1 जून से होगी अनलॉक की शुरुआत, सीएम ने प्रदेशवासियों को संबोधित करते हुए कही बड़ी बात | Unlock will start from June 1 CM addressed the people of the state

1 जून से होगी अनलॉक की शुरुआत, सीएम ने प्रदेशवासियों को संबोधित करते हुए कही बड़ी बात

1 जून से होगी अनलॉक की शुरुआत, सीएम ने प्रदेशवासियों को संबोधित करते हुए कही बड़ी बात

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : May 26, 2021/3:37 pm IST

भोपाल । मध्‍यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशवासियों को संबोधित किया है। इस दौरान उन्होंने कहा कि 1 जून से अनलॉक की शुरुआत होगी, लेकिन इस दौरान बंदिशें भी जारी रहेंगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राजनीतिक,सार्वजनिक आयोजनों पर रोक रहेगी। प्रदेश में धारा 144 लागू रहेगी, ताकि भीड़ ना हो… धरना, प्रदर्शन और रैलियों पर प्रतिबंध रहेगा। वैवाहिक कार्यक्रमों की अनुमति दी जाएगी, लेकिन दोनों पक्षों से 10-10 से ज्यादा लोगों को इजाजत नहीं होगी, उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में शादियों ने कई परिवार तबाह कर दिए। मुख्यमंत्री ने  जनता को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है, वायरस अभी गया नहीं है। इंदौर, भोपाल में सावधानी की जरुरत है, दोनों जिलों में कोरोना के पॉजिटिव केस आ रहे हैं, रतलाम, सीधी में भी ध्यान देने की जरुरत है।

Read More News: कश्मीर और फलस्तीन के लिए गिरा दो परमाणु बम.. पाकिस्तानी संसद में सांसद

मुख्यमंत्री  ने कहा कि मध्यप्रदेश में कोरोना को काबू करने के लिए अलग मॉडल बनाया…ग्राम, ब्लाक , जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप बनाए। जिले में प्रभारी मंत्री के साथ सभी जनप्रतिनिधि, कलेक्टर-एसपी को शामिल किया… ब्लाक में विधायकों को इस ग्रुप की कमान दी गई,  इसी तरह ग्राम में पंचायत के प्रतिनिधियों को जिम्मेदारी दी गई…मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना को नियंत्रित करने के लिए व्यवस्था का विकेंद्रीकरण किया… किल कोरोना अभियान चलाया… सर्वे दल घर-घर पहुंचा… माइक्रो कंटेंटमेंट बनाए गए,जिसका निर्धारण क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप ने किया… मध्य प्रदेश में जनभागीदारी का मॉडल बनाया गया…उन्होंने कहा कि अभी लंबा रास्ता तय करना है… लेकिन कर्फ्यू अंनतकाल तक नहीं रह सकता है। हमने तय किया है कि 1 जून से धीरे-धीरे आर्थिक गतिविधियां शुरु करेंगे, उन्होंने कहा कि तीसरी लहर के लिए सावधान रहने की जरुरत है। यदि असावधान रहे, बड़े पैमाने पर आयोजन होने लगे और भीड़ जुटने लगी तो संक्रमण को फैलने में देर नहीं लगेगी, इसलिए कोरोना कर्फ्यू धीरे-धीरे खुलेगा, गांव में ग्राम, ब्लाक और जिले की क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप तय करेंगे। हमने इसके लिए रोडमैप तैयार किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर जिले की अलग-अलग परिस्थितिया हैं, कहीं कोरोना पूरी तरह से नियंत्रित हो गया है तो कहीं केस हर दिन कम-ज्यादा हो रहे हैं। भोपाल-इंदौर जैसे बड़े जिलों में अभी ज्यादा केस आ रहे हैं। ऐसे में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप को इन सभी पहलुओं पर विचार कर निर्णय लेना चाहिए।
Read More News: दुल्हन की सूखी नहीं थी हाथ की मेंहदी, कोरोना से हुई युवक की हुई मौत, शादी के दौरान हुआ था संक्रमित !

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि जिला, ब्लॉक व गांव स्तर पर बनी क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुपों की बैठक 30-31 मई तक कर निर्णय लें कि 1 जून से क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा ? उन्होंने कलेक्टरों से कहा है कि इन ग्रुपों की बैठकें समय पर हो जाएं, यह सुनिश्चित कर लिया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कौन सी गतिविधियां  चालू रहेंगी ? बाजारों में भीड़ रोकने के लिए नियम बनाए जाएंगे… ताकि संक्रमण फिर ना फैले… उन्होंने लोगों से अपील की है कि 1 जून के बाद छूट मिलने पर घर से बाहर निकलने के बाद मास्क अनिवार्य रुप से लगाएं..मुख्यमंत्री ने कहा कि शादी कार्यक्रम में अधिकतम 20 लोगों के शामिल होने की अनुमति रहेगी…इसके साथ ही कार्यक्रम स्थल पर ही कोरोना के टेस्ट कराया जाएगा, क्योंकि यदि संक्रमण बढ़ा तो फिर दिक्कत होगी। हर राेज 75 हजार का टेस्टिंग टारगेट रहेगा, संक्रमण की संख्या कम हो गई है, ऐेसे में ट्रेसिंग संभव है, किसी एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी तो पूरे परिवार का टेस्ट किया जाएगा, एक केस मिलने पर माइक्रो कंटेटमेंट जाेन बनाकर प्रतिबंध भी लगाए जाएंगे। हर राेज 75 हजार का टेस्टिंग टारगेट रहेगा। संक्रमण की संख्या कम हो गई है, ऐेसे में ट्रेसिंग संभव है, किसी एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी तो पूरे परिवार का टेस्ट किया जाएगा,एक केस मिलने पर माइक्रो कंटेटमेंट जोन बनाकर प्रतिबंध भी लगाए जाएंगे।

पढ़ें- सुबोध कुमार जायसवाल नए सीबीआई चीफ.. जासूसी से लेकर हिफाजत तक हर काम कर चुके हैं

हर रोज 75 हजार का टेस्टिंग टारगेट रहेगा, संक्रमण की संख्या कम हो गई है, ऐसे में ट्रेसिंग संभव है, किसी एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी तो पूरे परिवार का टेस्ट किया जाएगा, एक केस मिलने पर माइक्रो कंटेटमेंट जोन बनाकर प्रतिबंध भी लगाए जाएंगे। हर रोज 75 हजार का टेस्टिंग टारगेट रहेगा। संक्रमण की संख्या कम हो गई है, ऐेसे में ट्रेसिंग संभव है। किसी एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी तो पूरे परिवार का टेस्ट किया जाएगा। एक केस मिलने पर माइक्रो कंटेटमेंट जोन बनाकर प्रतिबंध भी लगाए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने सभी धर्मगुरुओं से अपील की है कि कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए जरुरी है कि वैक्सीनेशन और मास्क की अनिवार्यता…उन्होंने कहा कि धर्मगुरु अपने प्रभाव का उपयोग करते हुए अनुयायियों को नियंत्रित करें। राजनैतिक दल भी कार्यकर्ताओं को कोरोना से निपटने में सहयोग करने के लिए प्रेरित करें।

पढ़ें- गुड न्यूज, 12 से 17 साल के बच्चों में सौ फीसदी कार…