प्रदेश में कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारियां शुरू, सबसे पहले इन 5 लाख लोगों का होगा टीकाकरण | Preparations for the introduction of Corona vaccine started in the state First of these 5 lakh people will be vaccinated

प्रदेश में कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारियां शुरू, सबसे पहले इन 5 लाख लोगों का होगा टीकाकरण

प्रदेश में कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारियां शुरू, सबसे पहले इन 5 लाख लोगों का होगा टीकाकरण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : December 6, 2020/7:09 am IST

भोपाल । कोरोना से बचाव की वैक्सीन के टीकाकरण के लिए मध्यप्रदेश ने तैयारी कर ली है। केंद्र सरकार यदि पहले चरण में मध्यप्रदेश का चयन करता है तो सबसे पहले 5 लाख हेल्थ वर्कर यह टीका लगाया जाएगा। इसके लिए जिले से लेकर ब्लॉक तक तैयारी है। इसके बाद 50 साल से अधिक आयु के लोगों को यह टीका लगेगा, इसके बाद नॉन कम्यूनिकेबल डिजीज यानि डायबिटीज, हाइपरटेंशन और कैंसर के मरीजों को टीका लगाया जाएगा।

ये भी पढ़ें- मध्यप्रदेश सरकार लाएगी ‘धर्म स्वातंत्र्य अधिनियम 2020’, डरा-धमका कर…

टीकाकरण के लिए स्वास्थ्यकर्मियों के साथ आयुष, महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, नगरीय विकास, स्कूल, गृह व अन्य संबंधित विभागों का सहयोग लिया जाएगा, ताकि किसी भी तरह की दिक्कत न हो।

ये भी पढ़ें-PCC चीफ सहित 13 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज, कार्यकर्ताओं ने कहा- योग…

टीकाकरण के लिए मुख्य सचिव की स्टीयरिंग कमेटी से लेकर स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव की स्टेट टॉस्क फोर्स और ब्लॉक लेवल की तैयारी हो गई है। शासन स्तर पर 2500 से अधिक लोगों की ट्रेनिंग पूरी हो गई। मध्यप्रदेश में जैसे ही वैक्सीन आएगी, उसके एक सप्ताह के भीतर लोगों का टीकाकरण प्रारंभ कर दिया जाएगा।