15 year old vehicles seized in Delhi, instruction gave Transport Department

जब्त हो जाएगी आपकी गाड़ी, अगर है 15 साल पुरानी, यहां परिवहन विभाग ने कबाड़ियों को दिया ये निर्देश

15 year old vehicles seized in Delhi, instruction gave Transport Department

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : December 13, 2021/7:40 pm IST

नई दिल्ली: vehicles seized in Delhi देश की राजधानी में प्रदूषण स्तर को कम करने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसी बीच अब 15 साल से अधिक पुराने वाहनों वाहनों को कबाड़ के लिए जब्त किया जा रहा है। इसके साथ ही वाहन मालिकों को उनके पुराने वाहन के लिए उचित मुआवजा मिले, ये सुनिश्चित करने की कोशिश हो रही हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि परिवहन विभाग की प्रवर्तन टीम और दिल्ली यातायात पुलिस ने 17 नवंबर से दिसंबर के पहले सप्ताह तक करीब 1,900 पुराने वाहनों को जब्त किया है।

Read more : श्रीनगर में आतंकी हमले में तीन जवान शहीद, 14 जवान हुए थे घायल

vehicles seized in Delhi इस महीने की शुरुआत में परिवहन विभाग ने अपने प्रवर्तन बल को 15 साल से अधिक डीजल और पेट्रोल वाहनों को कबाड़ में देने के लिए मानक परिचालन प्रक्रिया (SOP) जारी की थी। परिवहन विभाग द्वारा जारी आदेश के मुताबिक दिल्ली की खराब वायु गुणवत्ता में वाहनों से होने वाले प्रदूषण में वृद्धि के मद्देनजर शहर की सड़कों पर अपनी उम्र पूरी कर चुके वाहनों को हटाने के लिए उन्हें कबाड़ में देने हेतु तत्काल स्थायी आदेश की जरूरत है।

Read more : टीम इंडिया को बड़ा झटका, उपकप्तान रोहित शर्मा हुए साउथ अफ्रीका दौरे से बाहर, जानिए क्या है वजह 

SOP में कहा गया कि प्रवर्तन टीम द्वारा जब्त ऐसे वाहनों को परिवहन विभाग द्वारा अधिकृत कबाड़ कारोबारियों को नीतिगत दिशानिर्देश के तहत दिया जाएगा। कबाड़ कारोबरी वाहन को जब्ती के स्थान से कबाड़ इकाई तक लेकर जाएगा। इसमें कहा गया, ‘अधिकृत कबाड़ कारोबारी कबाड़ घोषित वाहन का उचित बाजार मूल्य तय करेगा और उसका भुगतान सीधा वाहन मालिक को करेगा। अगर ऐसे जब्त वाहन को लेकर कोई विवाद पैदा होता है तो प्रवर्तन टीम इस विवाद में नहीं पड़ेगी और मदद के लिए स्थानीय पुलिस से संपर्क करेगी।’