कोविड वैक्सीन लगने के बाद कोरोना संक्रमित होने पर स्थिति गंभीर नहीं होगी, टीका लगने के बाद भी सावधानी रखनी बेहद जरुरी | The condition will not be serious if infected after applying the Kovid vaccine. It is very important to be careful even after being vaccinated

कोविड वैक्सीन लगने के बाद कोरोना संक्रमित होने पर स्थिति गंभीर नहीं होगी, टीका लगने के बाद भी सावधानी रखनी बेहद जरुरी

कोविड वैक्सीन लगने के बाद कोरोना संक्रमित होने पर स्थिति गंभीर नहीं होगी, टीका लगने के बाद भी सावधानी रखनी बेहद जरुरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : March 27, 2021/12:50 pm IST

रायपुर । कोविड 19 वैक्सीन की दोनों डोज लगने के बाद भी यदि कोरोना संकमण होता है तो वह मामूली होगा उतना अधिक गंभीर नहीं होगा। ऐसी स्थिति में अस्पताल में भर्ती होने या मृत्यु की संभावनाएं नहीं रहेगी। जवाहर लाल नेहरू इंस्टीट्यूट पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च पुडुचेरी द्वारा हाल ही में आयोजित सेमिनार में उक्त तथ्य सामने आया कि अब तक लाखों लोगों को वैक्सीन लगाई गई है, लेकिन उसके बाद भी जिन्हें संक्रमण हुआ है, ऐसे लोगों की संख्या दहाई के आंकड़े में ही है।
Read More: क्रैश हुआ भारत सरकार के सर्वे में तैनात ट्रेनी विमान, तीन लोग थे सवार

इससे यह साबित होता है कि दोबारा संक्रमण होना दुर्लभ घटना है। इस आधार पर लोगों को टीका लगाने से बचना नहीं चाहिए, क्योंकि वैक्सीन लगाने से सभी के शरीर में एंटीबॉडी बनती है और प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है। यदि वैक्सीनेटेड व्यक्ति दोबारा संक्रमित होता भी है तो उसकी स्थिति गंभीर नही हेागी, मामूली संक्रमण ही होगा। वैक्सीन की दोनों डोज लगाने के बाद भी मास्क लगाना, भीड़ से बचना जरूरी होगा क्योंकि वैक्सीन शत-प्रतिशत सुरक्षा नहीं देता है।

Read More: पुलिस की वर्दी पहनकर युवती कर रही थी वसूली, असली पुलिस को देखते ही उड़ गए होश, देखें वीडियो

 सेमीनार में कुछ निष्कर्ष भी सामने आए कि हमारे शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र एंटीबाडी के साथ ही टी सेल भी बनाता है। यह टी सेल वायरस के शरीर में प्रवेश करने के बाद हरकत में आता है और वायरस से लड़ता है। वैज्ञानिकों के अनुसार जब तक किसी जनसंख्या के 70 प्रतिशत को इम्यूनिटी नहीं आ जाती, चाहे वह वैक्सीन लगाने से हो या प्राकृतिक रूप से हो,तब तक इस प्रकार के संक्रमण होंगे। इससे बचने के लिए पात्र व्यक्तियों को जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाना, विशेष कर बुजुर्गो को, सभी को मास्क लगाना, भीड़ से बचना, बंद भीड़ वाली जगहों में नहीं जाना और हाथों की साबुन पानी से सफाई जरूरी है। सेमीनार में एस जी पी जी आई लखनउ की डॉ अमिता अग्रवाल, वेल्लेार से डॉ गगनदीप, डॉ. एंडू पोलार्ड, डॉ. संजय वर्मा चंडीगढ़ एवं अन्य विशेषज्ञ उपस्थित थे।

Read More: MP Lockdown: जल्द खरीद लें जरूरी सामान, आज रात 9 बजे से इन जिलों और शहरों में लग जाएगा लॉकडाउन