इस बीच एमपी बोर्ड ने बड़ा आदेश जारी किया है।

आदेश के मुताबिक छात्रों का समयबद्ध सुपरिभाषित प्रक्रिया से मूल्यांकन किया जाएगा। रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र परीक्षा में हिस्सा ले सकेंगे। एमपी बोर्ड ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

Read More News: पूर्व शहर कांग्रेस अध्यक्ष अब्दुल हमीद हयात का निधन, रायपुर जिला कांग्रेस ने स्थगित की कल होने वाली PC

इससे पहले  शिक्षा मंत्री परमार ने 12वीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर अधिकारियों से चर्चा की थी। इस बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज भी शामिल हुए थे। कोरोना के हालातों पर चर्चा करते हुए परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया गया है।

Read More News: देश में 4 से 31 मई के बीच 16 बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, कई शहरों में 105 रुपए तक पहुंचे दाम 

बता दें कि मंगवार को सीबीएसई की 12वीं बोर्ड की परीक्षा को रद्द कर दिया। बच्चों की सेहत की चिंता करते हुए केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बोर्ड परीक्षा रद्द करने की घोषणा की थी। 

Read More News: मौत के आंकड़े और सवाल…छत्तीसगढ़ में छिपाए जा रहे मौत के आंकड़े?

CBSE 12th Board Exam Result 2021: बता दें कि सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए रद्द कर दी गई हैं, सरकार के 12वीं की परीक्षा रद्द करने के फैसले से लाखों छात्रों और अभिभावकों ने खुशी जाहिर की है, वहीं सवाल उठ रहा है कि आखिर छात्रों का मूल्यांकन किस आधार पर किया जाएगा?

ये भी पढ़ें:कोरोना के कारण इस राज्य सरकार ने रद्द की 12वीं बोर्ड की परीक्षा, शिक्षा मंत्र…

इसी बीच अब सूत्रों के हवाले से मूल्यांकन की प्रक्रिया को लेकर जानकारी मिली है, सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, छात्रों की मार्किंग के लिए दो विकल्पों पर विचार चल रहा है, पहला 12वीं के छात्रों का मूल्यांकन पिछली 2 कक्षाओं (10वीं और 11वीं) की अंतिम परीक्षाओं और 12वीं की आंतरिक परीक्षाओं में प्रदर्शन के आधार पर हो सकता है।

ये भी पढ़ें: CBSE 12वीं बोर्ड परीक्षा के बाद ISCE बोर्ड परीक्षा भी रद्द, अरविंद …

दूसरा विकल्प यह है कि कक्षा 10वीं के बोर्ड के परिणाम को कुछ वेटेज दिया जा सकता है और कुछ वेटेज कक्षा 12वीं के आंतरिक मूल्यांकन को दिया जाएगा। बता दें कि सीबीएसई कल 3 जून को सुप्रीम कोर्ट में अपना फैसला बताएगा, अब देखना ये होगा कि परीक्षाएं रद्द होने के बाद किस तरह छात्रों का मूल्यांकन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:CBSE 12th Exam: CBSE की 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द, पीएम मोदी बोले…

वहीं, शिक्षा मंत्री ने अपने एक ट्वीट में कहा था, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और बारहवीं कक्षा के छात्रों के मन में चिंता को समाप्त करने के लिए यह तय किया गया है कि वेल डिफाइन्ड क्राइटेरिया के आधार पर सीबीएसई बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी किया जाएगा।”

mp board exam news 2021
mp board exam news 2021 today
mp board pariksha
mp board news
mp board 12 exam news 2021
mp board 12th exam news 2021 today
mp board news today
mp board english medium
mp board 10th exam news 2021
mp board latest news
mp board cancel
mp board cancelled 2021
mp board cancelled or not
mp board cancel exam 2021
mp board cancel 10th exam
mp board cancel news
mp board cancel 10th class
mp board result
mp board pariksha
mp board exam date 2021
mp board time table 2021
mp board class 8
mp board class 6th
mp board exam news
mp board 12th time table
mp board 10th exam

 

 

 

 

 
Flowers