गणेशोत्सव का रंग पड़ सकता है फीका, कोरोना संकट के बीच बड़ी मूर्तियों की मांग घटी, मूर्तिकारों के पास नहीं है काम | Ganeshotsav may fade, demand for large idols declined amid Corona crisis Sculptors do not have work

गणेशोत्सव का रंग पड़ सकता है फीका, कोरोना संकट के बीच बड़ी मूर्तियों की मांग घटी, मूर्तिकारों के पास नहीं है काम

गणेशोत्सव का रंग पड़ सकता है फीका, कोरोना संकट के बीच बड़ी मूर्तियों की मांग घटी, मूर्तिकारों के पास नहीं है काम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : July 9, 2020/9:44 am IST

रायपुर। देशभर में गणेश चतुर्थी को लेकर तैयारियां चल रहीं हैं, इस बार कोरोना के बीच चल रही तैयारियों ने जहां एक तरफ मूर्तिकारों के व्यवसाय को प्रभावित किया हैं, तो वहीं प्रदेश में भी गणेशोत्सव के रंग फीके पड़ना वाला है, इस बार लोगों को बप्पा का दिव्य स्वरूप नहीं बल्कि छोटे छोटे रूपों में दर्शन होंगे। गणेश उत्सव की तैयारियों को लेकर गणेश समिति उत्साहित तो है पर प्रशासन के निर्देशों से बंधे हुए हैं।

ये भी पढ़ें- देश में बीते 24 घंटे में करीब 25 हजार कोरोना पॉजिटिव मिले, 487 ने त…

कोरोना के साए में इस बार गणेश उत्सव का रंग फीका नजर आएगा। एक तरफ प्रदेश वासियों को गणेश उत्सव का बेसब्री से इंतजार रहता है तो वहीं दूसरी ओर मूर्तिकारों के लिए भी ये समय बेहद खास होता है,लेकिन कोरोना ने उत्सव का रंग को बेरंग कर दिया है। गणेश उत्सव की तैयारियों में बप्पा का स्वरूप अब 15 फीट की बजाय 5 फीट में तैयार किया जा रहा है। प्रदेश ही नहीं बल्कि देश भर में गणेश उत्सव की तैयारियों पर कोरोना ने ग्रहण लगा दिया है।

ये भी पढ़ें- दुनिया में कोरोना संक्रमण के मामले 1 करोड़ 21 लाख के पार, देश में ए…

कोरोना संकट के बीच मूर्तिकारों की आमदनी पर भी बड़ा फर्क पड़ने वाला है। दरअसल मूर्तिकारों को एक साल पहले से मूर्ति बनाने के ऑर्डर मिलने लगते हैं,जो इस बार कैंसिल हो गए हैं। बड़ी मूर्तियों की भी मांग ना के बराबर है, जिससे निश्चित तौर पर मूर्तिकारों की आमदनी पर असर पड़ने वाला है। दूर प्रदेशों से छत्तीसगढ़ आने वाले कलाकारों के पास इसबार काम नहीं है।