CM भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता दिवस की दी शुभकामनाएं, संदेश में कहा- ‘गढ़बो नवा छत्तीसगढ़‘ की सोच के साथ सरकार कर रही काम | CM Bhupesh Baghel wishes for Independence Day

CM भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता दिवस की दी शुभकामनाएं, संदेश में कहा- ‘गढ़बो नवा छत्तीसगढ़‘ की सोच के साथ सरकार कर रही काम

CM भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता दिवस की दी शुभकामनाएं, संदेश में कहा- ‘गढ़बो नवा छत्तीसगढ़‘ की सोच के साथ सरकार कर रही काम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : August 14, 2020/1:31 pm IST

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता दिवस पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर जारी अपने संदेश में उन्होंने कहा है कि आजादी का यह पर्व हमें उन सेनानियों के प्रति कृतज्ञता, सम्मान और गर्व से भर देता है जिन्होंने हमारे लिए कुर्बानियां दीं। यह उन लोगों को भी याद करने का दिन है जिन्होंने इस आजादी को बचाए रखने के लिए आहूतियां दीं।

Read More News: ऑनलाइन गेमिंग रैकेट का भांडाफोड़, एक चीनी नागरिक सहित 4 गिरफ्तार

मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ को पुरखों के सपनों के अनुरूप विकसित करने के लिए राज्य सरकार ‘गढ़बो नवा छत्तीसगढ़‘ की नई सोच के साथ काम कर रही है। बुनियादी स्तर पर काम करते हुए सरकार ने किसानों और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए कई कदम उठाए हैं। छत्तीसगढ़ की चार चिन्हारी-नरवा, गरवा, घुरवा अउ बारी के संवर्धन के लिए सुराजी गांव योजना और किसानों को उनकी उपज का सही दाम दिलाने के लिए ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना‘ शुरू की गई है।

Read More News:  चिकन में भी कोरोना वायरस! चीन ने किया दावा

गोधन न्याय योजना के माध्यम से ग्रामीण विकास और पर्यावरण संरक्षण की पहल की गई है। आदिवासियों को वनअधिकार पट्टा और वनोपज का वाजिब दाम दिलाकर देकर उन्हें सक्षम बनाया जा रहा है। सरकार ने परंपरागत तीज-त्यौहारों के साथ ही पुरातन लोक संस्कृति के संरक्षण और संवर्धन के प्रयास भी शुरू किए हैं। हमें यह भी पता है कि पोषण और स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित किए बिना विकास के वास्तविक लक्ष्य को हासिल नहीं किया जा सकता, इसीलिए इस दिशा में भी लगातार काम करके उपलब्धियां हासिल कर रहे हैं।

Read More News: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज देश को करेंगे संबोधित, शाम 7 बजे होगा 

सीएम बघेल ने कहा कि इस बार का स्वतंत्रता दिवस कोरोना-संकट की चुनौतियों के बीच मनाया जा रहा है, इसलिए संक्रमण से बचने के लिए हर तरह के एहतियात के साथ आयोजन किए जाएंगे। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे भी संक्रमण से बचाव के लिए नियमों का पालन करें।

Read More News: सत्र से पहले अविश्वास-विश्वास प्रस्ताव का पेच, गहलोत की परीक्षा आज