छत्तीसगढ़ की पहली महिला सांसद मिनीमाता की पुन्यतिथि पर स्पीकर महंत ने की श्रद्धांजलि अर्पित, कही ये बड़ी बात | Speaker Charan Das Mahant paid tributes on the death anniversary of Minimata, the first woman MP of Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ की पहली महिला सांसद मिनीमाता की पुन्यतिथि पर स्पीकर महंत ने की श्रद्धांजलि अर्पित, कही ये बड़ी बात

छत्तीसगढ़ की पहली महिला सांसद मिनीमाता की पुन्यतिथि पर स्पीकर महंत ने की श्रद्धांजलि अर्पित, कही ये बड़ी बात

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : August 10, 2020/4:03 pm IST

रायपुर: छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने मिनीमाता जिन्हें गुरु माता के नाम से जाना जाता है। उनकी पुण्यतिथि पर स्मरण करते हुए हृदय के अंतर्मन से श्रद्धांजलि अर्पित की है।

Read More: मेडिकल बुलेटिन: आज प्रदेश में 866 नए कोरोना मरीज आए सामने, 19 की हुई मौत, 40 हजार के करीब पहुची संक्रमितों की संख्या

विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने कहा कि, मिनीमाता छत्तीसगढ़ की पहली महिला सांसद थी, बाल विवाह, दहेज प्रथा दूर करने के लिए आवाज उठाई तो गरीबी, अशिक्षा दूर करने के लिए भी काम करती रहीं। अनाथ व पीड़ितों की सेवा करना जीवन का प्रमुख लक्ष्य रहा। उन्होंने समाज का पिछड़ापन दूर करने के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया। छुआछूत मिटाने के लिए दिन रात एक किया जिससे मिनी माता को लोग मसीहा के रुप में देखा करते थे।

Read More: IAS अधिकारियों का तबादला आदेश जारी, देखिए सूची

डॉ महंत ने उनसे जुड़े संस्मरणों को याद करते हुए कहा की, उन्हें छत्तीसगढ़ की राजमाता कहा जाता है जबकि, वह किसी राजघराने से नहीं आती थीं पर छतीसगढ़ की जनता उन्हें राजमाता जैसा सम्मान दिया। छत्तीसगढ़ सरकार उनके सम्मान में हर वर्ष महिलाओं के विकास के क्षेत्र में काम करने वालों को मिनीमाता सम्मान प्रदत करती है। मिनीमाता हमेशा गरीबों और दलितों की मदद के लिए तैयार रहती थीं। संसद से लेकर सड़क तक उन्होने इसके लिए आवाज उठाई। वे छत्तीसगढ़ मजदूर कल्याण संगठन, भिलाई की संस्थापक थीं। जब वे सांसद के रुप में दिल्ली में रहती थीं तो उनका वास स्थान एक धर्मशाला जैसा था। मिनीमाता को हिंदी, छत्तीसगढ़ी और अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान था।

Read More: मेडिकल बेलटिन: छत्तीसगढ़ में आज 304 नए मरीजों की पुष्टि, 3 की मौत, 208 डिस्चार्ज