संघ प्रमुख मोहन भागवत कर रहे पदाधिकारियों के साथ बैठक, इधर कॉमन सिविल कोड के लिए बड़े स्तर पर मुहिम चलाने का फैसला | RSS chief meeting in union office Decision to run a large-scale campaign for the Common Civil Code here

संघ प्रमुख मोहन भागवत कर रहे पदाधिकारियों के साथ बैठक, इधर कॉमन सिविल कोड के लिए बड़े स्तर पर मुहिम चलाने का फैसला

संघ प्रमुख मोहन भागवत कर रहे पदाधिकारियों के साथ बैठक, इधर कॉमन सिविल कोड के लिए बड़े स्तर पर मुहिम चलाने का फैसला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : November 30, 2020/10:37 am IST

भोपाल। संघ प्रमुख मोहन भागवत मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल पहुंचे हैं। संघ कार्यालय में पदाधिकारियों के साथ भागवत बैठक कर रहे हैं। संघ प्रमुख मोहन भागवत आज शाम को देवास में एक निजी कार्यक्रम में शामिल होंगे।

ये भी पढ़ें- आज कार्तिक पूर्णिमा, नदियों के संगम स्थान पर श्रद्धालुओं ने लगाई डु…

वहीं राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ यानी आरएसएस अब देशभर में समान नागरिक संहिता के लिए जमीनी स्तर पर अभियान शुरू करने जा रहा है। समान नागरिक संहिता लागू करने का विषय सरकार का है। संघ चाहता है कि समान नागरिक संहिता लागू करने की आवाज जनता के बीच से उठे। इसके लिए संघ और उसके अनुशांगिक संगठन जनता के बीच इसे मुहिम बनाएं, इसके तहत संघ और अनुशांगिक संगठनों की ओर से बौद्धिक संगोष्ठियों के साथ अन्य तरह के कार्यक्रम शुरू होंगे।

ये भी पढ़ें- ‘बाफ्टा’ की ‘ब्रेकथ्रू इंडिया’ पहल के एंबेसडर बने ए. आर. रहमान

संघ मानकर चल रहा है कि यह अभियान लंबा चल सकता है, इसलिए संघ ने अनुशांगिक संगठनों के सहयोग से इस अभियान को चलाने का फैसला लिया है। हालांकि सामान नागरिक संहिता संघ के पुराने एजेंडों में शामिल है, लेकिन इसे लागू कराने के लिए संघ ने इसको लेकर बड़े स्तर पर मुहिम चलाने का फैसला लिया है। संघ मामलों के जानकारों का कहना है कि संघ इस दिशा में लंबे समय से काम रहा है। संघ चाहता है कि देश में सभी नागरिकों के लिए समान अधिकार और कानून होना चाहिए।

ये भी पढ़ें- एक और बच्चे ने तोड़ा दम, पिछले 48 घंटे में 6 की मौत से मचा हड़कंप, …

इधर, कांग्रेस ने दावा किया है कि संविधान सभा में समान नागरिक संहिता का विषय सबसे पहले कांग्रेस ही लेकर आई थी। तब इसका विरोध करने वाले ही आज समान नागरिक संहिता की बात कह रहे हैं।

वहीं बीजेपी ने पलटवार करते हुए कहा है कि जिन मामलों को कांग्रेस पार्टी खुद के दायरे से बाहर रखती थी। जागरूक होते भारत के दौर में अब कांग्रेस को वो सब याद आने लगा है।