रेल मंत्रालय ने जारी की स्वच्छता सर्वेक्षण सूची, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे को मिला दूसरा स्थान | SECR in Second Position on swachta sarvekshan of Railway Ministry

रेल मंत्रालय ने जारी की स्वच्छता सर्वेक्षण सूची, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे को मिला दूसरा स्थान

रेल मंत्रालय ने जारी की स्वच्छता सर्वेक्षण सूची, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे को मिला दूसरा स्थान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : October 2, 2019/2:20 pm IST

बिलासपुर: रेलवे मंत्रालय ने गांधी जयंती के अवसर पर देश के रेल मंडलों के स्वच्छता सर्वेक्षण की सूची जारी की है। यह सूची रेल मंत्री ​पीयूष गोयल ने जारी की है। जारी सूची के अनुसार दूसरे स्थान पर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने कब्जा जमाया है। वहीं अगर साल 2018 की सूची की बात करें तो बिलासपुर जोन का चौथा स्थान था। इस साल जारी सूची में पहले स्थान पर उत्तर रेलवे और तीसरे स्थान पर पूर्व मध्य रेलवे ने कब्जा जमाया है।

Read More: हैदराबाद के निजाम की 300 करोड़ संपत्ति पर पाकिस्तान ने किया था दावा, कोर्ट ने भारत को दिया मालिकाना हक

साथ ही रेल मंत्रालय ने स्वच्छ रेलवे स्टेशनों की भी सूची जारी की है। जारी सूची के अनुसार जयपुर रेलवे स्टेशन को देश का सबसे स्वच्छ स्टेशन माना गया है। दूसरे पर जोधपुर और तीसरे पर दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन का नाम है। हली बार स्वच्छ उपनगर श्रेणी भी बनाई गई है, जिसमें मुंबई का अंधेरी रेलवे स्टेशन पहले स्थान पर रहा। विरार को दूसरा और नायगांव को तीसरा स्थान मिला है।

Read More: दिग्विजय सिंह ने किया पाक प्रधानमंत्री इमरान खान का समर्थन, ‘इमरान खान जी’ कहकर भी किया संबोधित

2016 से लगातार जारी
रेल मंत्रालय ने साल 2016 में पहली रेलवे स्टेशनों की स्वच्छता सर्वेक्षण की सूची जारी की थी। तब 407 स्टेशनों को इसमें शामिल किया गया था। अस बार स्टेशनों की संख्या बढ़ाकर 720 कर दी गई है। इस बार उपनगरों के रेलवे स्टेशनों को भी पहली बार शामिल किया गया था। स्वच्छता के सर्वेक्षण में हरियाली के लिए किए गए प्रयासों को अधिक महत्व दिया जाता है।

Read More: बृजमोहन अग्रवाल के बयान पर कवासी लखमा का पलटवार, कहा- 15 साल तक सत्ता में थे तब क्या किया?

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/huxY68yoOvY” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>