ग्वालियर में आज से कोरोना का कम्युनिटी सर्वे, सैंपल लेकर भेजा जाएगा ICMR चेन्नई | Corona Community Survey, sample will be sent to ICMR Chennai from today in Gwalior

ग्वालियर में आज से कोरोना का कम्युनिटी सर्वे, सैंपल लेकर भेजा जाएगा ICMR चेन्नई

ग्वालियर में आज से कोरोना का कम्युनिटी सर्वे, सैंपल लेकर भेजा जाएगा ICMR चेन्नई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : May 15, 2020/8:29 am IST

ग्वालियर। इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के वैज्ञानिकों की देखरेख में देशभर में होने जा रहे सीरो सर्वे में ग्वालियर को शामिल किया गया है। जिले में यह सर्वे आज से शुरू हो रहा है। इसमें नगर निगम सीमा के 5 वार्डों से 200 और ग्रामीण क्षेत्रों से भी इतने ही लोगों के ब्लड सैंपल एकत्रित कर आईसीएमआर के चेन्नई स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट आफ रिसर्च इन ट्यूबरक्लोसिस सेंटर भेजे जाएंगे।

Read More News: 94 साल की महिला ने कोरोना को दी मात, डॉक्टर्स और नर्सों ने तालियां बजाकर बुजुर्ग को 

समुदाय स्तर पर किए जाने वाले सर्वे का उद्देश्य कोरोना के वायरल लोड का पता करना है। ब्लड सैंपल में एंटीबॉडी की उपस्थिति के माध्यम से पता चल सकेगा कि ग्वालियर में कम्युनिटी संक्रमण की स्थिति है कि नहीं? ग्वालियर में ये सर्वे। निगम सीमा के वार्ड 5,17,26,38,52 के रहवासियों के सैंपल लिए जाएंगे।

Read More News:  ‘हम पैदल चले जाएंगे, बस हमें रोके ना, कुछ साधन नहीं दे रहें तो पैदल तो जाने दो

साथ ही ग्राम पाटई, चंदुपुरा, सिली, निवी व डबरा पिछोर में सैंपल कलेक्ट किए जाएंगे। सर्वे की खासियत लोगों के खून में एंटीबॉडी की होगी जांच। 8 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के रैंडम सैंपल लिए जाएंगे।

Read More News:  देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 3,967 नए मामले सामने आए, 100 ने तोड़ा दम, संक्रमितों का 

उम्रदराज लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी। हर व्यक्ति का लगभग 3-5 एमएल ब्लड सैंपल लिया जाएगा। एलाइजा टेस्ट के माध्यम से सैंपल में आईजीजी एंटीबॉडी की उपस्थिति की जांच की जाएगी। एलाइजा टेस्ट नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलाजी, पुणे द्वारा विकसित किया गया है। जिले में दस टीम बनाई जाएंगी, जो अलग-अलग जगह जाकर ब्लड सैंपल लेंगी। एक वार्ड अथवा गांव से कुल 40 सैंपल लिए जाएंगे। देश के 21 राज्यों के कुल 69 जिलों में यह सर्वे कराया जा रहा है।

Read More News:  20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की तीसरी किश्त का ऐलान आज, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज