भीड़-भाड़ से बचने पेंशनरों के लिए ‘डिजिटल जीवन प्रमाणन’ का आयोजन, नवंबर में अपडेट करने की अनिवार्यता भी खत्म | Organizing 'Digital Life Certification' for pensioners to avoid congestion, update in November also ends

भीड़-भाड़ से बचने पेंशनरों के लिए ‘डिजिटल जीवन प्रमाणन’ का आयोजन, नवंबर में अपडेट करने की अनिवार्यता भी खत्म

भीड़-भाड़ से बचने पेंशनरों के लिए ‘डिजिटल जीवन प्रमाणन’ का आयोजन, नवंबर में अपडेट करने की अनिवार्यता भी खत्म

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : November 9, 2020/7:49 am IST

रायपुर। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा अपने पेंशनरों को सहज व त्वरित सेवा पहुंचाने के उद्देश्य से न्यू राजेन्द्र नगर स्थित एनएमडीसी सामुदायिक भवन में सुबह 10 बजे से ‘डिजिटल जीवन प्रमाणन’ (DLC) कैम्प का आयोजन किया गया।

Read More News: उपचुनाव अपडेट: मध्यप्रदेश के आगर में सबसे ज्यादा 83.53 फीसदी वोट पड़े, इधर मरवाही में 77.25 फीसदी हुआ मतदान

उल्लेखनीय है की ईपीफओ ने कोविड-19 महामारी और इससे उत्पन्न परिस्थितियों में अपने पेंशनरों को भीड़-भाड़ और लंबी कतारों से बचाने के लिए ‘डिजिटल जीवन प्रमाणन’ (DLC) के लिए नियमों को अब और आसान कर दिया है। अब पेंशनरों द्वारा प्रति वर्ष माह नवंबर में जीवन प्रमाण पत्र अपडेट करवाने की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया गया है और जीवन प्रमाण पत्र वर्ष में कभी भी अपडेट किया जा सकता है जो आगामी एक वर्ष की अवधि के लिए वैध होगा। पेंशनर इस हेतु अपने निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर, अपने संबधित बैंक, डाकघर व पोस्टमैन के माध्यम से भी जीवन प्रमाण पत्र अपडेट करवाने के लिए संपर्क कर सकते हैं। भविष्य निधि के जिला कार्यालय, बिलासपुर व क्षेत्रीय कार्यालय, रायपुर में भी जीवन प्रमाण पत्र अपडेट करने का कार्य निरंतर जारी है।

Read More News: दो दिवसीय दौरे पर बिहार रवाना हुए सीएम भूपेश बघेल, कहा- मरवाही और मध्यप्रदेश में तय है कांग्रेस की जीत

इसी क्रम में आज न्यू राजेन्द्र नगर स्थित एनएमडीसी सामुदायिक भवन में‘डिजिटल जीवन प्रमाणन’ (DLC) कैम्प का आयोजन किया गया जिसमें एनएमडीसी सेवानिवृत कर्मचारी कल्याण संघ, छतीसगढ के अध्यक्ष श्री आर.के. तिवारी, महासचिव अल.एम. सिद्धकी, सहायक महासचिव जी.पी. सिंह सहित संस्थान मेसर्स एनएमडीसी,मेसर्सएफसीआई,मेसर्स भिलाई स्टील प्लांट, मेसर्स वन विकास निगम, मेसर्स बालको के सेवानिवृत कर्मचारियों और पेंशनरों ने बड़ी संख्या में अपनी उपस्थिति दर्ज की और ‘डिजिटल जीवन प्रमाणन’ की सुविधा का लाभ उठाया।

Read More News: मरवाही उपचुनाव: भाजपा कार्यकर्ताओं पर घड़ी बांटने का आरोप, लोगों ने भाजपा पंडाल में लौटाई घड़ी

कैंप के दौरान लगभग 92 पेंशनरों ने इस सुविधा का लाभ उठाते हुए अपना जीवन प्रमाण पत्र अपडेट करवाया। भविष्य निधि कार्यालय की ओर से सहायक भ.नि.आयुक्त, विकास कुमार गुप्ता व देबाशीष चांद व अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित थे। इस अवसर पर विकास कुमार गुप्तासहायक, भ.नि.आयुक्त, द्वारा जानकारी दी गई की वृद्ध सेवानिवृत पेशनरों की सुविधा को देखते हुए छत्तीसगढ राज्य में जहां कहीं भी पेशनरों की बड़ी संख्या उपलब्ध होगी या किसी बड़े संस्थान के अनुरोध पर ऐसे जीवन प्रमाणन कैंपों का आयोजन निरंतर किया जाएगा।

एनएमडीसी सेवानिवृत कर्मचारी कल्याण संघ के अध्यक्ष, अन्य सभी पदाधिकारियों और उपस्थित पेंशनरों ने भविष्य निधि कार्यालय और कार्यालय प्रभारी/ क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त, जय कुमार की इस पहल पर हर्ष और आभार व्यक्त किया। भविष्य निधि कार्यालय के उपस्थित अधिकारियों ने इस अवसर पर यह कहा की भविष्य में भी कार्यालय द्वारा अपने हितग्राहियों व पेंशनरों की सुविधा व सहायता के लिए कार्यालय पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य करता रहेगा।

Read More News: गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने मध्यप्रदेश और मरवाही के उपचुनाव में किया जीत का दावा, बताई वजह